India News (इंडिया न्यूज़), Smartphone Ban: मोबाइल फोन रोजमर्रा की जरूरत है, लेकिन इससे भी ज्यादा यह वयस्कों और बच्चों के बीच एक लत है। स्मार्टफोन के बढ़ने और उपयोग के साथ, यह एक खुला रहस्य है कि छात्र कक्षाओं में चुपचाप फोन ले आते हैं, जबकि कुछ अन्य की तुलना में इसकी सीमा का अधिक परीक्षण करते हैं। ऐसे मामलों को देखते हुए यूनाइटेड किंगडम, नॉर्वे, नीदरलैंड और फ्रांस समेत कई यूरोपीय देशों ने स्कूलों में स्मार्टफोन पर प्रतिबंध लगा दिया है।
नॉर्वेजियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के ‘स्मार्टफोन प्रतिबंध, छात्र परिणाम और मानसिक स्वास्थ्य’ शीर्षक से एक अध्ययन के अनुसार, स्मार्टफोन का बढ़ता उपयोग बच्चों और किशोरों के बीच सीखने को प्रभावित करता है। स्कूलों, अभिभावकों और नीति निर्माता के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है।
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इस साल फरवरी में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रौद्योगिकी के बढ़ते उपयोग, विशेष रूप से बच्चों और किशोरों द्वारा बढ़ते स्मार्टफोन के उपयोग ने युवाओं के संज्ञानात्मक, शारीरिक और सामाजिक-भावनात्मक विकास पर प्रभाव के बारे में चिंताएं पैदा कर दी हैं। स्क्रीन समय और विशेष रूप से सोशल मीडिया का उपयोग, तब से बढ़ गया है। 2000 के दशक के मध्य में। साथ ही, किशोरों का मानसिक स्वास्थ्य खराब हो गया है और आज यह किशोरों में बीमारी के प्रमुख कारणों में से एक है।
अध्ययन में यह भी कहा गया है कि केवल पास में फोन रखने से, लेकिन शांत मूड में रहने से, फोन का उपयोग भी बढ़ सकता है, खासकर उन लोगों के लिए, जिन्हें “गुम होने का डर” बढ़ गया है। सरकार द्वारा स्कूलों में स्मार्टफोन पर प्रतिबंध लगाने के बाद रिपोर्ट नॉर्वेजियन स्कूलों का डेटा दिखाती है। आंकड़ों के मुताबिक, बैन का असर छात्रों पर खास तौर पर चार तरह से पड़ा है…
अध्ययन के अनुसार, स्कूलों में स्मार्टफोन पर प्रतिबंध लगाने से लड़कियों के बीच मध्य विद्यालय के वर्षों के दौरान विशेषज्ञ देखभाल में मनोवैज्ञानिक लक्षणों और बीमारियों के लिए परामर्श की संख्या लगभग दो से तीन कम हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, मनोवैज्ञानिक लक्षणों से संबंधित मुद्दों के कारण लड़कियां अपने जीपी के साथ कम परामर्श लेती हैं – 0.22 यात्राओं की गिरावट।
अध्ययन से पता चला है कि स्मार्टफोन पर प्रतिबंध लगाने से लड़कियों और लड़कों दोनों के लिए बदमाशी की घटनाएं कम हो जाती हैं, जब वे अपने मध्य विद्यालय के वर्षों की शुरुआत से प्रतिबंध के संपर्क में आते हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन प्रतिबंध के बाद, जो लड़कियां मिडिल स्कूल की शुरुआत से ही प्रतिबंध के संपर्क में थीं, उन्हें जीपीए में लाभ हुआ। अकादमिक हाई स्कूल ट्रैक में भाग लेने की उनकी संभावना भी बढ़ गई। हालाँकि, अध्ययन के अनुसार, लड़कों के जीपीए और शिक्षकों द्वारा निर्धारित उनके औसत ग्रेड, या यहां तक कि अकादमिक हाई स्कूल ट्रैक में भाग लेने की उनकी संभावना पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ा।
रिपोर्ट के अनुसार, मनोवैज्ञानिक लक्षणों और बीमारियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल, जीपीए, शिक्षक-सम्मानित ग्रेड और अकादमिक हाई स्कूल ट्रैक में भाग लेने की संभावना कम सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि वाली लड़कियों के लिए बड़ी है।
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