होम / How to Get Rid of Anxiety Fast फेक हंसी भी एंग्जाइटी की समस्या से छुटकारा दिला सकती है

How to Get Rid of Anxiety Fast फेक हंसी भी एंग्जाइटी की समस्या से छुटकारा दिला सकती है

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 22, 2021, 4:27 pm IST

How to Get Rid of Anxiety Fast : जब भी हम लोगों से बात करते हैं और जैसे ही कुछ मजाक का मौका आता है, हम बार-बार हंसने लगते हैं। बातचीत की यह सामान्य प्रक्रिया है लेकिन कई बार बिना वजह भी हमें हंसना पड़ता है। क्योंकि वहां मौजूद सभी लोग हंस रहे होते हैं, इसलिए हमें भी हंसने का नाटक करना पड़ता है। यदि आप भी ऐसा करते हैं, तो इसमें कोई गलती नहीं है बल्कि इससे आपका फायदा ही होता है।

एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप फेक हंसी भी हंसते हैं, तो भी इससे एंग्जाइटी और तनाव से छुटकारा मिल सकता है। तनाव और बेचैनी को भगाने के लिए हंसना बेहतरीन एक्सरसाइज है। हालांकि भारतीय योग में हंसी के अभ्यास को बहुत पहले से आवश्यक मान लिया गया है। लेकिन अब विदेश में हंसी यानी लाफ्टर थेरेपी को जगह दी जा रही है। (How to Get Rid of Anxiety Fast)

हाल ही में ब्रिटेन के ब्रिंघटन में छठी कक्षा के बाद लाफ्टर थेरेपी को शामिल किया गया है। लाफ्टर थेरेपी जिसे लाफ्टर योगा भी कहा जाता है, में चेहरे पर हंसी लाने का अभ्यास कराया जाता है। इसमें ताली बजाते हुए या डांसिंग करते हुए हा हा हा करना होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हा हा हा करना भी हंसने के बराबर ही है। (How to Get Rid of Anxiety Fast)

रोजाना औसतन 17 बार आती है हंसी

शरीर के ऑवरऑल फायदे के लिए हंसना बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। रिपोर्ट के मुताबिक एक सामान्य वयस्क रोजाना औसतन 17 बार हंसता है। हंसने से शरीर पर कई तरह के असर होते हैं जिनसे तनाव को भगाने में मदद मिलता है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इवोल्यूशनरी साइकोलॉजी के प्रोफेसर रोबिन डनबार ने बताया कि हंसने की फिजिकल एक्टिविटी लंग्स में मौजूद डायफ्राम को पंप करती है। इससे लंग्स में मौजूद नकारात्मक एयर का निकास होने लगता है। इस प्रक्रिया में ब्रेन से इंडोर्फिन रसायन निकलता है, जो तनाव को दूर भगाने में मदद करता है। (How to Get Rid of Anxiety Fast)

नाइट्रिक ऑक्साइड के कारण तनाव का स्तर कम

इंडोर्फिन पूरे शरीर को बेहद आराम मिलता है। इससे तनाव पैदा करने वाले कार्टिसोल हार्मोन का स्तर कम हो जाता है और मन को खुशी मिलती है। इंडोर्फिन के कारण नाइट्रिक ऑक्साइड निकलता है जो मसल्स में आए तनाव को कम करता है। इसके निकलते ही तनाव को घटना तुरंत शुरू हो जाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड के कारण ब्लड वेसल्स भी चौड़े होने लगते हैं। यही कारण है कि हंसने के अभ्यास से ब्लड प्रेशर भी कम होता है। (How to Get Rid of Anxiety Fast)

दिमाग का हाइपोथैलमस सक्रिय हो जाता

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के प्रोफेसर सोफी स्कॉट बताती हैं कि हंसने से तनाव को खत्म करने में सकारात्मक असर क्यों होता है, यह तो पता नहीं चल पाया है लेकिन यह साफ है कि हंसने की गतिविधियों के कारण दिमाग के हाइपोथैलमस सक्रिय हो जाता है जो तनाव और एंग्जाइटी को कम करने में मदद करता है।

(How to Get Rid of Anxiety Fast)

Also Read : ओप्पो जल्द लॉन्च करेगा अपनी नई OPPO Reno7 Series, लॉन्च से पहले सामने आई स्पेसिफिकेशन्स

Also Read : Indian App Koo ने मचाया तहलका, बना एशिया के तीसरे नंबर का हॉटेस्ट प्रोडक्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kashmera Shah से आज भी नाराज हैं Govinda! आरती की शादी में नहीं छुने दिए पैर-Indianews
Washington DC Nightclub Shooting: व्हाइट हाउस के पास ड्यूपॉन्ट सर्कल में गोलीबारी, संदिग्ध गिरफ्तार- indianews
Google Israel Project: गूगल कर्मचारियों का इजरायल प्रोजेक्ट पर बवाल, 20 लोगों को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता-Indianews
Kapil Sharma ने लिए खींची Aamir Khan की टांग, तीसरी शादी को लेकर पुछा ये सवाल -Indianews
Weight Gain Tips: दुबलेपन से परेशान हैं तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज, तुरंत बढ़ेगा वजन -Indianews
Shahrukh Khan: शाहरूख खान के छोटे लाडले ने श्रेयस अय्यर के कैच पर दिया ऐसा रिएक्शन, वीडियो वायरल-Indianews
Columbia University Protests: कोलंबिया में फ़िलिस्तीन समर्थक छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी, अब तक 550 गिरफ्तार- indianews
ADVERTISEMENT