होम / Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा

Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा

Mukta • LAST UPDATED : January 27, 2022, 5:37 pm IST

Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha

बसंत पंचमी 2022 भारत भर में हिंदुओं और सिखों द्वारा मनाया जाने वाला एक रंगीन और खुशी का त्योहार है। इसे हिंदी में बसंत पंचमी के नाम से भी जाना जाता है। ‘बसंत’ शब्द का अर्थ है बसंत और ‘पंचमी’ का अर्थ है पाँचवाँ दिन, इसलिए, जैसा कि नाम है, वसंत पंचमी सरस्वती पूजा वसंत के मौसम के पांचवें दिन मनाई जाती है। बसंत पंचमी होली और होलिका अलाव की तैयारी की शुरुआत का प्रतीक है जो इस त्योहार के 40 दिन बाद होती है।

बसंत पंचमी वसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है और ज्ञान और विद्या की देवी सरस्वती मां को समर्पित है। वसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा देश के उत्तरी, पश्चिमी और मध्य भागों में बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है। नेपाल में हिंदू भी वसंत पंचमी सरस्वती पूजा को बड़े उत्साह और जोश के साथ मनाते हैं।

50+ Happy Basant Panchmi Quotes in Hindi English बसंत पंचमी की शुभकामनाएं

Bengali Quotes on Saraswati Puja সরস্বতী পূজার বাংলা উক্তি

बसंत पंचमी 2022 कब है ? Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha

हिंदू कैलेंडर 2022 और भारतीय कैलेंडर के अनुसार, बसंत पंचमी 2022 माघ महीने में शुक्ल पक्ष की 5 तारीख को मनाई जाएगी। हर साल यह वसंत उत्सव हिंदू कैलेंडर की एक ही तारीख को मनाया जाता है।

बसंत पंचमी सरस्वती पूजा विधि Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha

बसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें। सरस्वती पूजा करने के लिए पीले कपड़े पहनें और वसंत पंचमी शुभ मुहूर्त की जाँच करें। देवी सरस्वती के मंदिर में जाएं या अपने पूजा कक्ष में मां सरस्वती की मूर्ति रखें। मां सरस्वती को पीले चंदन और पीले फूल चढ़ाएं।

आप देवी सरस्वती की मूर्ति को पीले वस्त्रों से सजा सकते हैं। इसके बाद सरस्वती पूजा करें और पूरी श्रद्धा के साथ देवी सरस्वती की पूजा करें। पूजा घर में वाद्य यंत्र और किताबें रखें। मीठे पीले चावल या कोई भी पीले रंग का भोजन देवी को प्रसाद के रूप में अर्पित करें। वसंत पंचमी सरस्वती पूजा पूरी करने के बाद प्रसाद के साथ छोटे बच्चों को किताबें बांटें।

बसंत पंचमी सरस्वती पूजा कथा Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha

बसंत पंचमी के महत्वपूर्ण होने का कारण है इस दिन का ज्ञान और विद्या से जुड़ाव। ऐसा माना जाता है कि इसी दिन ज्ञान, कला, विज्ञान, ज्ञान और संगीत की देवी सरस्वती का जन्म हुआ था। इस प्रकार, भक्त मां सरस्वती की पूजा करते हैं और वसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा करते हैं। वे सरस्वती मंत्र का जाप भी करते हैं, पूजा करते हैं और शुभ अवसर पर देवी के मंदिरों में जाते हैं।

Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha

हिंदू किंवदंतियों के अनुसार, एक और कहानी है जो वसंत पंचमी या सरस्वती पूजा के महत्व को दर्शाती है। यह कहानी प्रेम के हिंदू देवता काम और उनकी पत्नी रति के बारे में है। इसके अनुसार, भगवान कामदेव को उनके गलत कामों के लिए भगवान शिव ने जलाकर राख कर दिया था। नतीजतन, उनकी पत्नी रति को अपने पति, भगवान काम को वापस लाने के लिए 40 दिनों की कठोर तपस्या करनी पड़ी।

यह वसंत पंचमी के शुभ अवसर पर था कि भगवान शिव ने आखिरकार उनके अनुरोध को मान लिया और उनके पति को वापस जीवित कर दिया। उस दिन से लेकर आज तक, प्रेम के देवता भगवान काम, उनकी पत्नी रति के साथ, भारत के कई हिस्सों में भक्तों द्वारा पूजा की जाती है।

क्या बसंत पंचमी शुभ है? Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha

हिंदू ज्योतिष में, बसंत पंचमी के दिन को शुभ माना जाता है, जिससे विवाह, गृह प्रवेश समारोह, नए व्यवसाय की शुरुआत और अन्य महत्वपूर्ण कार्य जैसे किसी भी कार्य को शुरू करना शुभ होता है। ऐसा माना जाता है कि बच्चों की पढ़ाई शुरू करने के लिए बसंत पंचमी का दिन सबसे अच्छा होता है। इस प्रकार, लोग बसंत पंचमी पर मंदिरों में अक्षरभ्यसम या विद्यारंभम समारोह करते हैं।

वसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा कब करनी चाहिए? Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha

ज्योतिषी वसंत पंचमी के दिन को बेहद शुभ मानते हैं। इसलिए, सरस्वती पूजा दिन के किसी भी समय की जा सकती है। हालाँकि, पूजा करने के लिए कोई विशिष्ट मुहूर्त नहीं है, यह सलाह दी जाती है कि सरस्वती वंदना तब की जाए जब पंचमी तिथि प्रचलित हो और पूर्वाह्न काल के दौरान भी, क्योंकि यह आवश्यक नहीं है कि पंचमी तिथि पूरे दिन बनी रहे।

वसंत पंचमी सरस्वती पूजा समारोह 2022 Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha

कई परंपराएं हैं जो बसंत पंचमी के उत्सव से जुड़ी हैं। विभिन्न क्षेत्रों के अलग-अलग रीति-रिवाज हैं जिनके साथ वे इस रंगीन त्योहार को मनाते हैं। इस दिन अधिकांश भक्त देवी सरस्वती की पूजा करते हैं। भक्त उनके मंदिरों में जाते हैं और वसंत पंचमी सरस्वती पूजा करते हैं और संगीत बजाते हैं। देवी सरस्वती रचनात्मक ऊर्जा प्रकट करती हैं और ऐसा माना जाता है कि जो लोग वसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा करते हैं उन्हें ज्ञान और रचनात्मकता प्रदान की जाती है।

यह भी माना जाता है कि सरस्वती मां का पसंदीदा रंग पीला है, इसलिए लोग इस दिन पीला रंग पहनते हैं और पीले व्यंजन और मिठाई तैयार करते हैं। वसंत पंचमी पर देश के कई हिस्सों में केसर के साथ पीले पके चावल पारंपरिक दावत हैं। वसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा के दौरान, हिंदू आमतौर पर मां सरस्वती चालीसा का पाठ करते हैं ताकि उनका भविष्य अच्छा हो सके।

इसके अलावा, भारत के कई क्षेत्रों में कुछ अनूठी परंपराएं और तरीके हैं जिनसे वे बसंत पंचमी मनाते हैं Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha

राजस्थान में चमेली की माला धारण करने वाले भक्तों का एक अनोखा रिवाज प्रचलित है।
नवविवाहित जोड़ों के लिए महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अपनी पहली बसंत पंचमी पर पूजा करने के लिए पीले रंग के कपड़े पहनना और मंदिर जाना अनिवार्य है।
पंजाब में, इस त्योहार को बसंत के मौसम की शुरुआत के रूप में मनाया जाता है। वे इसे पीली पगड़ी और पीले रंग के कपड़े पहनकर बहुत उत्साह और उत्साह के साथ मनाते हैं। पतंगबाजी इस दिन पंजाब में मनाई जाने वाली एक और दिलचस्प परंपरा है।

Basant Panchami Saraswati Pooja Vidhi Or Katha

 

Read Also : What Not To Do On Basant Panchami बसंत पंचमी क्या करें और क्या न करें

Read Also : Decoration Ideas For Basant Panchami 2022 : पीले रंग से कर सकते हैं सजावट

Read Also : History And Importance of Basant Panchami बसंत पंचमी इतिहास के झरोखों से

Connect With Us : Twitter Facebook  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT