होम / Afghanistan: अफगानिस्तान में भारी बर्फबारी, 15 लोगों की गई जान, दर्जनों घायल

Afghanistan: अफगानिस्तान में भारी बर्फबारी, 15 लोगों की गई जान, दर्जनों घायल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 2, 2024, 11:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Afghanistan: अफगानिस्तान इस समय बर्फबारी का सामना कर रहा है, देश के कई प्रांतों में भारी बर्फबारी से हालात खराब हैं। पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बर्फबारी के कारण 15 लोगों की मौत हो गई है और 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं, घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

भूख और ठंड से जानवर की जा रही जान

काबुल के स्थानीय अखबार के मुताबिक, इस देश के बल्ख और फरयाब प्रांतों से जो आंकड़े आए हैं, उनमें पशुधन को भी भारी नुकसान हुआ है, जिसमें बताया गया है कि हालिया बर्फबारी के कारण लगभग दस हजार जानवरों की मौत हो गई है। सर-ए-पुल निवासी अब्दुल कादिर ने जानकारी देते हुए बताया कि यहां अभी भी बर्फबारी जारी है और यह बहुत भयंकर है। लोग चिंतित हो रहे हैं क्योंकि उनके मवेशियों को नुकसान हुआ है। यहां कई सड़कें बंद हैं, सन्नाटा है, कोई भी अपने जरूरी काम के लिए बाहर नहीं निकल पा रहा है। उनका कहना है कि इतना सब कुछ होने के बाद भी उन्हें सरकार से कोई मदद नहीं मिल रही है। बर्फबारी से जूझ रहे लोगों का कहना है कि भूखे जानवरों के लिए तुरंत भोजन की व्यवस्था की जानी चाहिए और सड़कों से जाम हटाया जाना चाहिए।

Also Read: Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव में क्या NDA पार कर पाएगा 400 का टार्गेट, जानें ‘आंकड़े हमारे, फैसला आपका’ सर्वें पर लोगों ने…

तालिबानी सरकार ने बनाया समितियां 

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार का कहना है कि, पशुपालकों को हुए नुकसान के समाधान के लिए विभिन्न मंत्रालयों की एक समिति बनाई जाएगी। अधिकारियों ने बल्ख, जवजान, बदगीस, फरयाब और हेरात प्रांतों में पशुधन मालिकों को राहत आवंटित की है।

कृषि, सिंचाई और पशुधन मंत्रालय के लिए तालिबान द्वारा नियुक्त प्रवक्ता मिस्बाहुद्दीन मुस्तैन ने कहा कि ये समितियां अवरुद्ध सड़कों को फिर से खोलेंगी और प्रभावित लोगों के लिए भोजन और मवेशियों के लिए चारे की व्यवस्था करेंगी। इसके अलावा भारी बर्फबारी में फंसे लोगों को बचाने के लिए भी यह सक्रिय रूप से काम करेगा। इन समितियों ने बदगीस, घोर, फराह, कंधार, हेलमंद, जवज्जन और नूरिस्तान जैसे प्रांतों में भी काम करना शुरू कर दिया है।

Also Read: मनाली के समीप नेहरू कुंड में आया स्नो एवलांच, कई गाड़िया मलबे में दबी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT