होम / Relationship Tips: टॉक्सिक रिलेशनशिप की कैसे करें पहचान, जल्द से जल्द निकले बाहर

Relationship Tips: टॉक्सिक रिलेशनशिप की कैसे करें पहचान, जल्द से जल्द निकले बाहर

Simran Singh • LAST UPDATED : February 11, 2024, 9:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Relationship Tips, दिल्ली: किसी भी रिश्ते में सबसे जरूरी होता है प्यार किसी रिश्ते को सफल करने के लिए आपको प्यार के साथ विश्वास का बैलेंस बनाकर रखना होता है, लेकिन कई बार कुछ रिश्तो में मतभेद काफी बढ़ जाते हैं। बिगड़ी हुई बात धीरे-धीरे दूरियां बढ़ने लगती है और रिलेशन को आगे बढ़ाने के लिए प्यार जैसी चीज खत्म होने लगती है।

लड़ाई झगड़े तो वैसे हर कपल के बीच होते हैं लेकिन कुछ टॉक्सिक रिलेशनशिप ऐसे होते हैं। जिनमें लड़ाई झगड़ों का कोई मतलब नहीं होता लेकिन कंट्रोलिंग पार्टनर की वजह से वह झगड़ा बढ़ते जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी एक रिश्ते में है तो जान लेकर टॉक्सिक रिलेशनशिप में रहना क्या होता है?

हर छोटी बात पर लड़ाई

अगर आपके रिश्ते के अंदर हर एक छोटी बात पर लड़ाई होती है। खासकर शादी के बाद मतभेद हद से ज्यादा बढ़ जाते हैं, समय बीतने के बाद भी हर छोटी बात पर झगड़ा होते हैं। तो आप एक टॉक्सिक रिलेशनशिप में फंस चुके हैं। जिसमें आप अपने पार्टनर की भावनाओं को समझे बना उन्हें अपने शब्दों से आहत करते हैं। इसमें लड़ाई काफी छोटी होती है लेकिन अगर यही लड़ाइयां काफी ज्यादा लंबी चलने लगे तो यह ठीक सूचना नहीं है। Relationship Tips

toxic relationship
toxic relationship Relationship Tips

शक करने की आदत

एक रिश्ते में लड़का हो या लड़की शक करने की आदत लोगों को लग जाती है। इसमें पार्टनर एक दूसरे पर हद से ज्यादा शक करते हैं और उन्हें हर एक बात पर झूठा ठहरने लगते हैं। यह भी टॉक्सिक रिलेशनशिप का एक संकेत है। ऐसे रिश्तों में आजादी और खुशी दोनों ही छीन सकती है इसलिए समय रहते चीजों को ठीक करना बहुत जरूरी है।

toxic relationship
toxic relationship

इमोशनली बातें मवाना Relationship Tips

टॉक्सिक रिलेशनशिप का एक संकेत यह भी है कि आपका पार्टनर आपको इमोशनल करके अपनी बातें मानवता है। ऐसे रिश्तों में सामने वाला प्यार के वादे कर आपको कमजोर करते हुए अपनी बातों के लिए हां करवाने लगता है। जो किसी भी तरीके से सही नहीं है।

toxic relationship
toxic relationship

कैसे निकाले टॉक्सिक रिलेशनशिप से बाहर

अगर आपका रिश्ता भी टॉक्सिक हो चुका है। तो इसे रिश्ते से जितना जल्दी बाहर निकला जाए उतना बेहतर है। आप इसे जल्द से जल्द बाहर निकले, रिश्ता तोड़ने के लिए कोई बहाना ना दे साफ-साफ बातों को सामने रखें। अगर आपका रिश्ता संभाल सकता है तो उसे संभालने की कोशिश जरूर करें, लेकिन अगर उसकी संभालने की कोई गुंजाइश नहीं है। तो जल्द से जल्द उसे रिश्ते से बाहर निकल जाए।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Palestinian State: इजरायल ने फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने वाले देशों को दी चेतावनी, जानें क्या कहा-Indianews
‘भारत और नेपाल की साझा बौद्ध विरासत’, भारतीय दूतावास ने Buddha Jayanti पर लुंबिनी में आयोजन किया कार्यक्रम- Indianews
Donald Trump: ट्रम्प ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लेकर किया बड़ा दावा, जानें क्या कहा-Indianews
Cannes Film Festival: अदिति राव हैदरी ने कान्स 2024 में की शिरकत, रेड कार्पेट पर एक्ट्रेस ने बिखेरा जलवा- Indianews
IPhone: मुझे आईफोन नहीं दिला सकते…,पिता नहीं दिला पाया फोन तो बेटी ने किया कुछ ऐसा- Indianews
Chabahar Port: चाबहार पोर्ट को लेकर तालिबान ने किया भारत का समर्थन, पाकिस्तान को बड़ा झटका- Indianews
Lok Sabha Election: 1971 में करतारपुर साहिब को पाकिस्तान से वापस ले…, पंजाब में पीएम मोदी का विपक्ष पर हमला
ADVERTISEMENT