होम / China Found New Virus: दुनिया पर फिर से मंडरा रहा खतरे की घंटी, चीन के वैज्ञानिकों ने की इन खतरनाक वायरस की खोज

China Found New Virus: दुनिया पर फिर से मंडरा रहा खतरे की घंटी, चीन के वैज्ञानिकों ने की इन खतरनाक वायरस की खोज

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 26, 2023, 7:29 am IST

India News (इंडिया न्यूज),China New Virus Found: पूरी दुनिया अभी भी कोरोना वायरस के उस भयावह याद से बाहर नहीं निकल पा रही है। जिसके चलते सैकड़ो लोगों ने अपने अपनो को खो दिया, सैकड़ो लोगों के इस वायरस के प्रभाव को वो कभी भूला नहीं पाएंगे। इसी बीच चीन के वैज्ञानिकों ने भी खतरनाक खुलासा करते हुए चीनी वैज्ञानिकों की एक टीम का कहना है कि, उन्होंने 8 नए खतरनाक वायरस की खोज की है। वैज्ञानिकों के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बता दें कि, इंसानों में इसका संक्रमण तेजी से फैल सकता है, जिससे दुनिया में एक और महामारी आने का अनुमान बढ़ गया है।

चीनी वैज्ञानिक कर रहे शोध

एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी वैज्ञानिक भविष्य में आने वाली महामारी पर अभी से शोध कर रहे हैं। जिसके लिए वैज्ञानिकों ने चीनी द्वीप हैनान पर चुहों से 700 नमूने लिए। अपने शोध के दौरान, उन्हें आठ नए वायरस मिले, जिनमें से एक कोरोना वायरस के समान वायरल परिवार से था। यह शोध जर्नल विरोलोगिका सिनिका में प्रकाशित की गई है, जो चीन एसोसिएशन ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ है। बता दें कि, इस संगठन की देखरेख बीजिंग के नागरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा की जाती है। जिसके जर्नल के संपादक, डॉ. शी झेंगली हैं।

जानिए क्या कहती है अध्यन

वैज्ञानिकों के इस रिपोर्ट के बाद मानो फिर से हहाकार सा मच गया है। वहीं बात अगर इस विषय में अध्ययन की करें तो वर्ष 2017 और 2021 के बीच चार साल की अवधि में द्वीप पर पकड़े गए कई अलग-अलग चुहों के मलद्वार और गले से 682 स्वाब लिए गए। फिर नमूनों की जांच के लिए इन्हें लैब भेजा गया। विश्लेषण में कई नए और कभी न देखे गए वायरस सामने आए। इनमें से एक नया कोरोना वायरस सामने आया, जिसे वैज्ञानिकों ने CoV-HMU-1 नाम दिया।

कोरोना के अलावा और भी खतरनाक वायरस

वहीं वैज्ञानिकों द्वारा दी गई जानकारी में ये बात ज्यादा चौकाने वाली है कि, इस खोज में केवल कोरोनो वायरस चिंता का एकमात्र कारण नहीं था। इन 8 वायरस में अन्य दो नए पेस्टीवायरस शामिल थे जो येलो फीवर और डेंगू से संबंधित हैं। वहीं वैज्ञानिकों ने एक एस्टोवायरस को भी ढूंढा, जो पेट में कीड़े जैसे संक्रमण का कारण बनता है, पारवोवायरस, जो फ्लू का कारण बनती है और अन्य दो पेपिलोमावायरस थे, जो कैंसर का कारण बनते हैं। बता दें कि, शोधकर्ताओं ने सिद्धांत दिया कि यह संभावना है कि दुनिया के कम आबादी वाले कोनों में कई और अज्ञात वायरस छिपे हुए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा, अनदेखे वायरस हैं जो दुर्गम क्षेत्रों में स्वतंत्र रूप से विकसित हुए हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral News: मौत के 20 साल बाद अस्पताल में मिलने आया पूरा परिवार ,जानें क्या है मामला-Indianews
Mallika Sherawat ने महेश भट्ट संग की मुलाकात, पोस्ट शेयर कर अपने मेंटर के लिए लिखा दिल छू लेने वाला नोट -Indianews
Shekhar Kapur ने Met Gala 2024 की आलोचना, ज़ेंडया की तस्वीर शेयर कर फैशन इवेंट के बारे में कही यह बात -Indianews
Lok Sabha Election 2024: भारतीय राजनेताओं की फेवरेट बनी Toyota, Innova और Range Rover कारें, जानें इनके बारे में
Met Gala 2024 से Alia Bhatt ki नई तस्वीरे आई सामने, साड़ी के साथ एक्ट्रेस ने फ्लॉन्ट की ज्वैलरी – Indianews
Lok Sabha Election: 500 लोगो की कोर टीम, इतने गाँवों में रोज़ाना सभाएं, जानें कैसा है अमेठी और रायबरेली के लिए प्रियंका गांधी का मास्टर प्लान?-Indianews
Met Gala 2024 के रेड कार्पेट पर प्रेग्नेंट Deepika Padukone को मिस कर रहें हैं फैंस, सोशल मीडिया पर हुई ट्रेंड -Indianews
ADVERTISEMENT