होम / Weather Report: तपती गर्मी में लू के थपेड़े, इस बार मौसम का पारा होगा हाई, IMD की चेतावनी  

Weather Report: तपती गर्मी में लू के थपेड़े, इस बार मौसम का पारा होगा हाई, IMD की चेतावनी  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 28, 2024, 6:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Report: राष्ट्रीय राजधानी में कल इस मौसम का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। सफदरजंग स्थित बेस वेधशाला में दिन का उच्चतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से लगभग 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इससे पहले राजधानी का अधिकतम तापमान 23 मार्च को 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अक्सर, महीने के इस समय तक शहर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को छू लेता है या पार कर जाता है। बहुत ही असामान्य रूप से, इस सीज़न में ऐसा नहीं था और प्री-मानसून गर्मी का स्वाद अनजाने में गायब रहा। हालाँकि, पारे में वृद्धि का संकेत स्पष्ट हो रहा है और यह आज इस स्तर को पार कर सकता है।

पहाड़ों पर बदल रहा मौसम

पश्चिमी हिमालय पर एक पश्चिमी विक्षोभ आ गया है और जल्द ही एक और विक्षोभ आएगा। दोनों प्रणालियाँ, लगभग एक-दूसरे को ओवरलैप करते हुए, पहाड़ों पर मौसम की गतिविधि को चालू रखने के लिए मिलकर काम करेंगी। जैसा कि कई बार होता है, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों और सीमावर्ती इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है।

दिल्ली के निकट इस क्षेत्र से एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा चलेगी। पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती परिसंचरण के संयुक्त प्रभाव से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में प्री-मॉनसून गतिविधि जोर पकड़ेगी। दिल्ली इस जोड़ी के सबसे दूर के दायरे में रहेगी लेकिन फिर भी शेष प्रभावों के प्रति संवेदनशील बनी रहेगी। अगले 4 दिनों में, 31 मार्च तक, राजधानी शहर और उपनगरों में छिटपुट बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है।

Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा पर किसका असर! हर दिन बदल रहा AQI लेवल

छिटपुट बारिश

किसी तेज़ मौसम गतिविधि की उम्मीद नहीं है, लेकिन शुष्क दौर का ख़तरा टूटकर छिटपुट बारिश दर्ज करेगा, भले ही थोड़े समय के लिए। 29 एवं 30 मार्च को मौसम की तीव्रता एवं प्रसार अधिक रहेगा।  हवा के झोंके इन दो दिनों में गड़गड़ाहट और बिजली की चमक कुछ अधिक बार देखी जा सकती है। राजधानी शहर के आसपास बारिश और बौछारें बढ़ती गर्मी को कम कर देंगी और सप्ताहांत के करीब अधिकतम तापमान फिर से 33°C-34°C पर वापस आ जाएगा। न्यूनतम तापमान, जो इस सीज़न में पहली बार 20 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच रहा है, एक बार फिर से उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगा। मौसम की अधिकांश गतिविधियाँ दोपहर और शाम के समय होंगी। 01 अप्रैल से व्यापक मंजूरी की उम्मीद की जा सकती है।

Petrol Diesel Price: 28 मार्च का पेट्रोल और डीजल रेट, यहां जानें कच्चे तेल की ताजा कीमत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT