होम / Shashi Tharoor On G20: मोदी सरकार की फैन हुई कांग्रेस पार्टी! तारीफ में पढ़े कसीदें

Shashi Tharoor On G20: मोदी सरकार की फैन हुई कांग्रेस पार्टी! तारीफ में पढ़े कसीदें

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 11, 2023, 2:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Shashi Tharoor:  कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने रविवार को जी-20 सदस्यों की नई दिल्ली घोषणा (New Delhi Declaration) की सराहना की है। उन्होंने कहा कि यह निस्संदेह भारत के लिए एक कूटनीतिक जीत है। न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में थरूर ने कहा कि यह एक अच्छी उपलब्धि है क्योंकि जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) बुलाए जाने तक इस बात की ज्यादा उम्मीद थी कि कोई समझौता संभव नहीं होगा।

महत्वपूर्ण कूटनीतिक उपलब्धि

थरूर ने कहा,” उन लोगों के बीच बड़ी खाई थी जो यूक्रेन में रूसी हमले की निंदा करना चाहते थे और रूस और चीन जैसे लोग, जो उस विषय का कोई भी उल्लेख नहीं चाहते थे। भारत उस खाई को पाटने के लिए एक फार्मूला खोजने में सक्षम था। यह एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक उपलब्धि है क्योंकि जब संयुक्त बयान के बिना कोई शिखर सम्मेलन खत्म होता है, तो इसे हमेशा अध्यक्ष के लिए एक झटके के रूप में देखा जाता है।”

भारत ने G20 को बनाया राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम

भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन पर थरूर ने कहा, “सरकार ने वास्तव में इसे ‘पीपुल्स जी20’ बना दिया है। सत्तारूढ़ भाजपा ने दुनिया के नेताओं के इस विशाल सम्मेलन को अपने लिए एक उपलब्धि में बदलने की एक कोशिश की।अध्यक्षता के दौरान भारत सरकार ने कुछ ऐसा किया जो पिछले G-20 अध्यक्षों ने नहीं किया था। उन्होंने वास्तव में इसे एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम बना दिया। 58 शहरों में 200 बैठकें कीं। कुछ मायनों में G20 के संदेश को पूरी जनता तक ले जाने का श्रेय भारत को जाता है। भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को G20 की अध्यक्षता संभाली थी।”

ये भी पढ़ें –

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT