होम / Chattisgarh: नवजात को बेचने के आरोप में सरकारी अस्पताल की नर्स गिरफ्तार, मामला जान चौंक जाएंगे आप

Chattisgarh: नवजात को बेचने के आरोप में सरकारी अस्पताल की नर्स गिरफ्तार, मामला जान चौंक जाएंगे आप

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 13, 2024, 3:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Govt hospital nurse held in Chattisgarh’s Sukma for selling off newborns: सरकार द्वारा संचालित सुकमा जिला अस्पताल की एक नर्स को आदिवासी शिशुओं को प्रसव के तुरंत बाद निःसंतान दंपत्तियों को 3-4 लाख रुपये में बेचने और माताओं को 20,000 से 30,000 रुपये का भुगतान करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

वर्षों से इस रैकेट में शामिल थी नर्स

पुलिस ने आरोपी की पहचान पद्मा नेताम के रूप में की जो 11 साल से अस्पताल में तैनात थी। इसके बाद कलेक्टर हरीश एस ने उन्हें निलंबित कर दिया है। पुलिस को संदेह है कि वह वर्षों से इस रैकेट में शामिल थी और उन लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रही है जिन्होंने उससे बच्चे खरीदे थे।

पद्मा को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पद्मा के खिलाफ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एससीपीसीआर) में शिकायत दर्ज की गई थी, जिसके बाद उसे निगरानी में रखा गया और कुछ दिन पहले गिरफ्तार कर लिया गया, उसकी गतिविधियों पर नजर रखी गई और अंततः उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

पद्मा ने दंपति से लिए 3 लाख रुपये

बाल अधिकार आयोग के जितेंद्र बघेल के अनुसार, इस रैकेट का खुलासा तब हुआ जब पद्मा ने कुड़केल गांव (रायपुर से 430 किमी) में एक महिला की डिलीवरी कराई और उसके साथ एक सौदा किया। सौदा यह था कि अगर वह अपना शिशु उसे देगी तो उसे 30,000 रुपये मिलेंगे। पुलिस का कहना है कि पद्मा ने दंपति से 3 लाख रुपये लिए थे।

किसी को इसकी भनक लग गई और उसने एससीपीसीआर को अलर्ट कर दिया। आयोग ने प्रारंभिक जांच की और पुलिस को सूचित किया। जिसके बाद एक विस्तृत जांच शुरू की गई।

गरीब महिलाओं से करती थी डील

पुलिस के मुताबिक, नर्स गर्भवती महिलाओं से बातचीत कर यह जान लेती थी कि उनके कितने बच्चे हैं, उनकी वित्तीय पृष्ठभूमि क्या है और क्या उन्हें पैसे की जरूरत है। चूँकि वह एक सरकारी नर्स थी, इसलिए लोग उससे आसानी से खुल गये। पुलिस का कहना है कि उसने बेहद गरीब महिलाओं को चुना जो इतनी हताश थीं कि वे पैसे के लिए अपने बच्चों को देने को तैयार थीं। उनका कहना है कि पद्मा नि:संतान दंपत्तियों से लाखों रुपये लेती थी लेकिन माताओं को किश्तों में भुगतान करती थी।

पड़ोसी राज्यों में लोगों को बेचे थे नवजात शिशु 

जांचकर्ताओं को संदेह है कि उसने पड़ोसी राज्यों में लोगों को नवजात शिशु बेचे थे, और यह देखने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या उसके बड़े बच्चों की बिक्री रैकेट से संबंध थे। एसपी किरण चव्हाण ने कहा, “हमने व्यापार किए गए नवजात (कुडकेल बच्चे) को बचा लिया है। शिशु को बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया जाएगा। ऐसा प्रतीत होता है कि क्षेत्र में एक संगठित रैकेट सक्रिय है और यह हमारी जांच का एक प्रमुख पहलू है।”

टीओआई ने नर्स के खिलाफ आरोपों का विवरण प्राप्त करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने कहा कि यह सारी जानकारी शनिवार को दी जाएगी। न्यूज नेटवर्क

ये भी पढ़ें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Alabama Tornado Warning: अलबामा में बवंडर से मचा हड़कंप, 9 चक्करदार तूफान से हर तरफ तबाही का मंजर- indianews
Israel-Hamas War: इजरायल के तेज हमले से बौखलाया हमास, दे डाली ये चेतावनी-Indianews
UN Report: भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक साल में विदेश से प्रवासी भारतीयों ने भेजे इतने करोड़ डॉलर-Indianews
सौतेली मां ने खास अंदाज में दी Ira Khan को जन्मदिन की बधाई, इन सितारों ने भी किया पोस्ट – Indianews
Air India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कई केबिन क्रू मेंम्बर्स को दिखाया बाहर का रास्ता, वजह कर देगा हैरान- indianews
Lok Sabha Election: रायबरेली में केंद्र सरकार पर प्रियंका गांधी ने बोला हमला, पीएम मोदी को बताया डरपोक-Indianews
Hajj Yatra 2024: हज यात्रा को लेकर सख्त हुई सऊदी अरब की सरकार, रखी ये बड़ी शर्तें-Indianews
ADVERTISEMENT