होम / Article 370: 'रघुकुल रीति सदा चली आई प्राण जाए पर वचन ना जाए' श्रीराम का जिक्र करते हुए क्या कुछ बोली महबूबा मुफ़्ती?

Article 370: 'रघुकुल रीति सदा चली आई प्राण जाए पर वचन ना जाए' श्रीराम का जिक्र करते हुए क्या कुछ बोली महबूबा मुफ़्ती?

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 17, 2023, 12:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Article 370: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की नेता महबूबा मुफ्ती ने बुधवार 16 अगस्त को भगवान राम और उनके रघुवंश का जिक्र करते हुए कहा की 1947 में भारतीयों का जम्मू कश्मीर के मूल निवासियों से किया गया वादा सुप्रीम कोर्ट में प्रशिक्षण से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि इस देश को बहुसंख्यकवाद पर नहीं चलाया जा सकता यह देश संविधान के अनुसार चलेगा।

क्या-क्या बोली महबूबा मुफ्ती?

महबूबा मुफ्ती ने आगे कहा कि हम जानते हैं कि देश के संस्थानों का क्या हुआ है सौभाग्य से हमें अभी इस देश में उच्चतम न्यायालय पर भरोसा है मैं उनसे अपील करना चाहती हूं, कि देश ‘रघुकुल रीत सदा चली आई प्राण जाए पर वचन ना जाए’ के सिद्धांत पर विश्वास करता है। मैं उन लोगों के बारे में बात नहीं कर रही हूं जो जय श्री राम के नाम पर हत्या करते हैं।

जय श्री राम के नाम पर पीट कर मारने का काम करते हैं। मैं उन बहुसंख्यक समुदाय के लोगों के बारे में बात कर रही हूं जो रामचंद्र जी उनके वचन रघुकुल रीत सदा चली आई प्राण जाए पर वचन ना जाए मैं विश्वास करते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि वचन आज उच्चतम न्यायालय में प्रशिक्षण का सामना कर रहा है।

केंद्र पर भी बोली महबूबा

महबूबा मुफ्ती ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र सरकार कहती है कि उसने कश्मीर में आतंकवाद खत्म कर दिया है उन्होंने आरोप लगाया कि आतंकवाद खत्म करने के नाम पर केंद्र ने जम्मू को बर्बाद कर दिया है। जब 1947 में पाकिस्तान ने जम्मू पर हमला हम किया था तब वहां के निहत्थे मूल निवासियों ने भारतीय सेवा की मदद से हमलावरों से मुकाबला किया था। मेहबूबा मुफ़्ती सुप्रीम कोर्ट पर परिसर तब पहुंची जब प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीश की पीठ पीडीपी और वरिष्ठ वकील राजीव धवन की दलीलें सुन रही थी।

ये भी पढ़ें- दुनिया से खत्म हो जाएगा अब डेंगू-मलेरिया? वैज्ञानिकों ने लैब में तैयार किया यह अद्भुत इलाज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
Redmi A2: 10 हज़ार वाला फोन अब सिर्फ 5,299 रुपये में, शानदार ऑफर, जल्द करें बुक- Indianews
ADVERTISEMENT