होम / Dharmendra Birthday 86 के हुए बॉलीवुड के 'ही-मैन'

Dharmendra Birthday 86 के हुए बॉलीवुड के 'ही-मैन'

Prachi • LAST UPDATED : December 8, 2021, 1:37 pm IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Dharmendra Birthday: हिंदी सिनेमा में एक ऐसा एक्टर जिसके अभिनय ने पूरे देश पर राज किया है। एक ऐसा अभिनेता जिसने हर तरह के किरदार को निभाया। एक्शन हीरो से कॉमेडियन हीरो और फिर लवर बॉय जैसे हर रोल को पूरी शिद्दत से निभाने वाले अभिनेता धर्मेंद्र का आज जन्मदिन है। 8 दिसम्बर 1935 को पंजाब में जन्मे इस एक्टर को बॉलीवुड का हीमैन भी कहा जाता हैसाल 1960 में आई फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से अभिनय की शुरूआत करने के बाद करीब तीन दशकों तक धर्मेंद्र सिनेमा जगत में छाए रहें।

फिल्मी दुनिया में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए धर्मेंद्र को फिल्मफेयर का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा जा चुका है। इसके अलावा वह भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से भी सम्मानित किए जा चुके हैं। वैसे, धर्मेंद्र के लिए बॉलीवुड का सफर इतना आसान नहीं था। अपने करियर के शुरूआती दौर में उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा था। फिल्मों में रोल पाने उन्हें कई महीनों तक धक्के खाने पड़े थे। आपको बता दें कि इस उम्र में भी धर्मेंद्र काफी एक्टिव रहते हैं। वे अपने मुंबई वाले घर से ज्यादा लोनावला वाले फार्म हाउस पर वक्त बिताते हैं।

(Dharmendra Birthday) बचपन से था अभिनय का शौक

बता दें कि धर्मेंद्र के पिता लुधियाना के गांव नसराली में स्कूल हेड मास्टर थे। बता दें कि धर्मेंद्र ने सुरैया की एक फिल्म देखी और वो इससे इतना इम्प्रेस हुए कि उन्होंने फिल्मी दुनिया में ही अपना करियर बनाने की सोची। मजह 19 साल की उम्र में वे फिल्मों में किस्मत आजमाने मुंबई पहुंचे। हालांकि, यहां पहुंचने के बाद उन्हें एक रोल पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान वे गुजारे के लिए ड्रिलिंग फर्म में काम करते थे। उन्हें इसके लिए 200 रुपए तनख्वाह मिलती थी। इस दौरान धर्मेंद्र ने फिल्मफेयर न्यू टैलेंट शो में हिस्सा लिया।

इसमें देशभर के कलाकारों ने हिस्सा लिया लेकिन किस्मत धर्मेंद्र की चमकी और वे इस कॉन्टेस्ट के विनर रहे। विनर बनने के बाद उनको एक फिल्म में काम देने का वादा भी किया गया था लेकिन अफसोस ये फिल्म कभी बन ही नहीं पाई। कई महीनों टक्कर काटने के बाद आखिरकार उन्हें फिल्म मिली और 1960 में आई फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे से उन्होंने डेब्यू किया।

इसके बाद वो सूरत और सीरत, बंदिनी, दिल ने फिर याद किया चुपके चुपके, यादों की बारात, शोले, मेरा गांव मेरा देश, सोने पे सुहागा, फूल और पत्थर, आई मिलन की बेला, रेशम की डोरी, नौकर बीवी का, घायल और नया जमाना समेत तमाम फिल्मों में काम किया। साल 2012 में भारत सरकार द्वारा उन्हें भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

(Dharmendra Birthday) चर्चा में रही पर्सनल लाइफ

धर्मेंद्र की पर्सनल लाइफ की बात करें तो 19 साल की उम्र में साल 1954 में उन्होंने प्रकाश कौर से शादी की थी और दोनों के चार बच्चे हुए, लेकिन बाद में धर्मेंद्र मुंबई आ गए और दोनों का तलाक हो गया। इसके बाद धर्मेंद्र ने एक्ट्रेस हेमा मालिनी से शादी कर ली और दोनों की दो बेटियां हुईं। बता दें कि धर्मेंद्र और उनकी पहली पत्नी के 4 बच्चे हैं जिनमें दो बेटे सनी देओल और बॉबी देओल व दो बेटियां विजीता और अजीता देओल शामिल हैं।

Dharmendra Birthday
Dharmendra

वहीं धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की दो बेटियां ईशा और आहना देओल हैं। धर्मेंद्र के बेटे सनी देओल के दो बेटे करण देओल और राजवीर देओल हैं। वहीं बॉबी देओल भी दो बेटों आर्यमान और धरम देओल के पिता हैं। जानकारी के मुताबिक विजेता देओल की एक बेटी है जिसका नाम प्रेरणा गिल हैं। प्रेरणा राइटर हैं। वहीं अजीता देओल की दो बेटियां निकिता और प्रियंका चौधरी हैं। निकिता डेंटिस्ट हैं। जबकि ईशा देओल की दो बेटियां मिराया और राध्या हैं और आहना देओल के तीन बच्चे हैं एक बेटा डेरियन और दो जुड़वां बेटियां एस्ट्राया वोहरा और एडिया वोहरा हैं।

Also Read: Sharmila Tagore Birthday बिकिनी पहनने वाली पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस थीं शर्मिला

Read More: Vicky Kaushal And Katrina Kaif Wedding मेहंदी लगवाती दिखीं कटरीना की फोटो वायरल 

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले ने बेंगलुरु में डाला वोट, तस्वीरें वायरल-Indianews
आरती की शादी में गोविंदा के आने पर Kashmera ने छुए पैर, Krushna ने खुशी जाहिर कर कही ये बात -Indianews
UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
ADVERTISEMENT