होम / Mustard Oil For White Hair: सफेद और झड़ते बाल से हो रहे परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा जल्द दिखेगा कमाल

Mustard Oil For White Hair: सफेद और झड़ते बाल से हो रहे परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा जल्द दिखेगा कमाल

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 5, 2024, 4:52 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Mustard Oil For White Hair: आज के इस रफ्तार के दौर में जहां हम लगातार रूप से तरक्की के पिछे भागते रहते है वहीं कुछ चिजें है जो कि हमारा साथ आसानी से छोड़ देती है जैसी की हमारा बाल, आज के समय में उम्र से पहले बाल सफेद और झड़ने लगते है जिससे अक्सर हमें परेशानी झेलनी पड़ती है। अगर ये दिक्कत आपके साथ भी है तो ये खबर आपके लिए है जहां हम आपको बताएंगे कि, कैसे घरेलू नुस्खा में सरसों के तेल के इस्तमाल से अपने बाल को काला और मजबूत बना सकते है।

सरसो तेल में कई गुण

जानकारी के लिए बता दें कि, सरसो के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। जिससे हमें हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है। इस तेल में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज बालों को सफेद होने से बचाते हैं और काला करने में मददगार होते हैं। सरसो के तेल से सफेद बालों को काला करने के लिए आपको बेहद ही आसान नुस्खे को आजमाने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको कुछ सूखे करी पत्ते (Curry Leaves), सरसो का तेल और मेथी के पीले दाने लेने हैं। आंच पर तेल चढ़ाकर उसमें करी पत्ते और मेथी के दाने मिलाएं और इस तेल के पक जाने के बाद इसे सिर पर लगा लें। इस तेल को बालों पर रातभर लगाकर रखना भी फायदेमंद होता है।

बालों के लिए सरसो का तेल रामबाण

इसके साथ ही सरसो का तेल बालों के लिए कई अलग-अलग तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। इस तेल को बालों पर लगाने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। वहीं ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो हेयर ग्रोथ बढ़ाने में सहायक है। इसके साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि, हेयर डैमेज और हेयर फॉल को कम करने के लिए भी सरसो का तेल लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT