होम / इजराइल-हमास युद्ध के बीच फिलिस्तीन पर एस जयशंकर का बयान, जानें क्या कहा

इजराइल-हमास युद्ध के बीच फिलिस्तीन पर एस जयशंकर का बयान, जानें क्या कहा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 28, 2024, 11:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: इजरायल हमास के बीच चल रहे युद्ध को लेकर कई सारी बातें सामने आ रही है। जिसके बाद अब इस मामले में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान सामने आया है जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध में नागरिकों की मौत पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि फिलिस्तीनियों को उनकी मातृभूमि से वंचित कर दिया गया है। इसके साथ ही जयशंकर ने हमास द्वारा 7 अक्टूबर के घातक हमले के बाद चल रही जवाबी कार्रवाई में इज़राइल से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने का भी आग्रह किया। हालाँकि, एस जयशंकर ने स्वीकार किया कि 7 अक्टूबर का हमला “आतंकवाद” था।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी पर अमेरिकी रायनयिक ने फिर की टिप्पणी, कांग्रेस को लेकर भी कह दी बड़ी बात

मलेशिया में दिया बयान

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मलेशिया दौरे पर संबोधन के दौरान कहा कि, “कितने अलग-अलग खींचतान और दबाव हो सकते हैं। एक तरफ, 7 अक्टूबर को जो हुआ वह आतंकवाद था। दूसरी तरफ, कोई भी निर्दोष नागरिकों की मौत को बर्दाश्त नहीं करेगा। जवाब देने में देश अपने मन से उचित हो सकते हैं, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते।” एक प्रतिक्रिया जो…प्रत्येक प्रतिक्रिया को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून नामक किसी चीज़ को ध्यान में रखना चाहिए।

ये भी पढ़े:- यूबीटी-शिवसेना ने तोड़ा गठबंधन का धर्म? जानें क्यों नाराज हुए एनसीपी प्रमुख शरद पवार

जयशंकर ने की सराहना

“तथ्य यह है कि मुद्दे के अधिकार और गलतियाँ जो भी हों, इसमें फिलिस्तीनियों के अधिकारों का अंतर्निहित मुद्दा है और तथ्य यह है कि उन्हें उनकी मातृभूमि से वंचित कर दिया गया है। भारत ने लंबे समय से चल रहे इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष के लिए ‘दो-राज्य समाधान’ का समर्थन जारी रखा है। इस बीच, विदेश मंत्री ने मलेशिया में विभिन्न कंपनियों के सीईओ के साथ एक गोलमेज बैठक की और भारतीय उद्योगों के साथ साझेदारी में उनकी बढ़ती रुचि की सराहना की।

7 अक्टूबर का हमला क्या था?

7 अक्टूबर, 2023 को हमास ने इज़राइल के दक्षिणी हिस्से में घातक हमला किया। हमले में हमास के आतंकवादियों ने महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों नागरिकों की हत्या कर दी। आतंकवादियों ने 200 से अधिक इजराइलियों को भी बंधक बना लिया, जिनमें से कई अभी भी गाजा में उनकी हिरासत में हैं। इस भयानक हमले को “7 अक्टूबर का हमला” कहा गया।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT