होम / Vicky Kaushal Fitness: क्या है विक्की कौशल का फिटनेस मंत्र, जानें एक्टर का हेल्थ रूटीन

Vicky Kaushal Fitness: क्या है विक्की कौशल का फिटनेस मंत्र, जानें एक्टर का हेल्थ रूटीन

Simran Singh • LAST UPDATED : November 4, 2023, 1:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vicky Kaushal Fitness, दिल्ली: क्या आपने कभी सोचा है कि विक्की कौशल जैसी हस्तियां अपनी आकर्षक लुक कैसे बनाए रखती हैं? क्या आप उनकी फिटनेस के राज के बारें में जानना चाहते है। तो हम विक्की कौशल के वर्कआउट और डाइट प्लेन के बारे में आपको सब कुछ बताएंगे।

कया है विक्की का फिटनेस मंत्र?

विक्की कौशल न केवल अपने अभिनय के लिए बल्कि फिटनेस के प्रति अपने समर्पण के लिए भी काफी पॉपुलैरिटी हासिल की हैं। अभिनेता अपने स्वास्थ्य पर विश्वास करते हैं, जिसमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की भलाई शामिल है। उनका फिटनेस मंत्र में बहुत सारा वर्कआउट और संतुलित आहार के योजन शामिल होती है।

वर्कआउट रूटीन

विक्की कौशल के वर्कआउट रूटीन में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और कार्डियो एक्सरसाइज का बेहतरीन मिक्स है। वह निरंतरता बनाए रखते हुए अपनी सीमाओं से आगे बढ़ने में विश्वास करते हैं।

1. स्ट्रेंथ एक्सरसाइज: विक्की दुबली मांसपेशियों के निर्माण और समग्र शक्ति को बढ़ाने के लिए दिनचर्या में बेंच प्रेस, स्क्वैट्स, डेडलिफ्ट और शोल्डर प्रेस जैसे वर्कआट को शामिल करते हैं। यौगिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करके, वह एक साथ कई मांसपेशी समूहों को लाते है।

2. कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज: अपनी सहनशक्ति के स्तर को बनाए रखने और अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए, विक्की विभिन्न कार्डियो एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करता है। इनमें दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी या हाई इन्टेन्सिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट शामिल हैं। कार्डियो वर्कआउट कैलोरी जलाने, सहनशक्ति में सुधार और समग्र फिटनेस बढ़ाने में मदद करता है।

3. फंक्शनल ट्रेनिंग: विक्की फंक्शनल ट्रेनिंग पर भी जोर देता है, जिसमें वास्तविक जीवन की गतिविधियों की नकल करने वाले व्यायाम शामिल हैं। इस प्रकार के ट्रेनिंग से लचीलेपन में सुधार होता है, मांसपेशियों का विकास संतुलित होता है और बॉडी कोऑर्डिनेशन। फंक्शनल ट्रेनिंग में केटलबेल स्विंग्स, बैटल रस्सियाँ, बर्पीज़ और प्लैंक शामिल हैं।

4. योग और स्ट्रेचिंग: लचीलेपन को सुनिश्चित करने और चोटों को रोकने के लिए, विक्की योग का अभ्यास करते हैं और स्ट्रेचिंग व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं। योग न केवल लचीलेपन को बढ़ाता है। जिससे फ्लैक्सिबिलिटी एनहान्स होती है, तनाव में कमी और दिमागीपन को भी बढ़ावा देता है।

डाइट प्लेन

विक्की कौशल का मानना ​​है कि संतुलित डाइट स्वस्थ जीवनशैली की आधारशिला है। उनकी डाइट प्लेन में संयमित रहते हुए शरीर को पौष्टिक खाद्य पदार्थों से पोषण देने पर केंद्रित है।

1. स्वच्छ भोजन: विक्की संपूर्ण, असंसाधित खाद्य पदार्थों का सेवन करना पसंद करता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। उनके आहार में विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियाँ, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा शामिल हैं। जब भी संभव हो वह जैविक और स्थानीय रूप से प्राप्त उत्पादों को चुनते हैं।

2. पोर्शन कंट्रोल: जबकि विक्की अपने भोजन का आनंद लेता है, वह संतुलित कैलोरी सेवन बनाए रखने के लिए पोर्शन कंट्रोल का अभ्यास करते है। वह अपने मेटाबॉलिज्म को सक्रिय रखने और ऊर्जा के स्तर को ऊंचा रखने के लिए दिन भर में छोटे-छोटे, बार-बार भोजन करने में विश्वास करते हैं।

3. हाइड्रेशन: हाइड्रेटेड रहना विक्की के लिए महत्वपूर्ण है, और वह सुनिश्चित करता है कि वह हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिए। पानी flush out toxins में मदद करता है, पाचन में सहायता करता है और शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है।

4. सप्लीमेंट: अपने संतुलित आहार के साथ-साथ, विक्की कभी-कभी अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट भी शामिल करता है। हालाँकि, वह यह सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञों से परामर्श करता है कि वह सही मात्रा में सही पूरक ले रहा है।

 

ये भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT