होम / How To Make Moisture At Home होम मेड मॉइस्चर से पायें खिली खिली त्वचा

How To Make Moisture At Home होम मेड मॉइस्चर से पायें खिली खिली त्वचा

Mukta • LAST UPDATED : December 1, 2021, 12:26 pm IST

How To Make Moisture At Home

शहनाज हुसैन

- Shahnaz Hussain Tips
सर्दियां अपने यौवन पर हैं और जैकेट, ब्लेजर्स, ओवरकोट पहनने का सीजन शुरू हो गया है। सर्दियां आते ही मौसम में नमी की कमी और घरों में हीटर आदि से त्वचा शुष्क, बेजान और निर्जीब सी दिखने लगती है।

आपकी त्वचा शुष्क, तैलीय या कॉम्बिनेशन टाइप है तो आपको सर्दियों में अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। हर महिला की त्वचा अलग होती है और इसी लिए सौन्दर्य प्रसाधन त्वचा के अनुरूप उपयोग किये जाने चाहिए अन्यथा सौन्दर्य प्रसाधन आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

महिलाओं को ड्राई, आयली और सम्बेदंशील त्वचा के लिए अलग तरह के उत्पादों की जरूरत होती है और ज्यादातर महिलायें इन सौन्दर्य उत्पादों के प्रति अक्सर कंफ्यूज रहती हैं और अगर आप भी इस उलझन में रहती हैं तो में आपको घर में होम मेड मॉइस्चराइजर के चयन में मदद कर सकती हूँ।

(How To Make Moisture At Home)

प्रकृतिक तेल आपकी त्वचा को मुलायम रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। आप इन्हें अपनी त्वचा और चेहरे पर लगा कर रात भर रहने दें और सुबह ताजे पानी से धो डालें। प्रकृतिक तेलों में उपलब्ध एंटीआॅक्सिडेंट्स त्वचा को मुलायम, नरम और कोमल बनाये रखने में मदद करते हैं। प्रकृतिक तेल चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को रोकने में भी मदद करते है।
सर्दियों में आप दही से त्वचा की सुन्दरता को चार चाँद लगा सकती हैं। दही सबसे सस्ता और आसान होम मेड मॉइस्चराइजर माना जाता है। आप दही को अपनी त्वचा पर लगा कर 15 मिनट्स बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो डालें और आपकी त्वचा खिलखिला जाएगी।

सर्दियों में नारियल तेल शुष्क त्वचा की नमी बनाये रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। रात को सोने से पहले अपने चेहरे, घुटनों, कोहनियों और हाथों पर नारियल तेल लगा कर रात भर रहने दें और सुबह आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाएगी। इसे आप रोजाना की दिनचर्या बना सकती हैं।
संवेदनशील त्वचा पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करना मुश्किल होता है। क्योंकि वह त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध कर सकती है और त्वचा पर ब्लैकहेड्स और मुंहासे पैदा कर सकती है। अक्सर कील मुंहासे से परेशान महिलाएं अपना चेहरा बहुत बार धोती हैं या कठोर एस्ट्रिजेंट लोशन का इस्तेमाल करती हैं जिससे त्वचा की बाहरी परत पर ड्राईनेस आ जाती है।

(How To Make Moisture At Home)

अगर आपको मुंहासे और ड्राईनेस की समस्या है तो आप एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन में 100 मिलीलीटर गुलाब जल मिला सकती हैं। इसे एक एयरटाइट बोतल में रखें। त्वचा को आॅयली बनाए बिना उसे मॉइश्चराइज करने के लिए इसे थोड़ी मात्रा में इस्तेमाल करें।
शहद के एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुणों के कारण मुंहासे जैसी गंभीर स्थिति होने पर भी इसका उपयोग किया जा सकता है। वास्तव में मुंहासे वाली त्वचा अक्सर ड्राईनेस और त्वचा के झड़ने का कारण बनती हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में थोड़ी सी दही और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे ढेर सारे पानी से धो लें। यह ड्राईनेस दूर करेगा और त्वचा को शांत और पोषण भी देगा। शहद और दही दोनों ही मुंहासों पर हीलिंग प्रभाव डालते हैं।

(How To Make Moisture At Home)

शहद आयली और कॉम्बिनेशन दोनों तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त माना जाता है। तैलीय त्वचा के लिए अंडे की सफेदी और नींबू के रस में शहद मिलाएं। रोजाना त्वचा पर लगाएंए 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। अंडे की सफेदी और नींबू का क्लींजिंग प्रभाव पड़ता हैए तेल की कमी को कम करता हैए जबकि शहद त्वचा को नरम और पोषण देता है।

यदि आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है। तो शहद को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं क्योंकि यह तैलीय और शुष्क दोनों के लिए उपयुक्त होती है। दूसरी ओर बहुत ज्यादा शुष्क त्वचा भी सम्बेदनशील हो सकती है जिसमें खुरदुरे लाल धब्बे होते हैं। इस तरह की त्वचा के लिए नमी बहुत जरूरी है लेकिन यह नमी बरकरार नहीं रख सकती। शहद इस प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है क्योंकि इसमें मूल्यवान विटामिन्स, मिनरल्स और एंजाइम्स होते हैं जो बाहरी रूप से लगाने पर त्वचा को पोषण देते हैं।

(How To Make Moisture At Home)

सम्वेदनशील त्वचा पर जोजोबा तेल भी लगाया जा सकता है। इसे एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर सामान्य से तैलीय और कॉम्बिनेशन त्वचा पर लगाया जा सकता है। आप आर्गन आॅयल और शिया बटर भी लगा सकती हैं। एलोवेरा भी अपने मॉइश्चराइजिंगए, मुलायम, कोमल और औषधीय गुणों के कारण शुष्क और धूप से झुलसी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

(How To Make Moisture At Home)

Read Also : How To Get Rid Of Neck Pain गर्दन के दर्द से हैं परेशान तो ऐसे पा सकते हैं छुटकारा

READ ALSO : How to Strengthen Immunity Power वेरियंट के खतरे से पहले मजबूत करें इम्यूनिटी, खाने में शामिल ये करें चीजें

Connect With Us : Twitter Facebook  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jammu Kashmir: जम्मू के रामबन में जमीन धंसने से मकानों में दरारें पड़ीं, सड़क कनेक्टिविटी टूटा- Indianews
Modi Bengal: पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के दावों पर, तृणमूल का “Fact-Check”- Indianews
अब साल में दो बार होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 2025-26 से लागू होने संभावना- Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कर्नाटक रैली में खाली बर्तन हाथ में लिया, पीएम मोदी-बीजेपी पर किया कटाक्ष -India News
Garud Puran: जल्द सुधार लें ये आदतें नहीं तो हो सकते हैं गरीब, जानें गरुड़ पुराण क्या कहता है?- Indianews
Seema Haider: सीमा हैदर के पत‍ि की भारत आने की तारीख तय! क्‍या गुलाम ले जाएंगे अपने बच्चों को पाकिस्तान ?- Indianews
Swapna Shastra: सपने में अगर छिपकली या सांप दिखे तो क्या है इसके मायने, क्या कहाता है स्वप्न शास्त्र?- Indianews
ADVERTISEMENT