होम / Benefit of Haldi : हल्दी औषधीय गुणों की खान है

Benefit of Haldi : हल्दी औषधीय गुणों की खान है

Sunita • LAST UPDATED : September 26, 2021, 11:24 am IST

Benefit of Haldi : हल्दी का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। रसोई घर से लेकर मांगलिक कार्यों तक हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। घरेलू उपचार के रूप में भी इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जाता सकता है।

मौसमी रोगों में फायदेमंद (Benefit of Haldi)

Haldi की गांठों को नियमित रूप से चूसने से खांसी में राहत मिलती है। खांसी में हल्दी को भूनकर आधा चम्मच शहद या देसी घी के साथ खाने से भी लाभ होता है। जुकाम होने पर हल्दी पाउडर या हल्दी की गांठ को चूल्हे पर गर्म कर इससे निकलने वाले धुएं को सूंघें, लाभ होगा। सिरदर्द होने या चक्कर आने पर हल्दी का लेप सिर पर लगाने से लाभ होता होता है।

Milk के साथ हल्दी का सेवन (Benefit of Haldi)

हल्दी, मंजिष्ठा, गेरू, मुलतानी मिट्टी, गुलाब जल, Aloevera एवं कच्चे दूध को मिलाकर लेप तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है। हल्दी वाला दूध पीने से त्वचा में प्राकृतिक चमक पैदा होती है। यदि आप नजले, जुकाम, खांसी से परेशान हैं, तो गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं, इससे लाभ होगा। रोज सुबह खाली पेट गुनगुने दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करें, तो शरीर के दर्द, पेट के रोग आदि से छुटकारा पा सकते हैं।

Read Also : रोज पीना चाहिए Coconut Water, मिलेंगे ये फायदे

चोट लगे तो हल्दी आजमाएं (Benefit of Haldi)

यदि किसी कारण से शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाए, तो प्रभावित व्यक्ति को हल्दी वाला दूध पिलाएं। यह अपने एंटी बैक्टीरियल और Antiseptic गुणों के कारण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता।

Diabetes में लाभकारी (Benefit of Haldi)

Haldi डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी है। इसके लिए Haldi को एक चम्मच आंवले के रस, एक चम्मच शहद और एक चम्मच गिलोय के रस के साथ मिलाकर पिएं।

Haldi के कई इस्तेमाल (Benefit of Haldi)

चर्म रोगों में एक चम्मच कच्ची हल्दी और एक चम्मच आंवले के रस को पानी के साथ लेने से लाभ होता है।

हल्दी, खाने वाला चूना और शहद का लेप बना कर इसे मोच, ऐंठन, चोट या शरीर में आई सूजन वाली जगह पर लगाने से तुरंत लाभ होता है।

खुजली, दाद या त्वचा पर चकत्ते पड़ जाने पर हल्दी को गौ मूत्र के साथ मिलाकर इसका लेप प्रभावित जगह पर लगाएं, इससे जल्द आराम मिलेगा।

Anemia, Jaundice, बवासीर, सांस के रोग और लगातार हिचकी आने की स्थिति में हल्दी और काली मिर्च के धुएं को सूंघने से लाभ होता है।

Desi Ghee से यदि दुर्गंध आ रही हो, तो उसे दूर करने के लिए हल्दी के पत्तों को पीसकर घी के साथ उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें। इससे घी की दुर्गंध दूर हो जाएगी।

Obesity दूर करे (Benefit of Haldi)

मोटापा कम करने के लिए हल्दी, नीबू, पुदीना, तुलसी और अदरक को आपस में मिलाकर चटनी बना लें। इसका नियमित सेवन करें, मोटापे पर काबू पाने में सफलता मिलेगी।

Blood की सफाई करे हल्दी (Benefit of Haldi)

हल्दी के सेवन से रक्त साफ होता है। इसके सेवन से रक्त में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। अगर चोट लगने पर तेजी से खून बह रहा है, तो आप उस जगह तुरंत हल्दी डाल दें। इससे खून बहना रुक जाएगा।

स्त्रियों के लिए हल्दी का उपयोग (Benefit of Haldi)

महिलाओं में होने वाले श्वेत प्रदर या ल्युकोरिया जैसे रोगों में हल्दी अत्यंत गुणकारी औषधि है। इसके लिए पांच ग्राम हल्दी और अंजीर के तीन टुकड़े का सेवन करने से लाभ होता है।

(Benefit of Haldi)

Read Also : How To Make Tomato Gel At Home घर में करें टमाटर के जैल का इस्तेमाल, टैनिंग दूर करने में मिलेगी मदद

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कौन हैं अर्जेंटीना की वकील-पत्रकार Alejandra Rodríguez? जिसने 60 की उम्र में पहना मिस यूनिवर्स का ताज -Indianews
Viral Video: अचानक मोबाइल रिपेयर करवाने शॉप में घुसा सांड! आगे जो हुआ देख कर रह जाएंगे दंग- indianews
नारीवाद को बकवास समझती हैं Nora Fatehi, Sonali Bendre ने सिखाया सही मतलब -Indianews
Yogi Adityanath: अल्पसंख्यकों को गौहत्या का अधिकार देना चाहती है कांग्रेस, योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर बड़ा हमला -Indianews
अपनी उम्र से कम का किरदार निभाने वाले सितारों पर Lara Dutta का तंज, महिलाओं को लेकर कही ये बात -Indianews
Manipur: मणिपुर में CRPF बटालियन पर घातक हमला, दो जवान शहीद- indianews
German Policy Shift: जर्मनी ने आर्म्स नीति में किए बदलाव, अब तेजी से भारत को सप्लाई करेगा हथियार- indianews
ADVERTISEMENT