होम / Fact : 109 साल पहले इंश्योरेंस पॉलिसी और गहने गिरवी रखकर बनाई गई थी पहली फिल्म, बजट जान हिल जाएंगे आप!

Fact : 109 साल पहले इंश्योरेंस पॉलिसी और गहने गिरवी रखकर बनाई गई थी पहली फिल्म, बजट जान हिल जाएंगे आप!

India News Desk • LAST UPDATED : May 2, 2022, 7:27 pm IST

Hindi Cinema First Movie Budget
इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा का इतिहास एक सदी से भी पुराना है. यानि हिंदी सिनेमा (Hindi Cinema) को एक युग ही हो गया समझो। और आज ये अपने विस्तारित रूप में है। आज हिंदी सिनेमा की एक एक फिल्म का बजट करोड़ों में होता है फिल्म की कमाई 1 हजार करोड़ के आंकडे को भी पार कर चुकी है। फिल्मी सितारे करोड़ों में चार्ज करते हैं तो प्रोड्यूसर भी करोड़ो में कमा रहे हैं। यानि करोड़ का ये आंकड़ा बॉलीवुड की आज की फिल्मो से चिपक सा गया है लेकिन क्या आप हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म का बजट जानते हैं?

109 साल पहले रिलीज हुई थी पहली फिल्म
हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म मूक फिल्म थी यानि साइलेंट मूवी। जिसका नाम था ‘राजा हरिश्चंद्र’ जो 21 अप्रैल, 1913 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म का निर्माण किया था दादा साहेब ने।

Hindi Cinema First Movie Budget
Hindi Cinema First Movie Budget

उस वक्त फिल्म का निर्माण करना आसान बात नहीं थी और ये हिंदी सिनेमा के बीज रोपने वाली बात थी। पहली फिल्म थी लिहाजा अनुभव भी नया था। फिल्म बनाने की इच्छा तो थी, लेकिन पैसे नहीं बल्कि इतिहास ऐसे ही लिखे जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उस वक्त इस फिल्म के बजट के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी और गहनों तक को गिरवी रखा गया और उन पैसों से फिल्म बनाई गई।

Hindi Cinema First Movie Budget
Hindi Cinema First Movie

15 हजार में बनी थी पहली फिल्म
भारतीय सिनेमा की पहली फिल्म राजा हरिश्चंद्र 15 हजार में बनी थी। भले ही आज के दौर में ये रकम मामूली हो, लेकिन उस दौर में ये कोई छोटी बात नहीं थी पर ये सब उस वक्त वसूल हो गया जब इस फिल्म के पीछे की गई मेहनत रंग लाई।

Hindi Cinema First Movie Budget

उस वक्त फिल्म सिनेमा में लगती तो चार दिन में ही उतर जाती थी, लेकिन राजा हरिश्चंद्र वो पहली फिल्म थी जो 23 दिनों तक थियेटर में लगी रही और इसे देखने के लिए खूब भीड़ उमड़ी। इस तरह भारतीय सिनेमा की मजबूत नींव रखी गई और आज इसी मजबूत नींव के सहारे फलकनुमा सिनेमा जगमगा रहा है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : Happy Birthday: बैंड बाजा बारात, रब ने बना दी जोड़ी के सुपरहिट होने के बाद भी खूब रोईं थीं अनुष्का, जानें क्या थी वजह ?

यह भी पढ़ें :  हद से ज्यादा डीप नेकलाइन ड्रेस पहन फोटो खिंचवा रही थीं उर्फी जावेद की बहन, सामने से फिसल गई डॉली की ड्रेस

यह भी पढ़ें : Ajay Devgn ने रोल छोटा होने की वजह से नहीं देखी है ‘गंगुबाई काठियावाड़ी’ और ‘आरआरआर’?

यह भी पढ़ें : Web Series: आभा पॉल ने इन वेब सीरीज में पार कर दीं सारी हदें, दिए ऐसे सीन्स; फैंस के उड़े होश

यह भी पढ़ें : Priyanka Chopra ने पूल में नहाते हुए शेयर कीं ऐसी तस्वीरें, 39 की उम्र में अपनी हॉटनेस से बढ़ाया इंटरनेट का पारा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT