होम / Corona Vaccination एक और उपलब्धि, 24.8% लोगों का टीकाकरण कंपलीट

Corona Vaccination एक और उपलब्धि, 24.8% लोगों का टीकाकरण कंपलीट

Vir Singh • LAST UPDATED : September 29, 2021, 4:29 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Corona Vaccination कोरोना टीकाकरण अभियान में भारत ने एक और रिकॉर्ड हासिल कर लिया है। देश में हर चार में से एक लाभार्थी का कोरोना टीकाकरण पूरा हो चुका है यानी दोनों डोज लग चुकी है। प्रतिशत की बात करें तो देश के 24.8 फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है।

वहीं, 43.5 फीसदी लोगों को वैक्सीन की कम-से-कम एक डोज मिल चुकी है। कोरोना के एक्टिव केस बीते छह महीने से भी ज्यादा समय के बाद 3 लाख से नीचे आ गए हैं। मंगलवार शाम तक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 64.25 करोड़ लोगों को कोरोना टीके की 87.62 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। अब चीन के बाद भारत दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा लोगों को कोविड टीके की एक डोज लग चुकी है।

Corona Vaccination 23 करोड़ 36 लाख लोगों को दिए जा चुके हैं दोनों डोज

23 करोड़ 36 लाख लोगों को कोरोना टीके की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं, जबकि बाकी 44 करोड़ 89 लाख लोगों को टीके की कम से कम एक डोज लग गई है। इसका अर्थ है कि देश की 18 साल से ज्यादा उम्र की 24.8 फीसदी आबादी का टीकाकरण पूरा हो गया है। यह आंकड़ा बुधवार को 25 प्रतिशत के पार चला जाएगा।

Corona Vaccination सात बड़े राज्य टीकाकरण में राष्ट्रीय औसत से अब भी पीछे

भारत के सात बड़े राज्य टीकाकरण में अभी भी राष्ट्रीय औसत से पीछे हैं। उत्तर प्रदेश में दोनों खुराकों का औसत सबसे कम 13.6 फीसदी है, बिहार में 14.5 प्रतिशत व्यस्कों का टीकाकरण पूरा हुआ है और झारखंड में 16.2 फीसदी व्यस्कों को टीके की दोनों डोज लगी हैं।

Corona Vaccination सितंबर में अब तक 22.5 करोड़ खुराकें दी गई

टीकाकरण के लिहाज से सितंबर में भारत ने अब तक 22.5 करोड़ खुराकें दी हैं, जबकि महीना खत्म होने में अभी दो दिन बाकी हैं। वहीं, अगस्त माह में भारत में कुल 18.35 करोड़ डोज दी गई थी, यानी हर दिन 59 लाख खुराकें दी जा रही थी। यह आंकड़ा सितंबर में बढ़कर प्रतिदिन औसत 80 लाख तक पहुंच गया है।

Read More : Corona Vaccine सात से 11 साल की उम्र के बच्चों पर Vaccine का Test कर सकेगा SII

Read More : Corona Update 20 हजार से भी कम नए मामले, 179 मौतें

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT