होम / ज्ञानवापी एक से छह दिन की सर्वेक्षण कहानी- अब धूल छटी इतिहास के पन्नों से

ज्ञानवापी एक से छह दिन की सर्वेक्षण कहानी- अब धूल छटी इतिहास के पन्नों से

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : August 9, 2023, 11:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), दिल्ली: ज्ञानवापी सर्वे का मंगलवार 8 अगस्त को छठा दिन पूरा हो रहा है। एक दिन जिला अदालत के आदेश के बाद वाला और 5 वां दिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद। यानी पूरे छह दिन का सर्वे। हर एक दिन इतिहास के एक पन्ने से धूल छंट रही है। पुरानी दरीचों से नई कहानी झांक रही है। 3 अगस्त को, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण फैसला जारी किया, जिसमें ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) जांच जारी रखने की पुष्टि की गई। अदालत ने वाराणसी अदालत द्वारा जारी आदेश पर रोक लगाने की मुस्लिम वादियों की याचिका खारिज कर दी गई।

हिंदुपक्ष के वकीलों ने अदालत ने न्याय प्राप्त करने के लिए एएसआई के वैज्ञानिक सर्वेक्षण के महत्व को रेखांकित किया। हालाँकि, यह स्पष्ट रूप से कहा गया था कि सर्वेक्षण में परिसर के भीतर कोई खुदाई शामिल नहीं होगी।

दरअसल, 2022 में, महिलाओं के एक समूह ने स्थल पर एक ऐतिहासिक मंदिर की उपस्थिति के अपने दावे के आधार पर एक मस्जिद के परिसर तक पहुंच की मांग के लिए वाराणसी की निचली अदालत में याचिका दायर की। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कोर्ट ने कॉम्प्लेक्स का वीडियो सर्वे कराने का आदेश दिया। इस सर्वेक्षण में एक संरचना की पहचान की गई जिसके बारे में याचिकाकर्ताओं का तर्क था कि वह एक ‘शिवलिंग’ है। इसके विपरीत, मस्जिद की प्रबंधन समिति ने कहा कि यह ‘वज़ुखाना’ क्षेत्र में एक फव्वारे का एक घटक था जिसका उपयोग नमाज अता करने से पहले वुजु करने के लिए उपयोग किया जाता है।

स्थिति की संवेदनशील प्रकृति के कारण, सर्वोच्च न्यायालय ने हस्तक्षेप किया और यथास्थिति बनाए रखने और संभावित तनाव को रोकने के उद्देश्य से विवादित ढांचे वाले परिसर के हिस्से को सील करने का निर्देश दिया।

21 जुलाई, 2022 को, वाराणसी जिला अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद के एएसआई सर्वेक्षण का आदेश दिया, जिसमें रिपोर्ट जमा करने की समय सीमा 4 अगस्त तय की गई। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के कारण 24 जुलाई को शुरू होने के बाद सर्वेक्षण को निलंबित कर दिया गया। 5 अगस्त को, वाराणसी अदालत ने मस्जिद के एएसआई के व्यापक सर्वेक्षण और वैज्ञानिक परीक्षण के लिए समयसीमा बढ़ा दी, जांच और रिपोर्ट तैयार करने के लिए चार अतिरिक्त सप्ताह दिए। अगली सुनवाई 2 सितंबर के लिए निर्धारित की गई थी।

4 अगस्त को, सुप्रीम कोर्ट ने एएसआई जांच की अनुमति देने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले को रोकने से इनकार कर दिया, जिससे संभावित ऐतिहासिक तनाव फिर से पैदा होने के बारे में मुस्लिम समुदाय के भीतर चिंताएं पैदा हो गईं। 4 अगस्त से लगभग 40-45 एएसआई अधिकारियों की एक टीम ने सुबह 7 बजे सर्वेक्षण शुरू किया। प्रारंभिक अपेक्षाओं के बावजूद, यह स्पष्ट हो गया कि यह निरीक्षण एक विस्तारित प्रक्रिया होगी, जैसा कि हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने संकेत दिया था।

6 अगस्त तक, सर्वेक्षण के दौरान एक हिंदू मूर्ति और एक त्रिशूल पाए जाने की अफवाहों के कारण मुस्लिम पक्ष में चिंताएं उभर आईं। मुस्लिम पक्ष ने इन अटकलों का खंडन करने के लिए सुधारात्मक उपायों की मांग की।

7 अगस्त को काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों के कारण सर्वेक्षण देर 11 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे समाप्त हुआ। यह एएसआई के न्यायालय-आदेशित उपक्रम का चौथा दिन था।

8 अगस्त को छठा दिन है। आज में माप, मानचित्रण और परिसर की व्यापक फोटोग्राफी शामिल है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एएसआई के साइंटिफिक सर्वे में हिंदु पक्ष के वादी, वकीलों के अलावा अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति के प्रतिनिधि और स्थानीय इमाम शामिल रहे। इस तथ्य की पुष्टि हिंदु पक्ष के वकीलों खासकर विष्णु जैन ने स्वंय की है।

(लेखक आशीष सिन्हा लीगली स्पीकिंग के एडिटर हैं)

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT