होम / 7 Types Of Rest: ऐसे करें आराम, हमेशा महसूस करेंगे स्वस्थ और तरोताजा 

7 Types Of Rest: ऐसे करें आराम, हमेशा महसूस करेंगे स्वस्थ और तरोताजा 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 28, 2024, 8:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), 7 Types Of Rest: ये कहना गलत नहीं होगा कि आज कल लोगों के पास खुद के लिए वक्त ही नहीं है। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने ही सेहत का ख्याल नहीं रखतें। ऐसे में जो पल उन्हें आराम करने के लिए मिलता है उसे भी जैसे तैसे सो कर लोग बिता लेते हैं। शरीर को फुल रेस्ट नहीं मिल पाने के कारण हमारा शरीर तरह-तरह के बीमारियों को दावत देने लगता है। इसका असर हमारे पूरे दिन पर पड़ता है हम आलस महसूस करते है। लेकिन आज यहां आपको रेस्ट करने के कुछ ऐसे आसान तरीके बता दें दे जिससे आप हमेशा तरोताजा और फिट फील करेंगे।

ऐसे करें आराम 

शारीरिक आराम सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है पर्याप्त शारीरिक आराम प्राप्त करना जिसका अर्थ है हमारे शरीर को कुछ आराम देना। हमारे शरीर को ठीक होने और रिचार्ज होने देना बहुत महत्वपूर्ण है और सोना इसके प्रमुख तरीकों में से एक है। जबकि नींद की अवधि बहुत मायने रखती है, युवा लोगों के लिए यह थोड़ी अधिक और बुजुर्गों के लिए कम होनी चाहिए। अन्य शारीरिक गतिविधियाँ जैसे चलना, व्यायाम करना और नृत्य करना भी चिकित्सीय परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

इन 10 तरीकों से अनचाही Pregnancy को किया जा सकता है प्रिवेट, जानें कौन सा तरीका ज्यादा कारगर

मानसिक आराम

शारीरिक आराम के अलावा मानसिक आराम लेना भी जरूरी है। ऐसे समय में जब व्यस्त जीवनशैली और रहन-सहन की आदतें मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही हैं, संज्ञानात्मक कार्यों से ब्रेक लेना या किसी भी प्रकार की निरंतर उत्तेजना आपके मस्तिष्क को धीमा कर देती है। यह संगीत सुनकर या शौक और गतिविधियों में शामिल होकर किया जा सकता है जो दिमाग को आराम और रिचार्ज करने में मदद करेंगे।

Yoga for Stress: कभी महसूस नहीं होगा तनाव, बस आज से रेगुलर रुटिन में शामिल कर लें ये 5 जादुई योगा  

सामाजिक आराम

जबकि सामाजिक मेलजोल लोगों के जीवन का एक बहुत ही आम हिस्सा बन गया है, लोग आमतौर पर पार्टियों में शामिल होते हैं या सोशल मीडिया पर रहते हैं। हालाँकि, सामाजिक आराम पाने का मतलब खुद के साथ कुछ समय बिताना भी है जो तरोताजा और तरोताजा करने वाला होता है। अपने बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें, प्राकृतिक वातावरण में टहलने जाएं, या जानवरों या अपने पालतू जानवरों के साथ कुछ शांतिपूर्ण समय बिताएं।

संवेदी आराम

इलेक्ट्रॉनिक पकरणों, विशेषकर कंप्यूटर या मोबाइल फोन से खुद को दूर रखने से संवेदी आराम पाने में मदद मिलती है। यह मूल रूप से उन चीज़ों के संपर्क को कम कर रहा है जो किसी की इंद्रियों पर हावी हो सकती हैं और एक शांत वातावरण बना सकती हैं। डिजिटल ब्रेक लेने से भी तनाव कम करने में मदद मिलती है।

आध्यात्मिक आराम

बाकी दुनिया से अलग होकर आध्यात्मिक आराम पाना भी महत्वपूर्ण है। यह उद्देश्य की भावना खोजने और प्यार, स्वीकृति या समझ की करीबी भावना प्राप्त करने में मदद करता है। आध्यात्मिक आराम पाने के लिए, कोई व्यक्ति किसी ऐसे आध्यात्मिक समुदाय या समूह में शामिल हो सकता है जो आपकी रुचि के अनुरूप हो। आप किसी सार्थक उद्देश्य के लिए स्वेच्छा से काम कर सकते हैं या प्रार्थना या ध्यान में शामिल हो सकते हैं।

भावनात्मक आराम

किसी की भलाई का ख्याल रखने के लिए पर्याप्त भावनात्मक आराम पाना भी महत्वपूर्ण है। इसे खुल कर और अनकही भावनाओं को साझा करके हासिल किया जा सकता है। कोई व्यक्ति सहमत होने से पहले अनुरोधों पर विचार करने के लिए समय मांगकर खुद को जगह देने पर भी विचार कर सकता है। व्यक्ति को ‘हां’ या ‘नहीं’ कहना सीखना चाहिए और दूसरों के प्रभाव में नहीं आना चाहिए।

रचनात्मक आराम

आराम पाने का दूसरा तरीका है अपने व्यक्तित्व के रचनात्मक पक्ष की खोज करना। यह पार्क में या समुद्र तट के किनारे टहलने, लंबी पैदल यात्रा पर जाने, किसी संग्रहालय में जाने, नई जगहों की खोज करने या अकेले डेट पर जाने के द्वारा किया जा सकता है। आप पेंटिंग या संगीत बजाने जैसे शौक भी अपना सकते हैं।

Warning For Travellers: यात्रीगण कृपया ध्यान दें- “डेंगू और मलेरिया रहे सावधान”, UK स्वास्थ्य एजेंसी ने जारी की चेतावनी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT