होम / Airstrike in Myanmar: म्यामांर में एयरस्ट्राइक, 24 घंटे के भीतर भारतीय सीमा में घुसे हजारों नागरिक

Airstrike in Myanmar: म्यामांर में एयरस्ट्राइक, 24 घंटे के भीतर भारतीय सीमा में घुसे हजारों नागरिक

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 14, 2023, 2:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Airstrike in Myanmar: म्यांमार के चिन राज्य में एयरस्ट्राइक और भीषण गोलीबारी हुई। इसके बाद म्यांमार की सैन्य जुंटा सरकार और मिलिशिया संगठन पीडीएफ के बीच आपसी संघर्ष के कारण लगभग 2000 शरणार्थियों ने भारतीय सीमा में प्रवेश किया है। ये शरणार्थी मिजोरम के चम्फाई जिले से प्रवेश पाने में सफल रहे हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि रविवार शाम को म्यांमार की सत्तारूढ़ जुंटा समर्थित सेना और मिलिशिया समूह पीपुल्स डिफेंस फोर्स के बीच तीव्र गोलीबारी हुई।

जोखाथवर में ले रखी है शरण

रिपोर्ट के मुताबिक, जुंटा सरकार और मिलिशिया संगठन पीडीएफ के बीच म्यांमार के चिन राज्य में झड़प की तीखी घटना दर्ज की गई है। यह राज्य भारत-म्यांमार अंर्तराष्ट्रीय सीमा से सटा हुआ है। इस राज्य की सीमा मिजोरम के चम्फाई जिले से लगती है। इस कारण पड़ोसी गांवों के 2000 से ज्यादा लोग गोलीबारी के कारण भारत आ गए और चम्फाई जिले के जोखाथवर में शरण ली है।

17 लोगों को चम्फाई में हो रहा इलाज

म्यांमार की मिलिशिया समूह पीपुल्स डिफेंस फोर्स ने भारतीय सीमा के पास खावमावी और रिहखावदार में दो सैन्य ठिकानों पर हमला कर कब्जा जमा लिया था। इसके बाद म्यांमार की सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए सोमवार को खावमावी और रिहखावदार गांवो पर हमले किये। इस हमले से डरे,घबराए लोगों ने भागकर भारतीय क्षेत्र में शरण ले ली। इस संघर्ष में हुई गोलीबारी के कारण कम से कम 17 लोगों को इलाज के लिए चम्फाई लाया गया है।

तेजी से बढ़ी शरणार्थियों की संख्या

फरवरी 2021 से जोखावथर गांव में 6 हजार से ज्यादा म्यांमार शरणार्थी आए हैं। फरवरी 2021 में म्यांमार की सेना ने तख्तापलट करके सत्ता पर फिर से कब्जा कर लिया था। इसके बाद म्यांमार के लगभग 32 हजार पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने मिजोरम के कई जिलों में शरण ली है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT