होम / World Water Day 2024: विश्व जल दिवस, जानें तारीख और इतिहास 

World Water Day 2024: विश्व जल दिवस, जानें तारीख और इतिहास 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 22, 2024, 11:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), World Water Day 2024: पानी हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह सिर्फ हमारी प्यास ही नहीं बुझाता बल्कि  खाना पकाने, नहाने और भी कई तरह काम में मदद करता है। ताज़ा पानी, भूजल की तरह, हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। लेकिन चूंकि अधिक से अधिक लोगों को पानी की आवश्यकता है, इसलिए हमारा भूजल फिर से भरने की तुलना में तेजी से उपयोग हो रहा है। इसकी महत्वता को ही देखते ही हुए विश्व जल दिवस हर साल 22 मार्च को मनाया जाता है। ताकि लोगों को यह याद दिलाया जा सके कि स्वच्छ पानी कितना महत्वपूर्ण है और जल स्रोतों की इस तरह से देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए जिससे वे भविष्य के लिए स्वस्थ रहें।

चूँकि अधिक से अधिक स्थान पर्याप्त स्वच्छ पानी न होने की समस्या का सामना कर रहे हैं, यह दिन उन संघर्षों की ओर ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है जो कई समुदायों को पीने और उपयोग के लिए सुरक्षित पानी प्राप्त करने में सामना करना पड़ता है। विश्व जल दिवस 2024 का विषय ‘शांति के लिए जल’ है।

हाइलाइट्स-

  • आज है विश्व जल दिवस
  • जल ही जीवन है
  • विश्व जल दिवस की शुरुआत 1993 में हुई

जल ही जीवन

पानी की रक्षा करने, प्रदूषण रोकने और यह सुनिश्चित करने वाली परियोजनाओं का समर्थन करके कि पानी का उचित वितरण हो, विश्व जल दिवस का उद्देश्य हर जगह लोगों को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना है। यह दर्शाता है कि पानी हमारे स्वास्थ्य, प्रकृति, खेती और उद्योगों के लिए कितना महत्वपूर्ण है और यह अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ने में कैसे मदद करता है। शिक्षण, बोलने और एक साथ काम करने के माध्यम से, विश्व जल दिवस एक ऐसी दुनिया बनाने की उम्मीद करता है जहां हर कोई अच्छी तरह से रहने के लिए पर्याप्त स्वच्छ पानी पर भरोसा कर सके।

US Sues Apple: अमेरिका ने Apple कंपनी पर किया मुकदमा , लगाए ये गंभीर आरोप

इस दिन का इतिहास

विश्व जल दिवस की शुरुआत 1993 में हुई जब दुनिया भर के नेता इस बात पर सहमत हुए कि सभी को स्वच्छ पानी के महत्व के बारे में याद दिलाने के लिए एक विशेष दिन होना चाहिए। तब से, यह बड़ा हो गया है और अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। हर साल, इस दिन, हम इस बारे में बात करते हैं कि पानी इतना महत्वपूर्ण क्यों है और हम इसकी सुरक्षा कैसे कर सकते हैं। यह विश्व स्तर पर हमारे सामने आने वाली पानी की समस्याओं को हल करने के लिए विचारों के साथ आने का एक मौका है। विश्व जल दिवस पृथ्वी पर मौजूद पानी की सराहना करने और इसका बुद्धिमानी से उपयोग करने का तरीका सीखने का समय है ताकि हमारा ग्रह लंबे समय तक स्वस्थ रह सके।

नहीं कम हो रही चीन और ताइवन के बीच का तनाव, यहां जानें कारण

दिन का महत्व

विश्व जल दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर 22 मार्च को मनाया जाने वाला एक कार्यक्रम है। यह सब पानी बचाने के महत्व को उजागर करने और इसे स्थायी रूप से प्रबंधित करने के बेहतर तरीकों को बढ़ावा देने के बारे में है। मुख्य उद्देश्य लोगों को वैश्विक जल संकट और इस चौंकाने वाले तथ्य के बारे में अधिक जागरूक करना है कि 2.2 अरब लोगों के पास सुरक्षित पीने का पानी नहीं है। यूएन-वॉटर इस महत्वपूर्ण संदेश को दुनिया भर में फैलाने के लिए अपने सहयोगियों के साथ संगठन का नेतृत्व करता है।

अमेरिकी सर्जनों ने किया कुछ ऐसा कमाल, सूअर की किडनी को एक व्यक्ति में किया प्रत्यारोपित

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला
Taapsee Pannu का खुलासा, शादी के आउटफिट्स किसी डिजाइनर ने नहीं, बल्कि कॉलेज के दोस्त ने किए थे तैयार -Indianews
अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
Khalistani Terrorist: अमेरिकी मीडिया का बड़ा दावा, गुरपतवंत पन्नून को मारने के लिए RAW अधिकारी ने बनाया था हिट टीम
ADVERTISEMENT