होम / ISRO: इसरो PSLV-C58 रॉकेट लॉन्च, XPoSat उपग्रह को सफलतापूर्वक ऑर्बिट में किया गया स्थापित

ISRO: इसरो PSLV-C58 रॉकेट लॉन्च, XPoSat उपग्रह को सफलतापूर्वक ऑर्बिट में किया गया स्थापित

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 1, 2024, 11:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज), ISRO: नए साल के शानदार आगाज के साथ  इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने साल के पहले स्पेस मिशन को लॉन्च कर कमाल कर दिया है। इसरो ने ‘एक्स-रे पोलेरिमीटर सैटेलाइट’ (एक्सपोसैट) मिशन को एक जनवरी की सुबह 9.10 बजे लॉन्च कर दिया। पीछले साल 2023 में चंद्रयान-3 मिशन के जरिए चांद पर पहुंचने और आदित्य एल-1 मिशन के जरिए सूर्य तक सफर की शुरुआत की थी। अब इसरो ने इस साल स्पेस सेक्टर में अपना पहला कदम बढ़ाया है।

इसरो की ओर से जानकारी दी गई की ‘आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से साल का पहला मिशन लॉन्च किया गया। मिशन की लॉन्चिंग के साथ ही भारत दुनिया का दूसरा ऐसा देश बन गया है, जिसने ब्लैक होल और न्यूट्रॉन स्टार्स की स्टडी के लिए स्पेशलाइज्ड एस्ट्रोनॉमी ऑब्जर्वेट्री को स्पेस में भेजा है. एक्सपोसैट एक तरह से रिसर्च के लिए एक ऑब्जर्वेट्री है, जो अंतरिक्ष से ब्लैक होल और न्यूट्रॉन स्टार्स के बारे में ज्यादा जानकारी जुटाएगी।

 

PSLV-C58 रॉकेट, प्राथमिक पेलोड XPoSat और 10 अन्य उपग्रहों के साथ कम-पृथ्वी की कक्षाओं में तैनात हुआ है।  सोमवार को सुबह 9.10 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भर लिया था।

एक्सपोसैट दुनिया का दूसरा ऐसा मिशन है। 2021 में, नासा ने सॉफ्ट एक्स-रे बैंड के भीतर एक्स-रे ध्रुवीकरण माप को संचालित और निष्पादित करने के लिए इमेजिंग एक्स-रे पोलारिमेट्री एक्सप्लोरर (IXPE) लॉन्च किया था, जबकि XPoSat मध्यम एक्स-रे बैंड के भीतर काम करेगा।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT