होम / Benefits of Ginger: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है अदरक, इसके अलावा भी हैं कई फायदें

Benefits of Ginger: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है अदरक, इसके अलावा भी हैं कई फायदें

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 26, 2024, 1:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Benefits of Ginger: अदरक हमारी रसोई का वह सुपर इंग्रीडिएंट है। इसे सब्जियों से लेकर चाय तक हर चीज में डाला जाता है। इसके साथ ही अदरक को सुखाकर बनाए जाने वाले सोंठ यानी सोंठ का भी खूब इस्तेमाल होता है। अदरक सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है, इसलिए विशेषज्ञ भी इसे अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

अगर अब तक आप सिर्फ अदरक वाली चाय ही पीते आ रहे हैं तो इसे बदल लें और अदरक का पानी पीना शुरू कर दें। जी हां, अदरक का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, आइए आपको बताते हैं इसके पांच बेहतरीन फायदें।

  • पाचन स्वास्थ्य में सुधार: अदरक का पानी पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर पाचन में सहायता कर सकता है। यह अपच, सूजन और पेट की परेशानी के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से
  • सूजन को करता है कम: अदरक में मौजूद बायोएक्टिव यौगिकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं। अदरक का पानी पीने से संक्रमण का खतरा कम हो सकता है।
  • वजन घटाने में फायदेमंद है अदरक: अदरक का पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर फैट बर्न करने में मदद कर सकता है। यह भूख को कम करने में भी मदद कर सकता है, संभावित रूप से वजन घटाने में योगदान दे सकता है।
  • रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखें: कुछ शोध से पता चलता है कि अदरक रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से कम करके और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। मधुमेह वाले लोगों के लिए अदरक का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कोच्चि में FASTag से हो रहा लोगों को नुकसान! जानें पूरा मामला- indianews
Prachi Nigam: चाणक्य को भी उनके रंग रूप के लिए…, प्राची निगम ने ट्रोलर्स को दिया मुंहतोड़ जवाब-Indianews
Lok Sabha Election: जेपी नड्डा ने इस मामले में ममता सरकार को घेरा, बंगाल में इतने सीटें जीतने का किया दावा-Indianews
Delhi Congress Chief Resigns: दिल्ली कांग्रेस प्रमुख का इस्तीफा, पार्टी महासचिव के हस्तक्षेप का दिया हवाला- indianews
भंसाली के ‘स्वभावहीन’ होने के दावों पर Richa Chadha का रिएक्शन, कही ये बात -Indianews
Gurucharan Singh Missing: AICWA ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से की खास अपील, लापता सोढ़ी को तेजी से ढूंढने का किया आग्रह- indianews
Karan Johar ने इंडस्ट्री के इन लोगों पर साधा निशाना, चुटकी लेते हुए लिखी ये बात-Indianews
ADVERTISEMENT