होम / How To Get Rid Of Neck Pain गर्दन के दर्द से हैं परेशान तो ऐसे पा सकते हैं छुटकारा

How To Get Rid Of Neck Pain गर्दन के दर्द से हैं परेशान तो ऐसे पा सकते हैं छुटकारा

India News Editor • LAST UPDATED : December 1, 2021, 12:07 pm IST

How To Get Rid Of Neck Pain जल्दबाजी, अक्सर, हमें बहुत महंगी पड़ती है। लोग पीठ और गर्दन के दर्द से पीड़ित हो जाते हैं जो कभी-कभी इतना बुरा होता है कि आपको पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता।
हालांकि, क्या झुकना या खराब मुद्रा बनाए रखना ही गर्दन के दर्द का एकमात्र कारण है? ऐसा नहीं है क्योंकि कई और कारण हो सकते हैं। चोट, बीमारी और यह दिल के दौरे का संकेत भी हो सकता है।
कंधों पर भारी बैग रखने और सोने की गलत मुद्राएं भी गर्दन में दर्द का कारण बन सकती हैं। तो, अगली बार जब आप गर्दन में दर्द के साथ उठते हैं, तो आप जानते हैं कि किसे दोष देना है।

इसके अलावा, यदि आप बहुत सख्त तकिए का उपयोग कर रहे हैं जो आपकी गर्दन पर भी दबाव डाल सकता है। ऐसे मामले में, मुलायम तकिए का विकल्प चुनें या आथोर्पेडिक वाले से चुनें, वे गर्दन के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए सबसे अच्छे हैं। आप एक आथोर्पेडिक गद्दे के लिए जाने पर भी विचार कर सकते हैं, यह आपकी पीठ को सहारा देगा और रीढ़ की समस्याओं के कारण होने वाले पीठ दर्द को खत्म कर देगा।
इसके अलावा, जब आप किसी दोस्त के घर रात के लिए रह रहे हों, तो सोफे के बजाय चटाई पर जमीन पर सोना पसंद करें। सीमित स्थान आपकी गर्दन को और अधिक तनाव देगा और आप गर्दन में दर्द के साथ जाग भी सकते हैं।

अपनी गर्दन की देखभाल कैसे करें (How To Get Rid Of Neck Pain)

नीचे देखने से बचें (How To Get Rid Of Neck Pain)

पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लगातार नीचे देखने से बचें। हममें से अधिकांश लोगों की आदत होती है कि हम अपने मोबाइल फोन को अपनी आंखों की सीमा से नीचे रखते हैं और फिर घंटों तक नीचे देखते रहते हैं।

इसके बजाय, अपने फोन को अपने चेहरे के ठीक सामने रखें और फिर उसका इस्तेमाल करें। यदि यह लैपटॉप पर काम करने के बारे में है, तो आपको एक सीधी मुद्रा बनाए रखनी चाहिए। झुकें या लेटें नहीं। सीधे बैठें, अपने लैपटॉप को अपनी आंखों की सीमा और काम में रखें।

एक या दो घंटे में ब्रेक लेना न भूलें (How To Get Rid Of Neck Pain)

हर एक या दो घंटे में ब्रेक लेना न भूलें। लगभग 5 मिनट तक टहलें। यह आपकी मांसपेशियों को आराम देने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करेगा, जिससे चोट लगने की कोई संभावना समाप्त हो जाएगी।

गर्दन के व्यायाम करें (How To Get Rid Of Neck Pain)

अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार गर्दन के व्यायाम में शामिल हों। 2 मिनट के लिए अपने सिर को दक्षिणावर्त और वामावर्त घुमाने से दर्द को दूर रखने में मदद मिलेगी।

हानिकारक चीज को डाइट में शामिल न करें (How To Get Rid Of Neck Pain)

अंत में, कुछ दर्द ऐसे होते हैं जो वर्षों तक रह सकते हैं, इसलिए यदि आपको कुछ समय से लगातार गर्दन में दर्द हो रहा है, तो यह जरूरी है कि आप इसे किसी गंभीर और हानिकारक चीज में बदलने से रोकने के लिए पेशेवर मदद लें।

गर्दन दर्द के प्रकार (How To Get Rid Of Neck Pain)

आप जिस प्रकार के दर्द से पीड़ित हैं उसकी पहचान करने के लिए; गर्दन के चारों ओर सूजन की तलाश करनी चाहिए। यदि आप गर्दन के पीछे एक कूबड़ देखते हैं तो यह सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस का संकेत हो सकता है। हालांकि, स्व-निदान के बजाय, विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए।
यदि आपकी गर्दन से कंधों तक दर्द, झुनझुनी, दर्द या हाथ में कमजोरी के साथ विकिरण हो रहा है, तो यह गर्दन में एक चुटकी तंत्रिका का सुझाव दे सकता है।
यदि आपको गर्दन में दर्द और चक्कर आते हैं, तो यह चक्कर आने का संकेत दे सकता है।

इलाज (How To Get Rid Of Neck Pain)

सूजन को कम करने के लिए आपका डॉक्टर आपको दर्द निवारक और अन्य दवाएं दे सकता है। इसके अलावा आप हीटिंग पैड की भी मदद ले सकते हैं। यह दर्द को दूर करने में मदद करेगा।
यदि दर्द खराब मुद्रा के कारण है, तो आपको फिजियोथेरेपी की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, किसी भी मामले में, व्यायाम करना और अच्छी मुद्रा बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
फिजियोथेरेपी मदद करता है

जीवनशैली में बदलाव कैसे मदद कर सकता है

जबकि आपको शायद पता न हो, जीवनशैली में बदलाव कई बीमारियों से छुटकारा पाने का एक बहुत ही आसान तरीका है और दर्द के लिए अनावश्यक है। गर्दन दर्द के साथ ऐसा ही होता है।
अपने आहार में स्वस्थ भोजन और हरी सब्जियों सहित शारीरिक गतिविधि बढ़ाना और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना अद्भुत काम कर सकता है।

(How To Get Rid Of Neck Pain)

इसलिए, अगर वर्क फ्रॉम होम आपको देर रात तक काम करने के लिए मजबूर कर रहा है और फिर नाश्ता छोड़ दें और ब्रंच की मदद लें, तो आपको अपने जीवन विकल्पों पर गंभीरता से पुनर्विचार करना चाहिए। जल्दी उठना और टहलने जाना आपकी मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करेगा। ताजी हवा, जब तक आप प्रदूषित शहरों में नहीं रह रहे हैं, न केवल आपको डिटॉक्सीफाई करेगी बल्कि आपको तरोताजा और स्वस्थ रखने में भी मदद करेगी।

ताजा फल (How To Get Rid Of Neck Pain)

आहार में ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल करके आप सभी आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों को अपने शरीर तक पहुंचने दे रहे हैं। ये आपकी हड्डी और तंत्रिका स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेंगे, आपकी मांसपेशियों को मजबूत रखेंगे और चोट से बचाएंगे।
हाइड्रेटेड रहना और धूम्रपान और शराब पीने जैसी आदतों को छोड़ना भी आपकी प्रतिरक्षा को नियंत्रण में रखेगा और शरीर को संक्रमणों के शिकार होने से रोकेगा।

(How To Get Rid Of Neck Pain)

READ ALSO : How to Strengthen Immunity Power वेरियंट के खतरे से पहले मजबूत करें इम्यूनिटी, खाने में शामिल ये करें चीजें

Connect With Us : Twitter Facebook  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mallika Sherawat ने महेश भट्ट संग की मुलाकात, पोस्ट शेयर कर अपने मेंटर के लिए लिखा दिल छू लेने वाला नोट -Indianews
Shekhar Kapur ने Met Gala 2024 की आलोचना, ज़ेंडया की तस्वीर शेयर कर फैशन इवेंट के बारे में कही यह बात -Indianews
Lok Sabha Election 2024: भारतीय राजनेताओं की फेवरेट बनी Toyota, Innova और Range Rover कारें, जानें इनके बारे में
Met Gala 2024 से Alia Bhatt ki नई तस्वीरे आई सामने, साड़ी के साथ एक्ट्रेस ने फ्लॉन्ट की ज्वैलरी – Indianews
Lok Sabha Election: 500 लोगो की कोर टीम, इतने गाँवों में रोज़ाना सभाएं, जानें कैसा है अमेठी और रायबरेली के लिए प्रियंका गांधी का मास्टर प्लान?-Indianews
Met Gala 2024 के रेड कार्पेट पर प्रेग्नेंट Deepika Padukone को मिस कर रहें हैं फैंस, सोशल मीडिया पर हुई ट्रेंड -Indianews
Hardeep Nijjar’s Killing: हरदीप निज्जर हत्या मामले में अमेरिका ने जारी किया बयान, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT