होम / Board Exam: बच्चों को करना है एग्जाम के स्ट्रेस से फ्री, इस योगासन से मिलेगी राहत

Board Exam: बच्चों को करना है एग्जाम के स्ट्रेस से फ्री, इस योगासन से मिलेगी राहत

Simran Singh • LAST UPDATED : February 16, 2024, 11:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Board Exam, दिल्ली: 2024 के बोर्ड एग्जाम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में परीक्षा के दबाव के कारण बच्चों पर काफी ज्यादा प्रेशर पड़ता है। इस प्रेशर की वजह से उनकी मानसिक और शारीरिक ताकत कम हो सकती है। जिससे उनके परीक्षाओं पर असर पड़ सकता है। ऐसे में बच्चों के तनाव को कम करने के लिए कुछ खास मेंटल हेल्थ एक्सरसाइज है। जिसका बच्चे अगर पालन करें तो उनके स्ट्रेस से वह राहत पा सकते हैं।

बच्चों को कराएं बालासन Board Exam

बालासन को चाइल्ड पोस्टर के नाम से भी जाना जाता है। इसे करने के लिए मेट पर घुटने के बाल बैठना होता है। फिर आगे की तरफ हाथों को सीधा रखते हुए जमीन पर टच करना होता है। इस पोज में लंबी सांस लेनी और छोड़ने होती है। कुछ देर तक इस मुद्रा को करने से शरीर को आराम मिलता है। Board Exam

बालासन
बालासन

भुजंगासन से बड़ेगा फोकस

माना जाता है की भुजंगासन से फोकस लेवल बढ़ता है। फॉक्स में सुधार करने के लिए बच्चे इस आसन का सहारा ले सकते हैं। इस आसन में बच्चों को पेट के बाल जमीन पर लेटने के लिए कहा जाता है और दोनों हाथों को जांघों के पास जमीन पर ले जाए जाता है, आगे कंधे के पास ले और शरीर का पूरा वजन हथेलियां पर छोड़ते हुए सर उठाएं अब लंबी सांस ली और छोड़ें इस दौरान छाती को आगे रखने की कोशिश करें।

भुजंगासन
भुजंगासन

ताड़ासन

ताड़ासन को स्ट्रेस दूर करने के लिए काफी सहायक माना जाता है। इससे कई फायदे होते हैं जो बच्चों की हाइट में भी फर्क बनती है। ताड़ासन को रोजाना करने से बच्चे सीधे खड़े होने में सक्षम रहते हैं और उनके शरीर और पैरों में किसी भी तरीके का दबाव नहीं पड़ता।

<yoastmark class=

पद्मासन

कहा जाता है की पद्मासन से एकाग्रता बढ़ती है। जिसका फायदा बच्चों को पढ़ाई के दौरान मिलता है। अगर किसी को पहले से कमर में दर्द की शिकायत हो तो वह भी इसे कर सकते हैं।

पद्मासन
पद्मासन

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi: दिल्ली में बच्चों के अस्पताल में लगी आग, 11 नवजात शिशुओं को बचाया गया- Indianews
Lok Sabha Election: इंडिया ब्लॉक पर पीएम का “मुजरा” बयान, प्रियंका गांधी ने कहा- गरिमा बनाए रखनी चाहिए- Indianews
Lok Sabha Election: मिर्ज़ापुर के ‘मुन्ना भैया’ के अंदाज में चुनाव आयोग ने लोगों से वोट करने की अपील- Indianews
Lok Sabha Election: जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 53% मतदान, 40 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा- Indianews
Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए 25 किमी वॉक टेस्ट के दौरान एक व्यक्ति की हालत बिगड़ी, हुई मौत- Indianews
Madhya Pradesh: ऐप का इस्तेमाल कर शख्स ने आवाज बदल महिला टीचर बताया, 7 छात्राओं से किया रेप- Indianews
Chardham Yatra: नहीं कम हो रहा श्रद्धालुओं का तांता, चारधाम यात्रा में अब तक 52 लोगों की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT