होम / Benefits of Nuts मेवे कैसे स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करते हैं

Benefits of Nuts मेवे कैसे स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करते हैं

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 21, 2021, 1:23 pm IST

Benefits of Nuts : नट्स न सिर्फ स्वाद का भंडार है, बल्कि पौष्टिक तत्वों का खजाना भी है। नट्स वो सूखे फल हैं, जिसे खाकर कमजोर व्यक्ति भी एनर्जेटिक महसूस कर सकता है। देखा जाए तो नट्स ऊर्जा का अच्छा स्रोत होता है। इन्हें चलते-फिरते कहीं भी आसानी से खा सकते हैं, जिस वजह से इन्हें मोबाइल फूड के नाम से भी जाना जाता है। नट्स हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। तो जानतें है मेवे कैसे स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करते हैं।

READ ALSO : Benefits of Arbi अरबी स्वास्थ्य को कैसे पहुंचाए फायदे

स्वास्थ्य के लिए नट्स के फायदे Benefits of Nuts

इसमें मौजूद गुणों और पौष्टिक तत्वों के कारण हैं। इस आर्टिकल में स्वास्थ्य के लिए नट्स के फायदे के बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही नट्स का उपयोग और अधिक सेवन के कारण नट्स के नुकसान से जुड़ी जानकारी भी साझा करेंगे। नट्स हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। अगर बात करे नट्स की तो बादाम, किशमिश, काजू, पिस्ता, मूंगफली, अखरोट आदि जैसे कई प्रकार के होते है।

इसने वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर को चाहिए। लेकिन इनका फायदा तभी उठाया जा सकता है जब इसका सेवन नियमित मात्रा में किया जाये। ज्यादा मात्रा में इनका सेवन आपकी सेहत को नुकसान भी पंहुचा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है की इनको आप चलते फिरते कही भी खा सकते है।

शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करें Benefits of Nuts

यह हमारे शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करते है और कई तरह के रोगों से लड़ने में भी मदद करते है। मेमोरी पॉवर को बूस्ट करते है। नट्स प्रोटीन्स,फाइबर, मिनरल्स और अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर होते हैं। कई लोगों का यह मानना भी है की नट्स का सेवन अगर सही ढंग से किया जाए तो यह हमारा वजन घटने में भी मदद करते है।

पोषक तत्वों से भरपूर Benefits of Nuts

नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम से समृद्ध नट्स कई गंभीर रोग जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, पित्त की पथरी आदि के जोखिम को कम कर सकते हैं। इस आधार पर नट्स को डाइट में शामिल करना बेहतर माना जा सकता है।

पाचन तंत्र में करे सुधार Benefits of Nuts

टाइगर नट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर आपके द्वारा खाए गए खाने को पचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंजाइम्स आपके पाचन की प्रक्रिया को तेज करते हैं।

Benefits of Nuts

इसमें मौजूद इनसॉल्यूबल फाइबर आपको दस्त, हार्ट बर्न, एसिड रिफ्लक्स समेत पेट संबंधी अन्य विकारों से भी बचाने में सहायक माना जाता है। इसमें एक प्रकार काबोर्हाइड्रेट भी पाया जाता है, जो आपकी बड़ी आंत के हेल्दी बैक्टीरिया को सक्रिय करने में मददगार होता है। इसलिए अपच या पाचन संबंधी समस्या होने पर आप टिगर नट्स का सेवन कर सकते हैं।

स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करें Benefits of Nuts

एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त खाद्य पदार्थ शरीर के लिए काफी आवश्यक है। दरअसल, फ्री रेडिकल्स से ऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस होता है, जिस कारण कोशिकाओं को क्षति हो सकती है और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे-डायबिटीज, हृदय रोग, कैंसर का जोखिम हो सकता है। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में कोशिकाओं की क्षति को रोककर व्यक्ति को लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है।

Benefits of Nuts

READ ALSO : Drinking Salt Water नमक पानी पीने के फायदे के साथ ही इसके नुकसान भी जाने

READ ALSO : Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair बालों को धोने के बाद भी चिपचिपे रहे तो क्या करें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT