होम / Pregnancy Health Tips : प्रेगनेंसी में अंडे का सेवन करना चाहिए या नहीं

Pregnancy Health Tips : प्रेगनेंसी में अंडे का सेवन करना चाहिए या नहीं

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 19, 2022, 3:50 pm IST

Pregnancy Health Tips

Pregnancy Health Tips: अंडे में सभी प्रकार के पोषक तत्व जैसे कि प्रोटीन, फैट और खनिज पदार्थ होते हैं। प्रेगनेंसी में महिला जो भी भोजन खाती है उसका सीधा असर महिला के स्वास्थ्य व उसके शिशु के स्वास्थ्य पर पड़ता है। यही कारण है कि गर्भवती महिलाओं के मन में यह सवाल होता है कि प्रेगनेंसी में अंडा खाना चाहिए या नहीं।

Healthy Tips In Pregnancy: वैसे अंडा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हेल्दी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। इससे गर्भवती महिला और और गर्भ में पल रहे शिशु को कई फायदे होते हैं। परंतु प्रेग्नेंसी के दौरान अंडे के सेवन को लेकर महिलाओं को थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि गर्भावस्था में अंडा खाने के फायदे और किन बातों का रखें ध्यान।

READ ALSO : Don’t Do It For Weight Loss : वजन घटाना चाहते है तो इन बातों का रखें ध्यान

गर्भावस्था में अंडा कैसे खाएं (Eating Egg In Pregnancy)

गर्भवती महिलाएं अंडा खा सकती हैं लेकिन उन्हें पूरी तरह से पका हुआ अंडा ही खाना चाहिए। कच्चे और अधपके अंडे में हानिकारक बैक्टीरिया जैसे कि साल्मोनेला होता है जो कि फूड पॉइजनिंग कर सकता है। पका हुआ अंडा बैक्टीरिया को नष्ट करता है और साल्मोनेला पॉइजनिंग का खतरा भी कम हो जाता है।

प्रेगनेंसी में कितने अंडे खाने चाहिए (Pregnancy Me Ande Khane Chahye Ya Nahi)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रेगनेंसी मैं अंडे का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। डॉक्टर्स के मुताबिक एक गर्भवती महिला को 1 दिन में कितने अंडे खाने चाहिए यह उसके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल के स्तर पर निर्भर करता है। यदि महिला के कोलेस्ट्रोल का स्तर सामान्य है तो वह एक सप्ताह में 2-3 अंडे खा सकती है।

Pregnancy Regarding Tips
प्रेगनेंसी में अंडे खाने के फायदे (Pregnancy Me Ande Khane Ke Fayde)

प्रेगनेंसी में अंडा खाने से गर्भवती महिला को प्रोटीन मिलता है। कोशिकाओं को बनाने और शिशु के विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। सही मात्रा में अंडा खाने से शिशु के विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की पूर्ति होती है। एक अंडे में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है। ऐसे में अंडा खाने से गर्भवती महिला को प्रोटीन मिलता है जिससे गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में मदद मिलती है। अंडे में कॉलिन नाम का तत्व पाया जाता है जो भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में फायदेमंद होता है।

इन बातों का रखें ध्यान (Benefits Of Eating Egg In Pregnancy)

प्रेगनेंसी में अंडे का नियमित सेवन फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन और फैट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। आप उबला अंडा, अंडा भुर्जी या आमलेट, किसी भी तरह अंडे का सेवन कर सकती हैं। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान अंडे का सेवन करने को लेकर महिलाओं को थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

प्रेगनेंसी में अंडे का सेवन करते समय इस बात का ध्यान दें कि इससे अच्छी तरह पकाकर ही खाएं। प्रेगनेंसी में अधपकी चीजें खाने से आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अंडे के सेवन को लेकर महिलाओं को थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Pregnancy Health Tips

READ ALSO : what causes baldness : जाने किन कारणों से होता है गंजापन

READ ALSO : Amla Powder for Hair : समय से पहले बाल सफेद या ग्रे हो रहे है तो अपनाए ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी ने लिया नामांकन वापस, भाजपा में होंगे शामिल
ATM Fraud: जालसाजों ने एटीएम से पैसे गायब करने की आपनाई ये नई तरकीब, रहें सावधान-Indianews
Lok Sabha Election: नामांकन भरने से पहले राजनाथ सिंह ने किया रोड शो, रथ पर सीएम योगी समेत ये बड़े नेता रहे मौजूद
Ankur Jain की दुल्हन ने पहना 3डी वेडिंग गाउन, खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग -Indianews
इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
Muslims Use Most Condoms Fact: मुस्लिम सबसे ज्यादा कंडोम इस्तेमाल करते हैं! सरकारी आकड़े ने खोल दी ओवैसी के इस दावे की पोल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT