होम / New BPL List Download 2021 In Hindi : ऐसे देखें नई बीपीएल सूची में अपना नाम

New BPL List Download 2021 In Hindi : ऐसे देखें नई बीपीएल सूची में अपना नाम

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 26, 2021, 6:59 am IST

New BPL List Download 2021: केंद्र सरकार द्वारा बीपीएल सूची को ऑनलाइन पोर्टल पर जिलावार माध्यम से जारी कर दिया गया है। इस सूची में देश के सभी लोग अपनी आए और परिवार की स्थिति के आधार पर शामिल होंगे। देश के जो इच्छुक लाभार्थी अपना नाम बीपीएल सूची 2021 में देखना चाहते हैं वह अब ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। साथ साथ वह सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। यदि आप भी अपना नाम State Wise New BPL List मैं खोजना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

BPL सूची के लाभ (New BPL List Download 2021)

  • बीपीएल सूची में नाम होने से सबसे पहला फायदा तो यह होगा कि इससे गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को सब्सिडी रेट एवं डिपो में राशन मिलता है, जिसमे गेंहू, चावल, दाल और तेल आदि और भी चीजें शामिल होती हैं।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को सरकारी कार्य में भी अतिरिक्त सहायता मिलेगी. इससे उनके बच्चों को छात्रवृत्ति मिल सकती है, और साथ ही रोजगार भी मिल सकता है।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को अपना जीवन यापन करने के लिए सरकारी सहायता की आवश्यकता होती है, जैसे स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा एवं अन्य चीजों में।

अतः बीपीएल सूची में नाम होने से लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा

ऐसे देखें बीपीएल सूची में अपना नाम (New BPL List Download 2021)

ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से 

  • यदि आप अपने नाम की जाँच बीपीएल सूची में करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आपकी स्क्रीन पर यह वेबसाइट खुलेगी, वहां आपको कुछ जानकारी देने के लिए विकल्प दिए जायेंगे। जिसमे आपसे आपके राज्य, जिले, तहसील, ग्राम पंचायत आदि का चयन करने के लिए कहा जायेगा।
  • यह सभी जानकारी आप सही चयन करें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर आपके एरिया की बीपीएल सूची शो हो जाएगी, आप उसमे अपना नाम देख सकते हैं।

मोबाइल एप के माध्यम से 

  • आप अपने मोबाइल फोन पर भी बीपीएल सूची में अपना नाम सर्च कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने स्मार्ट फोन में गूगल प्ले स्टोर से ‘बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट’ एप डाउनलोड करें।
  • इस एप को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें। और इसमें आपको ‘चेक लिस्ट’ की एक लिंक दिखाई देगी, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके फोन में कुछ जानकारी का चयन करने के लिए विकल्प दिखाई देगा। ये जानकारी आपके राज्य का नाम, जिले का नाम, ग्राम पंचायत का नाम आदि हो सकती हैं।
  • इन सभी जानकारी को सेलेक्ट करने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके फोन पर बीपीएल सूची प्रदर्शित हो जाएगी, जहाँ से आप अपने नाम की जाँच कर सकते हैं, कि सूची में आपका नाम है या नहीं।

New BPL List Download 2021

Also Read: Haryana Labour Welfare Fund Marriage Assistance Scheme

Connect With Us:- Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

iQOO Z9 5G गेमिंग फोन की कीमत में बड़ी राहत, 970 रुपये EMI पर लाएं घर-Indianews
Pakistan: जब फैन्स फूट-फूट कर रो पड़े, न्यूजीलैंड की ‘बी’ टीम से पाकिस्तान की शर्मिंदा करने वाली हार – Indianews
Morning Healthy Habit: सुबह की ये 5 आदतें कई खतरनाक बीमारियों से दे सकती है छुटकारा, जानिए पूरी जानकारी- Indianews
Taiwan Earthquake: फिर डोली ताइवान की धरती, रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता का आया भूकंप -India News
Swapna Shastra: सपने में खुद की शादी को देखना है इस बात देता है संकेत, जानें शादी से जुड़े सपनों का मतलब- Indianews
Pakistan: पाकिस्तान की ISI का ये हो सकते हैं नए चीफ, देखें कौन है संभावित उम्मीदवार?- Indianews
Maryam Nawaz: पुलिस की वर्दी पहनने पर बड़ी मुसीबत में पंजाब की सीएम मरियम नवाज़, कोर्ट में दायर की गई याचिका -India News
ADVERTISEMENT