होम / हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए शहद का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, रंग में आएगा निखार

हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए शहद का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, रंग में आएगा निखार

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 26, 2024, 8:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), How To Use Honey For Hyperpigmentation: हाइपरपिग्मेंटेशन यानी त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे, जो आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं। मेकअप से तो इन्हें कवर किया जा सकता है, लेकिन बिना मेकअप ये बहुत ज्यादा हाइलाइट होते हैं। इसके चलते स्किन की रंगत असमान नजर आती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और ढूंढ़ रही हैं कोई कारगर समाधान, तो शहद है इसे दूर करने में बेहद असरदार। जी हां, नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से आप बिना महंगी क्रीम व ट्रीटमेंट से पा सकते हैं इससे छुटकारा।

इन तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल

होली के बाद स्किन ड्राई होने के कारण हो रही है खुजली, तो इन आसान तरीको को अपनाएं – India News

केले और शहद का करें इस्तेमाल

हाइपरपिग्मेंटेशन की प्रॉब्लम दूर करने के लिए शहद और केले का फेस पैक भी बेहद असरदार है। इस फेस पैक से स्किन की सॉफ्टनेस और चमक भी बढ़ती है। इसे बनाने के लिए पका हुआ केला लेकर उसे अच्छी तरह मैश कर लें। इसमें शहद मिलाएं। चेहरे पर अप्लाई कर 20 मिनट रखें। फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें और मॉइस्चराइजर लगा लें। नियमित इस्तेमाल से चेहरा साफ होने लगता है।

मुल्तानी मिट्टी और शहद का इस्तेमाल

हाइपरपिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को शहद के साथ मिलाकर लगाएं। गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी स्किन को ठंडक भी प्रदान करती है। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, इसमें शहद मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ी मात्रा में गुलाबजल मिलाएं। चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें।

Katrina Kaif की तरह पाना चाहते हैं परफैक्ट निखार, तो फॉलो करें उनका ये खास स्किन केयर रुटीन – India News

कच्चे दूध के साथ शहद का इस्तेमाल

हाइपरपिग्मेंटेशन दूर करने में कच्चा दूध भी बेहतरीन उपाय। इसे आप शहद के साथ मिक्स करें। ऐसा पेस्ट बनाएं, जिसे आसानी से चेहरे पर अप्लाई किया जा सके। दूध और शहद बराबर मात्रा लेकर मिला लें और कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाकर कम से कम 5-10 मिनट तक रखें। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए हटा लें। दाग-धब्बे तो दूर होंगे ही साथ ही रंग भी निखरेगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT