होम / How to Remove Blackness of Neck, Know home Remedies गर्दन का कालापन कैसे हटाएं, जानिए घरेलू उपाय

How to Remove Blackness of Neck, Know home Remedies गर्दन का कालापन कैसे हटाएं, जानिए घरेलू उपाय

India News Editor • LAST UPDATED : September 27, 2021, 9:17 am IST

How to Remove Blackness of Neck, Know home Remedies

अगर आपकी गर्दन का रंग बाकी शरीर की तुलना में काला पड़ रहा है और आप अपनी काली गर्दन से परेशान है तो यह आसान उपाय अपना कर कुछ ही मिनटों में आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। जब आप अपने चेहरे और गर्दन के रंग को देखते हैं तो अलग-अलग नजर आता है। ऐसे में शर्मिंदगी महसूस होने लगती है। आमतौर पर हम अपने चेहरे को साफ करके चमका तो लेते हैं। लेकिन जो पीछे रह जाता है वह है हमारी गर्दन जिसकी सफाई पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते। गर्मियों के दिनों में जब पसीने की वजह से गर्दन पर मैल जमने लगती है तो वहां कि स्किन काली पड़ जाती है। चेहरे के साथ-साथ गर्दन को भी साफ रखना बेहद जरूरी होता है। अधिर देर तक धूप में रहने से, प्रदूषण से और केमिकल मिला हुआ स्किनकेयर प्रोडक्ट का अत्यधिक इस्तेमाल करने से गर्दन में कालापन हो सकता है। अगर आपकी गर्दन का रंग भी बाकी शरीर की तुलना में काला पड़ रहा है और आप अपनी काली गर्दन से परेशान हैं तो घबराइए मत यह आसान उपाय अपना कर कुछ ही मिनटों में आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानते हैं गर्दन का कालापन हटाने के लिए कुछ कारगार घरेलू नुस्खे।

How to Remove Blackness of Neck, Know home Remedies एलोवेरा

एलोवेरा में एलोइसिन होता है। ऐलोवेरा त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालकर अपनी गर्दन पर कुछ देर मालिश करें। इसके बाद लगभग 10 मिनट के बाद पानी से धो लें।

How to Remove Blackness of Neck, Know home Remedies सेब का सिरका

सेब का सिरका सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ये एक्फोलिएटिंग गुण से भरपूर होते हैं जिसके कारण यह गर्दन के कालेपन से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप सेब का सिरका पानी में मिला लें उसके बाद रूई की मदद से इसे अपनी गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें। आप इसका दिन में एक से दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

How to Remove Blackness of Neck, Know home Remedies दूध

दूध, छाछ और यहां तक कि खट्टा दूध भी त्वचा को साफ करने में मदद कर सकता है क्योंकि इनमें लैक्टिक एसिड होता है। आप दूध को रूई की मदद से इसे अपनी गर्दन पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के बाद पानी से धो लें।

How to Remove Blackness of Neck, Know home Remedies बेसन, हल्दी व दूध

एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध और चुटकी भर हल्दी को एक कटोरी में अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे गर्दन पर लगाएं। अब इसे सूखने दें, सूख जाने पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए निकालें और पीनी से धो दें। आप ऐसा एक सप्ताह तक करें, गर्दन के कालेपन से जल्द छुटकारा मिलेगा।

How to Remove Blackness of Neck, Know home Remedies

नींबू और शहद

एक चम्मच नींबू और एक चम्मच शहद को किसी बर्तन में अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर 10 मिनट बाद धो दें। इसके इस्तेमाल से एजिंग का असर भी कम होगा।

How to Remove Blackness of Neck, Know home Remedies बेसन और नींबू

एक चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू में थोड़ा सा पानी डालकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे अच्छी तरह से गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्का मसाज करते हुए साफ कर लें। इसे त्वचा साफ होने के साथ-साथ ग्लो भी करेगा।

How to Remove Blackness of Neck, Know home Remedies बादाम का तेल

गर्दन को साफ करने और कालेपन को हटाने के लिए बादाम का तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल में एमोलिएंट गुण पाया जाता है जो कि त्वचा के रंग और स्किन टोन में सुधार करने के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आप सबसे पहले गर्दन को अच्छी तरह साफ कर लें। अब बादाम के तेल या नारियल के तेल से 10 से 15 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इसके बाद गुनगुने पानी से रूई की मदद से साफ कर लें।

How to Remove Blackness of Neck, Know home Remedies आलू का रस

आलू का रस त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। आलू में विटामिन-सी होता है जिसके कारण त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने और त्वचा का रंग साफ करने में मदद कर सकता है। सबसे पहले आप आलू को घिस कर इसका रस निकाल लें । इसके बाद इसे गर्दन पर लगा कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से धो लें।

Must Read:- कार में लगे ये 5 सेंसर, खराब हो जाएं आ सकती है बड़ी दिक्कत

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: लखनऊ सुपर जाइंट्स के लिए खुशखबरी, इस खिलाड़ी की हुई वापस-Indianews
Classroom into Swimming Pool: गर्मी में बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए शिक्षक ने किया कारनामा, क्लासरुम को बनाया स्विमिंग पूल-Indianews
बेटे Akaay के जन्म के बाद एक्टिंग फील्ड में Anushka Sharma ने किया कमबैक, इस प्रोजेक्ट में आईं नजर -Indianews
T20 World Cup 2024: जानें कौन हैं खलील अहमद जिन्हें टी20 विश्व के लिए रिजर्व में किया गया है शामिल-Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी के बचाव में उतरे शरद पवार, पीएम मोदी के शहजादा वाले बयान पर किया पलटवार-Indianews
Ranbir Kapoor ने एनिमल के गाने को पियानो पर किया एंजॉय, Alia Bhatt ने रिकॉर्ड किया ये अनसीन वीडियो -Indianews
LSG VS MI: मुंबई को हरा प्वाइंट्स टेबल में अपनी स्थिती मजबूत करना चाहेगी लखनऊ, जाने दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11-Indianews
ADVERTISEMENT