होम / नितिन गडकरी से लेकर गौरव गोगई तक, आज मतदान के पहले चरण में ये बड़े चेहरे लड़ रहे चुनाव-Indianews

नितिन गडकरी से लेकर गौरव गोगई तक, आज मतदान के पहले चरण में ये बड़े चेहरे लड़ रहे चुनाव-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 19, 2024, 7:01 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election: आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत का सबसे बड़ा त्योहार लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरु हो गए है जिसके लिए सभा राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी तैयारी में लगे हुए है। वहीं इल पहले चरण में कुछ खास रोचक तथ्य है जैसे कि,लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण तमिलनाडु की सभी 39 सीटें और बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र की कई सीटें शामिल हैं। वहीं इस चरण की एक और खास बात ये है कि, पहले चरण में देश के कुछ बड़े नेता जो कि मैदान में है।

नितिन गडकरी भाजपा, नागपुर

देश में सबसे लंबे समय तक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री रहे नितिन गडकरी की नजरें नागपुर से हैट्रिक बनाने पर हैं, जिसने उन्हें 2014 और 2019 में लोकसभा भेजा था। भारत की सड़क कनेक्टिविटी के विस्तार में श्री गडकरी के काम ने उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की भी प्रशंसा की है। भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, श्री गडकरी का हाई-प्रोफाइल सीट पर कांग्रेस के विकास ठाकरे से मुकाबला है। श्री ठाकरे नागपुर के पूर्व महापौर और नागपुर पश्चिम से मौजूदा विधायक हैं।

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Election: आज मतदान के पहले चरण में इन 10 लोकसभा सीटों पर सबकी नजर, जानें क्यों है खास

गौरव गोगोई, कांग्रेस, जोरहाट

कांग्रेस के प्रमुख युवा चेहरों में गौरव गोगोई असम के कलियाबोर से दो बार के सांसद हैं और 2014 और 2019 के चुनावों में भाजपा की लहर के बावजूद जीतने में कामयाब रहे। परिसीमन के बाद कालियाबोर सीट का अस्तित्व समाप्त होने के बाद इस बार वह जोरहाट से चुनाव लड़ रहे हैं। कभी कांग्रेस का गढ़ रहा जोरहाट पिछले दो लोकसभा चुनावों में भाजपा ने जीता था। वास्तव में, श्री गोगोई के पिता और असम के पूर्व मुख्यमंत्री, स्वर्गीय तरुण गोगोई ने भी दो बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया है। भाजपा ने जोरहाट में अपने मौजूदा सांसद टोपोन कुमार गोगोई को बरकरार रखा है।

किरेन रिजिजू (भाजपा), अरुणाचल पश्चिम

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल पश्चिम से भाजपा के उम्मीदवार हैं, यह सीट उन्होंने 2014 और 2019 के आम चुनावों में जीती थी। पूर्व कानून मंत्री, उनके पास वर्तमान में पृथ्वी विज्ञान और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विभाग हैं। इस बार अरुणाचल पश्चिम में उन्हें चुनौती दे रहे हैं पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार नबाम तुकी।

ये भी पढ़े:- नितिन गडकरी से लेकर गौरव गोगई तक, आज मतदान के पहले चरण में ये बड़े चेहरे लड़ रहे चुनाव-Indianews

के अन्नामलाई, भाजपा, कोयंबटूर

इस लोकसभा चुनाव में भाजपा के सबसे ज्यादा चर्चित उम्मीदवारों में से, के अन्नामलाई पार्टी की तमिलनाडु इकाई के प्रमुख हैं और उन्होंने प्रमुख मुद्दों पर पार्टी के रुख को स्पष्ट करने के माध्यम से महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है। एक पूर्व आईपीएस अधिकारी, 39 वर्षीय ने राजनीति में उतरने से पहले 2019 में सेवा छोड़ दी। इंजीनियरिंग स्नातक, उन्होंने आईआईएम-लखनऊ से एमबीए भी किया है। डीएमके ने कोयंबटूर में श्री अन्नामलाई को टक्कर देने के लिए गणपति पी राजकुमार को मैदान में उतारा है। शहर के पूर्व मेयर, श्री राजकुमार पहले अन्नाद्रमुक में थे। उनके पास कला और कानून में डिग्री और पत्रकारिता और जनसंचार में डॉक्टरेट की उपाधि है।

तमिलिसाई सौंदर्यराजन, भाजपा, चेन्नई दक्षिण

भाजपा की एक अनुभवी नेता, जिन्होंने तमिलनाडु प्रमुख के रूप में कार्य किया है, सुश्री सुंदरराजन को 2019 में तेलंगाना का राज्यपाल नामित किया गया था और उन्होंने पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी संभाला था। भाजपा द्वारा तमिलनाडु में एक मजबूत ताकत के रूप में उभरने के लिए कड़ी मेहनत करने के साथ, उन्हें चुनाव मैदान में वापस लाया गया है। योग्यता से एक डॉक्टर, सुश्री सुंदरराजन ने राजनीति में अपने पूर्णकालिक कार्यकाल से पहले चेन्नई मेडिकल कॉलेज में पढ़ाया भी है। उनका मुकाबला मौजूदा सांसद और डीएमके उम्मीदवार थमिज़ाची थंगापांडियन से है।

नकुलनाथ, कांग्रेस, छिंदवाड़ा

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से मौजूदा सांसद नकुलनाथ की नजर इस बार एक और जीत पर है। कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ के बेटे, वह एक व्यवसायी हैं और देश के सबसे अमीर सांसदों में से एक हैं। उनके पिता ने छिंदवाड़ा सीट का नौ बार प्रतिनिधित्व किया है, जो उनके लिए बड़े पैमाने पर प्रचार कर रहे हैं। भाजपा ने कांग्रेस के गढ़ में श्री नाथ से मुकाबला करने के लिए विवेक साहू को मैदान में उतारा है। प्रतिष्ठा की लड़ाई के तहत भाजपा इस बार छिंदवाड़ा सीट पर कब्जा करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है।

के कनिमोझी, डीएमके, थूथुक्कुडी

दो बार की राज्यसभा सांसद, सुश्री कनिमोझी 2019 में लोकसभा के लिए चुनी गईं। संसद में विपक्ष की सबसे प्रमुख आवाज़ों में से एक, वह राष्ट्रीय राजधानी में DMK का प्रमुख चेहरा भी हैं। अपने पहले लोकसभा चुनाव में, उन्होंने 2019 का चुनाव 3 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीता था, जिसमें भाजपा की तमिलिसाई साउंडराजन दूसरे स्थान पर रहीं। द्रमुक प्रमुख और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की सौतेली बहन, सुश्री कनिमोझी का मुकाबला अन्नाद्रमुक के शिवसामी वेलुमणि और भाजपा समर्थित तमिल मनीला कांग्रेस के उम्मीदवार एसडीआर विजयसीलन से है।

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT