होम / Nose In Cold: क्या आप भी बहती नाक और छींक से परेशान है ? इन घरेलू नुस्खों को आज ही अपनाएं और इस मौसम से खुद को बचाए

Nose In Cold: क्या आप भी बहती नाक और छींक से परेशान है ? इन घरेलू नुस्खों को आज ही अपनाएं और इस मौसम से खुद को बचाए

Swati Singh • LAST UPDATED : December 10, 2022, 6:35 pm IST

गुलाबी मौसम में खांसी और जुकाम होना सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. जो लोगों की परेशानी की वजह बन जाती है, इससे लोगों को रोज के काम करने में भी काफी समस्या आती है। खांसी और जुकाम के कई लक्षण हो सकते हैं जैसे नाक बहना, नाक बंद होना, छींके आना, आंखों से पानी आना आदि। इन समस्‍या से बचने के लिए डॉक्टर से मिलने की सलाह दी जाती है. लेकिन आज आपनी इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहें हैं, जो छींकने और बहती नाक, खांसी और जुकाम के लक्षणों का इलाज करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

इन कारणों से होती है यह समस्या

बार-बार छींकने की समस्‍या मसालेदार भोजन, वायु प्रदूषण, परफ्यूम, धूल और कोल्ड वायरस जैसे ट्रिगर्स का परिणाम हो सकती है। इसके अलावा, नाक बहने की समस्‍या के कई कारण हो सकते हैं। सबसे आम साइनस का वायरल संक्रमण है, जो आमतौर पर कॉमन कोल्‍ड है। अन्य मामलों में, बहती नाक एलर्जी, तेज बुखार या अन्य कारणों से हो सकती है। बहती नाक की समस्‍या किसी को भी हो सकती है, जिससे व्यक्ति काफी परेशानी का सामना करता है। मूड भी खराब रहता है और रोजमर्रा के काम करने में दिक्कत होती है. लेकिन यह एक ऐसी कंडीशन है, जिससे हम घर पर आसानी से निपट सकते हैं।

यदि आप नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करना पसंद करती हैं, तो ऐसे कई विकल्प हैं जो मदद कर सकते हैं। चलिए आपको एक्‍सपर्ट द्वारा बताए गए कुछ नुस्‍खों के बारे में बताते है.

विटामिन-सी

विटामिन-सी इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाता है और यदि आप कोल्‍ड और कफ से पीड़ित हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। यह एक एंटीहिस्टामाइन है और खट्टे फलों और कुछ सब्जियों में पाया जाता है। अमरूद, सरसों, पालक, कीवी, संतरा, नींबू में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है और यह कोल्‍ड के लक्षण जैसे छीकों और बहती नाक से लड़ने में मदद कर सकता है।

काली इलायची

वहीं काली इलायची जिसमें ऐसे गुण होते हैं जो आपकी छींक को कम करने में आपकी मदद करेंगे। कोल्‍ड और कफ होने पर इसे दिन में 2-3 बार चबा सकते हैं। इसकी मजबूत सुगंध और तेल सामग्री म्‍यूकस फ्लो को सामान्य करने और जलन को दूर करने में मदद कर सकती है।

आंवला

आंवला की बात करें तो आंवला एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। ये सभी तत्व हमारी इम्‍यूनिटी का निर्माण करते हैं। दिन में 3-4 आंवला खाने या दिन में 2-3 बार आंवले का रस पीने से आपको उस जलन वाली छींक को रोकने में मदद मिलेगी।

अदरक और तुलसी

ऐसे में अदरक और तुलसी भी काफी कारगर साबित होती है. सर्दी जुकाम से लड़ने के लिए अदरक और तुलसी आपकी बहुत मदद कर सकती हैं। छींक से निपटने का सबसे आसान और भरोसेमंद तरीका है इन्हें अपनी चाय में शामिल करना। अतिरिक्त लाभ के लिए आप तुलसी के 3-4 पत्तों को अदरक के साथ उबाल भी ले सकती हैं।

जिंक

जिंक का सेवन भी करना फायदा पहुंचता है.अगर आप छींक से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहती हैं, तो जिंक का सेवन बढ़ा देना चाहिए। जिंक सप्लीमेंट इम्यूनिटी बढ़ाने वाले एजेंटों से भरपूर होते हैं। फलियां, नट और बीज जो आसानी से उपलब्ध हैं, उनके सेवन से आपको यह पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिल सकते हैं।

एक्‍सपर्ट के बताए इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाकर आप भी सर्दी-जुकाम के कारण होने बहती नाक और बार-बार छींकों की समस्‍या से आसानी से बच सकती हैं। यह घरेलू नुस्‍खे असरदार हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर किसी के लिए फायदेमंद हो क्‍योंकि हर किसी का शरीर घरेलू चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Spy: पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के लिए कर रहा था जासूसी, गुजरात में हुआ गिरफ्तार- Indianews
NEET student missing: ‘5 साल बाद वापस आऊंगा’, मोबाइल पर मैसेज कर कोटा से लापता हुआ NEET छात्र- Indianews
IMD Alert: चार धाम यात्रा के मद्देनजर IMD ने किया सतर्क, उत्तराखंड के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी- Indianews
Canara Bank Viral Video: बैंक अधिकारी टारगेट पूरा न करने पर कर्मचारियों को दी गालियां, देखें वीडियो- Indianews
Karnataka: हिंदू समर्थक समूह क्यों अंतर-धार्मिक जोड़े को ले जाना चाहते थे साथ? वजह हैरान करने वाली- Indianews
US politics sex scandal: अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके सेक्स स्कैंडल, जानें कब-कब लगा व्हाइट हाउस पर ब्लैक धब्बा- Indianews
Viral EU report: 400 से अधिक भारतीय खाद्य उत्पाद दूषित, रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
ADVERTISEMENT