होम / Benefits of Lauki: अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो लौकी खाना आपके लिए है फायदेमंद

Benefits of Lauki: अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो लौकी खाना आपके लिए है फायदेमंद

India News Editor • LAST UPDATED : September 27, 2021, 1:46 pm IST

Benefits of Lauki: हरी सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होती हैं। जिनमें से लौकी भी एक है। लौकी बहुत ही लाभदायक सब्जी है। अगर लौकी को अपने खाने में शामिल किया जाए तो हम कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बच सकते (Benefits of Lauki) हैं।
लौकी में आयरन, पोटैशियम तथा विटामिन भारी मात्रा में पाया जाता है। लौकी का जूस निकालकर पीने से वजन नियंत्रण (Benefits of Lauki) में रहता है। नींद कम या न आने की बीमारी को ठीक करने में लौकी का जूस निकालकर पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक (Benefits of Lauki) होता है।

Benefits of Lauki 

रोजाना करें लौकी का सेवन
लौकी की सब्जी बहुत ही लाभदायक (Benefits of Lauki) होती है। अगर लौकी का सेवन निरंतर किया जाए, तो हमारे शरीर से कई तरह की बीमारियां स्वयं ही खत्म हो जाएंगी। गर्मी के मौसम में अधिकतर लोग लौकी का नियमित सेवन करते हैं। लौकी का दूसरा नाम घीया भी लिया जाता है। लौकी की कई प्रकार की सब्जी, खीर व स्वादिष्ट मिठाई भी बनाई जा सकती है। सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए लौकी में बहुत से गुण हैं। लौकी में कई प्रकार की विटामिन जैसे कि विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम भारी मात्रा में पाई जाती है।

खून की कमी वाले रोगियों के लिए

जिन लोगों में खून की कमी होती है ऐसे रोगी यदि नियमित तौर पर लौकी का सेवन करें, तो उनके शरीर में खून की मात्रा पूरी हो सकती है। लौकी को यदि नियमित खाने में शामिल करें, तो आपके शरीर का वजन भी कंट्रोल होगा। यदि आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत हैं तो लौकी के फायदे से होने वाले फायदे की बातें आपके के लिए बेहद जरूरी हैं।

1. टेंशन फ्री जिंदगी के लिए लौकी

अगर आप घीया का नियमित सेवन करें, तो आपको मानसिक तनाव काफी हद तक दूर हो सकता है और आप बिना किसी टेंशन के जिंदगी जी सकते हैं। घीया में मौजूद पानी दिमाग को तरोताजा बनाए रखता है।

2.  सप्ताह में 2-3 बार पिएं लौकी का जूस
घीय हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यदि आप लौकी का जूस सप्ताह में 2-3 बार पीएं, तो आपका बल्ड प्रेशर सदा नियंत्रण में रह सकता है और आप ह्रदय से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों से अपनप बचाव कर सकते हैं।

Benefits of Lauki
3. वजन कम करने में मददगार लौकी
लौकी में मौजूद कई प्रकार की विटामिल जैसे आयरन, विटामिन और पोटेशियम वजन को घटाने में मदद करते हैं। यदि आप नियमित तौर पर लौकी का रस पिएं, तो आप मोटापे की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

4. नींद न आने की समस्या दूर करता है लौकी
चिकित्सों के अनुसार जिन लोगों को नींद कम आने या ना आने की समस्या है, ऐसे लोगों के लिए लौकी का रस बहुत ही लाभदायक होता है। यदि आप नियमित तौर पर लौकी के रस का सेवर करें तो नींद से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से आसानी से छुटकार पाया जा सकता है।

5. सफेद बालों की समस्या रोके लौकी
आजकल कुछ लोगों के उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं। जिसकी वजह सही खान पान न होना भी हो सकता है। सही समय पर खाना न खाने से कुछ लोगों के बाल पकने शुरू हो जाते हैं। इस स्थिति में अगर नियमित तौर पर एक गिलास लौकी का रस पिया जाए तो आपके बाल घने और काले हो सकते हैं। सफेद बालों की समस्याओं को भगाने में लौकी का रस बहुत ही लाभदायक (Benefits of Lauki) होता है।

6. एसिडिटी की समस्या को दूर करे

घीय में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। यदि आपको एसिडिटी है, तो घीया का रस आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है।

Connact With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कौन हैं अर्जेंटीना की वकील-पत्रकार Alejandra Rodríguez? जिसने 60 की उम्र में पहना मिस यूनिवर्स का ताज -Indianews
Viral Video: अचानक मोबाइल रिपेयर करवाने शॉप में घुसा सांड! आगे जो हुआ देख कर रह जाएंगे दंग- indianews
नारीवाद को बकवास समझती हैं Nora Fatehi, Sonali Bendre ने सिखाया सही मतलब -Indianews
Yogi Adityanath: अल्पसंख्यकों को गौहत्या का अधिकार देना चाहती है कांग्रेस, योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर बड़ा हमला -Indianews
अपनी उम्र से कम का किरदार निभाने वाले सितारों पर Lara Dutta का तंज, महिलाओं को लेकर कही ये बात -Indianews
Manipur: मणिपुर में CRPF बटालियन पर घातक हमला, दो जवान शहीद- indianews
German Policy Shift: जर्मनी ने आर्म्स नीति में किए बदलाव, अब तेजी से भारत को सप्लाई करेगा हथियार- indianews
ADVERTISEMENT