होम / पॉजेटिव होकर उभरी Vidya Balan, अपनी साइज़ की लाखों महिलाओं को ऐसे कर रहीं हैं प्रेरित

पॉजेटिव होकर उभरी Vidya Balan, अपनी साइज़ की लाखों महिलाओं को ऐसे कर रहीं हैं प्रेरित

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 13, 2024, 4:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vidya Balan: एक्ट्रेस विद्या बालन (Vidya Balan) द्वारा निभाया गया बॉलीवुड का पसंदीदा किरदार ‘मंजुलिका’ एक बार फिर ‘भूल भुलैया 3’ (Bhool Bhulaiyaa 3) फिल्म में बड़े पर्दे पर नजर आने वाली हैं। बता दें कि भूल भुलैया फिल्म में मंजुलिका और अवनी चतुर्वेदी के रूप में विद्या के प्रदर्शन ने उद्योग में एक अलग मानक और प्रतिष्ठा स्थापित की। इसके अलावा एक्ट्रेस के खाते में ‘द डर्टी पिक्चर’ जैसी कई अच्छी फिल्में शामिल हैं।

आपको बता दें कि एक्टर कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) ने सोशल मीडिया पर फिल्म के मशहूर गाने “मेरे ढोलना सुन” को कैप्शन देते हुए पोस्ट किया है। इसके कैप्शन में लिखा, “और यह हो रहा है। ओग मंजुलिका भूलभुलैया की दुनिया में वापस आ रही हैं, विद्या बालन का स्वागत करते हुए बेहद रोमांचित हूं। इस दिवाली धूम मचने वाली है।”

अपने अभिनय कौशल के अलावा, विद्या बालन को रूढ़िवादिता पर उनके विचारों के लिए सराहा जाता है। वह उन विषयों और मुद्दों पर अपने मन की बात कहने के लिए जानी जाती हैं, जो सामाजिक रूप से अप्रासंगिक हैं और व्यक्तिवादी विकास के लिए हानिकारक हैं। विद्या बालन शरीर की सकारात्मकता की एक किरण बनकर उभरी हैं, रूढ़िवादिता को चुनौती दे रही हैं और अपने आत्मविश्वास से लाखों लोगों को प्रेरित कर रहीं हैं। अपने कर्व्स को बेबाकी से अपनाने और पारंपरिक मानदंडों के अनुरूप होने से इनकार करने के साथ, विद्या बालन सभी आकार और साइज़ की महिलाओं के लिए सशक्तिकरण का प्रतीक बन गई हैं।

अपनी शारीरिक छवि को स्वीकार करने में विद्या का संघर्ष

शरीर की सकारात्मकता की ओर विद्या बालन की यात्रा साहस और लचीलेपन द्वारा चिह्नित की गई है। ऐसे उद्योग में जहां अभिनेत्रियों की अक्सर उनकी उपस्थिति के लिए जांच की जाती है, विद्या ने साहसपूर्वक उम्मीदों को चुनौती दी है और अपना रास्ता खुद बनाया है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में अपने वजन के कारण सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में खुलकर बात की है, लेकिन अनुरूप होने के दबाव के आगे झुकने के बजाय, उन्होंने अपनी विशिष्टता का जश्न मनाने का फैसला किया। “द डर्टी पिक्चर” और “तुम्हारी सुलु” जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के माध्यम से, विद्या ने सामाजिक मानदंडों को चुनौती दी है और यह संदेश दिया है कि सुंदरता सभी आकारों और आकारों में आती है।

उनका आत्मविश्वास अतुलनीय है

शरीर की सकारात्मकता के प्रति विद्या बालन के दृष्टिकोण का सबसे प्रेरक पहलू उनका अटूट आत्मविश्वास है। वह आत्म-आश्वासन की भावना प्रदर्शित करती है जो संक्रामक और सशक्त दोनों है। चाहे वह रेड कार्पेट पर चल रही हो या किसी पत्रिका के कवर की शोभा बढ़ा रही हो, विद्या खुद को शालीनता और शिष्टता के साथ पेश करती है, एक शक्तिशाली संदेश देती है कि आत्मविश्वास सुंदरता का सबसे सच्चा रूप है। अपनी खामियों को स्वीकार करके और अपनी खामियों को स्वीकार करके, उन्होंने अनगिनत महिलाओं को अपने शरीर को अपनाने और खुद से बिना शर्त प्यार करने के लिए प्रेरित किया है।

शरीर की सकारात्मकता के लिए विद्या बालन की वकालत उनकी ऑन-स्क्रीन भूमिकाओं से भी आगे तक फैली हुई है। वह मीडिया में अधिक विविधता और प्रतिनिधित्व की आवश्यकता के बारे में मुखर रही हैं, और उद्योग को सुंदरता के संकीर्ण मानकों के लिए बुलाती रही हैं। अपने साक्षात्कारों और सार्वजनिक उपस्थिति के माध्यम से, उन्होंने रूढ़िवादिता को चुनौती देने और सभी प्रकार के शरीरों की स्वीकार्यता को बढ़ावा देने के लिए अपने मंच का उपयोग किया है। बॉडी शेमिंग के खिलाफ बोलकर और आत्म-प्रेम को बढ़ावा देकर, विद्या हर जगह महिलाओं के लिए एक आदर्श बन गई हैं।

किसी पोशाक में फिट होने में सक्षम होने से स्वास्थ्य अधिक महत्वपूर्ण है

शरीर की सकारात्मकता की दिशा में विद्या बालन की यात्रा का एक और पहलू जिससे हम सब सीख सकते हैं, वह है उपस्थिति से अधिक स्वास्थ्य पर उनका जोर। केवल एक निश्चित शारीरिक आकार या साइज़ हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, विद्या अपनी भलाई को प्राथमिकता देती है और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने का प्रयास करती है। वह नियमित रूप से योगाभ्यास करती हैं और आत्म-देखभाल और आत्म-प्रेम के महत्व पर जोर देते हुए संतुलित आहार का पालन करती हैं। बाहरी दिखावे से आंतरिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करके, विद्या हमें सुंदरता के बारे में हमारी धारणाओं को फिर से परिभाषित करने और कल्याण के लिए अधिक समग्र दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

ऐसी दुनिया में जो अक्सर सुंदरता को पूर्णता के साथ जोड़ती है, विद्या बालन एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में खड़ी हैं कि सच्ची सुंदरता हमारी खामियों को स्वीकार करने और हमारी विशिष्टता का जश्न मनाने में निहित है। शरीर की सकारात्मकता की दिशा में अपनी यात्रा के माध्यम से, उन्होंने लाखों लोगों को खुद से वैसे ही प्यार करने और समाज के सुंदरता के अवास्तविक मानकों को अस्वीकार करने के लिए प्रेरित किया है। विद्या के साहस, आत्मविश्वास और वकालत से उधार लेकर, हम सभी अपने शरीर को अपनाने और प्रामाणिकता और आत्म-प्रेम के साथ अपना जीवन जीने की दिशा में कदम उठा सकते हैं। जैसा कि विद्या ने खुद एक बार कहा था, “मैं जैसी हूं वैसी ही हूं, इसे ले लो या छोड़ दो।” और यह, शायद, सभी का सबसे सशक्त संदेश है।

 

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Samsung Galaxy F55 5G: जल्द ही लॉन्च होगा Samsung Galaxy का यह बेहतरीन फोन, फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश- Indianews
7 लाख में मिल रही ये शानदार कार, 26 किलोमीटर का माइलेज के साथ मिल रही 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग-Indianews
Rohit Sharma Birthday: हिटमैन रोहित ने जन्मदिन पर बनाया अजीबोगरीब बैटिंग ट्रेंड, इस रिकॉर्ड को जान हो जाएंगे हैरान -India News
Realme P1 Pro 5G फोन की बिक्री शुरू, 12GB RAM के फोन पर 2000 की छूट, खरीदने वालों की लूट!- Indianews
Army Bharti : इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस, इंटरव्यू पास करते ही मिलेगी लाखों में सैलरी- Indianews
BSNL Free WiFi: घरों में फ्री WiFi लगा रही यह सरकारी कंपनी, इनकी बढ़ी चिंता! -India News
LSG vs MI : मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपर जाएंट्स के सामने रखा 145 रन का लक्ष्य-Indianews
ADVERTISEMENT