होम / Lok Sabha Election: दिल्ली में टिकट बंटवारे से कांग्रेसियों में ही निराशा, इन सीटों पर बीजेपी की राह हुई आसान- Indianews

Lok Sabha Election: दिल्ली में टिकट बंटवारे से कांग्रेसियों में ही निराशा, इन सीटों पर बीजेपी की राह हुई आसान- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 16, 2024, 3:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election: दिल्ली में कांग्रेस ने जिन तीन सीट लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है उनमें चांदनी चौक को छोड़ बाकी दो पर पार्टी ने समझौते के तहत टिकट दिया लगता है। कन्हैया कुमार और उदित राज दोनों ऐसे नाम हैं जो कांग्रेस पर हमला कर नेता बने। कन्हैया CPI से राजनीति की शुरुआत की तो उदित राज ने बीजेपी से। पिछले चुनाव में टिकट कटने पर उदित बीजेपी से कांग्रेस में आए थे।इन दोनों को टिकट देने पुराने कांग्रेसियों में भारी रोष है।

कांग्रेस ने दबाव में आकर लिया फैसला

पार्टी ने चांदनी चौक सीट से पुराने कांग्रेसी जे पी अग्रवाल को तो टिकट दे ठीक ठाक दांव खेला, लेकिन उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार को मैदान में उतार बीजेपी के लिए राह आसान कर दी है। कांग्रेस ने दूसरी बार राजद नेता लालू यादव के दबाव में आ कर यह फैसला किया। इससे पूर्व बिहार की पूर्णिया सीट पर भी लालू के चलते कांग्रेस को पीछे हटना पड़ा। इसकी वजह है पप्पू ने यादव ने निर्दलीय मैदान में उतर इंडी गठबंधन की राह मुश्किल कर दी है। कन्हैया कुमार दिल्ली की जगह बिहार के बेगूसराय से लड़ना चाहते थे, लेकिन लालू यादव के मना करने के बाद कांग्रेस ने उन्हें भाजपा के मनोज तिवारी के सामने उत्तर पूर्वी दिल्ली से मैदान में उतार दिया।

UPSC 2023 का फाइनल रिजल्ट जारी, यहां देखें टॉपर्स लिस्ट-Indianews

कन्हैया जल्द बन गए राहुल के करीबी

कन्हैया कुमार ने कांग्रेस की खिलाफत कर अपनी राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। वामदल के टिकट पर वह बिहार से चुनाव भी लड़े, लेकिन जीत नहीं पाए। इसके बाद वह कांग्रेस में आ गए। जल्द ही राहुल गांधी के करीबी हो गए। राहुल ने उन्हें छात्र संगठन के प्रभार की जिम्मेदारी दे दी और अब दिल्ली से टिकट भी दे दिया। इस सीट के लिए संदीप दीक्षित और दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अमरेंद्र सिंह लवली भी कोशिश कर रहे थे। संदीप की नजर चांदनी चौक पर भी थी। टिकट के चक्कर में संदीप और लवली ने उस आम आदमी पार्टी का समर्थन भी किया जिसने उनकी मुख्यमंत्री शीला दीक्षित पर गंभीर आरोप लगा राजनीति से बाहर कर दिया था।

आप के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने शीला दीक्षित के खिलाफ मोर्चा खोल उन्हें भ्रष्टाचारी बता छवि को खराब किया था।जब यही केजरीवाल जेल गए तो संदीप दीक्षित और लवली ने गिरफ्तारी की खिलाफत कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। संदीप उम्मीद कर रहे थे कि ऐसा करने से पार्टी उन्हें टिकट दे देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। संदीप के साथ आम आदमी पार्टी की सबसे ज्यादा खिलाफत कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन ने की थी, लेकिन पार्टी ने उन्हें कर्नाटक से राज्यसभा दे दी। और उन्होंने अपने को दिल्ली की राजनीति से अलग कर लिया। नुकसान में रहे संदीप दीक्षित और लवली। देखना होगा कि आने वाले दिनों में संदीप क्या कदम उठाते हैं।

चांदनी चौक सीट पर अलका लांबा की थी नजर

जहां तक चांदनी चौक का सवाल है तो जयप्रकाश अग्रवाल वहां से तीन बार सांसद रह चुके हैं। इस सीट पर दीक्षित के साथ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अलका लांबा की भी नजर थी। आलाकमान को इसके चलते इस सीट पर खासी मशक्त करनी पड़ी।कांग्रेस एक महिला को भी टिकट देना चाहती थी,ऐसे में अलका का पलड़ा भारी दिख रहा था।संदीप भी चर्चा में आए,लेकिन आखिर में टिकट जे पी अग्रवाल के हिस्से में गया।

जे पी इस सीट पर बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल को ठीक ठाक ठक्कर दे सकते हैं। लेकिन उत्तर पश्चिम में उदित राज बीजेपी के योगेंद्र चंदेलिया के मुकाबले कमजोर माने जा रहे हैं।हालांकि उदित बीजेपी से एक बार सांसद रह चुके हैं, लेकिन व्यक्तिगत छवि में चंदेलिया भारी दिखते हैं। इंडी गठबंधन ने दिल्ली से एक भी महिला को टिकट नहीं दिया जबकि भाजपा ने दो महिलाएं उम्मीदवार बनाई हैं। नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज और पश्चिम दिल्ली से कमलजीत सहरावत।

Seema Haider: सीमा हैदर और सचिन की शादी पर संकट के बादल, नोएडा कोर्ट ने जारी किया समन- Indianews

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ये शानदार Powerbank एक बार चार्ज करने पर घंटों तक चलेंगे घर के TV और फ्रिज, कूलर-Indianews
Mumbai Terror Attacks: ‘कांग्रेस मुंबई आतंकी हमले का आरोप भगवा पर…’, पीएम मोदी का यूपीए सरकार पर बड़ा आरोप -India News
क्या ‘राक्षस’ फिल्म में नजर आएंगे Ranveer Singh? निगेटिव रोल में दिख सकते हैं एक्टर- Indianews
Mustard Oil: आपके घर का सरसों तेल असली है या नकली? इन खास तरीकों से करें पहचान-Indianews
Musafa The Lion King Teaser: ‘मुफासा’ का टीजर रिलीज, इस दिन सिनेमाघरों में देख सकते हैं ‘द लायन किंग’ का प्रीक्वल- Indianews
Isreal-Hamas War: हमास को चालीस दिन के युद्धविराम की पेशकश, ब्रिटेन के विदेश सचिव ने किया खुलासा -India News
Soviet-era Combat: अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, रूस के सहयोगी से खरीदे 81 सोवियत काल के लड़ाकू विमान -India News
ADVERTISEMENT