होम / Diabetic Neuropathy Ka Ayurvedic Upchar: इन 5 तरीकों से करें ब्लड शुगर को कंट्रोल…

Diabetic Neuropathy Ka Ayurvedic Upchar: इन 5 तरीकों से करें ब्लड शुगर को कंट्रोल…

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : February 23, 2022, 7:55 pm IST

इंडिया न्यूज़ डेस्क.

Diabetic Neuropathy Ka Ayurvedic Upchar: डायबिटीज न्यूरोपैथी एक गंभीर रोग है, जो प्रमुख रूप से शरीर की तंत्रिकाओं को प्रभावित करता है। हालांकि, आयुर्वेद (Ayurved) के कुछ उपायों से इसका इलाज संभव है।वैसे तो डायबिटीज एक आम बीमारी हो चुकी है। इसके बारे में आजकल हर कोई जानता है कि इसका कोई स्थायी इलाज अब तक नहीं उपलब्ध है और यह जीवन भर रहने वाली बीमारी है। लेकिन राहत की बात यह है कि दवाओं और स्वस्थ जीवन शैली की मदद से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखा जा सकता है, जिससे लक्षण भी विकसित नहीं होते हैं।

BEAT-DIABETES-WITH

हालांकि, यदि उचित उपाय न किए जाएं और ब्लड शुगर लेवल लगातार बढ़ा रहे, तो इससे कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इन्हीं में से एक “डायबिटिक न्यूरोपैथी” (Diabetic Neuropathy) भी है, जो डायबिटीज का ही एक प्रकार है, लेकिन उससे कहीं ज्यादा गंभीर। Diabetic Neuropathy प्रमुख रूप से शरीर की तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और इसका प्रभाव अधिकतर टांगों व पैरों में देखा जाता है।

सरल शब्दों में कहें तो डायबिटिक न्यूरोपैथी (Diabetic Neuropathy) से ग्रसित लोगों को थोड़ा और सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि इससे प्रभावित शरीर का हिस्सा महसूस होना भी पूरी तरह से बंद हो सकता है। हालांकि, चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि इस लेख में कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपचार बताए गए हैं, जो डायबिटिक न्यूरोपैथी (Diabetic Neuropathy) विकसित होने से रोकने या फिर पहले से ही विकसित हुई समस्या को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

डायबिटिक न्यूरोपैथी (Diabetic Neuropathy) के लिए लाभदायक है शिरोधारा

shirodhara

शिरोधारा एक खास आयुर्वेदिक उपचार प्रणाली है, जिसकी मदद से डायबिटिक न्यूरोपैथी में होने वाले तनाव को कम किया जा सकता है। इसका नाम संस्कृत के दो शब्दों शिरो और धारा से मिलकर बना है, जिसमें खास प्रकार के तेल, दूध और छाछ आदि को सिर पर एक धारा के साथ डाला जाता है। डायबिटिक न्यूरोपैथी (Diabetic Neuropathy) में इसे काफी लाभदायक माना गया है।

Also Read:How Papaya Leaf Juice Will Work In Dengue पपीते के पत्ते का रस डेंगू में कैसे काम करेगा

डायबिटिक न्यूरोपैथी (Diabetic Neuropathy) में अभ्यंग के फायदे


अभ्यंग एक आयुर्वेदिक मसाज प्रक्रिया है, जिसमें शरीर के हिस्सों में रक्त परिसंचरण बढ़ाया जाता है। अभ्यंग की मदद से शरीर की तंत्रिकाओं को स्वस्थ रखा जा सकता है और इसलिए यह डायबिटिक न्यूरोपैथी के लिए लाभदायक उपचार प्रक्रिया हो सकती है।

Read Also: Health Benefits of Drinking Neem Leaf Juice नीम के पत्ते का जूस पीने का गुणकारी फायदा

डायबिटिक न्यूरोपैथी((Diabetic Neuropathy) क्षीर धूमम के लाभ

डायबिटीज से ग्रस्त जिन लोगों को डायबिटिक न्यूरोपैथी के कारण गर्दन व सिर संबंधी समस्याएं होने लगी हैं, उनके लिए क्षीर धूमम बेहद लाभदायक प्रक्रिया है। इसमें दूध व अन्य कई जड़ी-बूटियों के रसों का इस्तेमाल किया जाता है।

अश्वगंधा से डायबिटिक न्यूरोपैथी (Diabetic Neuropathy) का इलाज

ashwagandha

अश्वगंधा अनेक गुणों वाली एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसकी मदद से डायबिटिक न्यूरोपैथी जैसी समस्याओं का इलाज करने में भी मदद मिल सकती है। अश्वगंधा न सिर्फ रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है, इससे तंत्रिकाओं को स्वस्थ व मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है।

Also read: How to get rid of Betel Leaf Diseases पान के पत्ते से कैसे दूर होगी बीमारियां

मंजिष्ठा से डायबिटिक न्यूरोपैथी (Diabetic Neuropathy) का इलाज

mangistha

मंजिष्ठा भी एक खास आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसकी मदद से डायबिटिक न्यूरोपैथी का काफी हद तक इलाज किया जा सकता है। साथ ही यह शरीर में होने वाली कई प्रकार के संक्रमण व सूजन संबंधी समस्याओं का इलाज करने में भी मदद करता है।

Connect With Us : TwitterFacebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israeli पीएम नेतन्याहू ने गाजा पर हमले की कसम खाई, कहा- युद्धविराम समझौते पर हो या न हो- Indianews
International Students: अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए कनाडा में बड़ा बदलाव, सप्ताह में अधिकतम 24 घंटे कैंपस के बाहर करना होगा काम -India News
CBSE Board Results 2024: कब जारी होगा CBSE Board का रिजल्ट? जानें क्या है अपडेट-Indianews
PM Modi: कांग्रेस सत्ता में आई तो 55% संपत्ति जब्त कर दूसरों को बांट देगी, पीएम मोदी का बड़ा आरोप- Indianews
NVS Recruitment: नॉन टीचिंग भर्ती में आवेदन करने की लास्ट डेट हुई एक्सटेंड, जानें आखिरी तारीख-Indianews
टीएमसी नेता Abhishek Banerjee ने अमित शाह को दे दी यह चुनौती, कहा- हारे तो राजनीति छोड़ दूंगा- Indianews
Paragliding Crash: अमेरिका में पैराग्लाइडिंग के दौरान बड़ा हादसा, यूट्यूबर की गर्दन और पीठ की टूटी हड्डी -India News
ADVERTISEMENT