होम / WPL Final 2024: Delhi Capitals से नहीं, Meg Lanning से है RCB का मुकाबला! बतौर कप्तान जीत चुकी हैं पांच विश्व कप खिताब

WPL Final 2024: Delhi Capitals से नहीं, Meg Lanning से है RCB का मुकाबला! बतौर कप्तान जीत चुकी हैं पांच विश्व कप खिताब

Shashank Shukla • LAST UPDATED : March 17, 2024, 1:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), WPL Final, Meg Lanning: वीमेंस प्रीमियर लीग का फाइनल 17 मार्च को खेला जाएगा। यह मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जाएगा। दिल्ली के सामने सबसे बड़ी दिल्ली की कप्तान मेग लैंनिंग के रणनीति और उनके कौशल से निपटने की है। मेग लैनिंग बतौर कप्तान पांच विश्व कप खिताब जीत चुकी हैं।

पांच विश्व कप खिताब

मेग लैनिंग के लिए कप्तान के रूप में विश्व कप खिताबों की संख्या – चार टी20 विश्व कप (2014, 2018, 2020 और 2023) और एक वनडे विश्व कप (2022)। किसी अन्य कप्तान (पुरुष या महिला) ने दो से अधिक विश्व कप नहीं जीते हैं।

ALSO READ: कोच आशीष नेहरा ने शुभमन गिल पर दिया बड़ा बयान, कप्तानी को लेकर बोली यह बात

17 अंतरराष्ट्रीय शतक

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लैनिंग के शतक किसी महिला के लिए सर्वाधिक हैं। उनमें से पंद्रह एकदिवसीय क्रिकेट में आए, जो एक रिकॉर्ड भी है। सुजी बेट्स (12) महिला वनडे में दस या अधिक शतक लगाने वाली एकमात्र अन्य बल्लेबाज हैं।

बतौर कप्तान जीत चुकी हैं 146 मैच

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान के रूप में लैनिंग की सभी प्रारूपों में जीत की संख्या। ये महिला अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तान के तौर पर जीते गए सबसे ज्यादा मैच हैं। इनमें से 76 जीतें टी20आई में आईं, जो इस प्रारूप (पुरुष या महिला) में किसी भी कप्तान के लिए सबसे अधिक हैं।

सबसे तेज शतक

53.51 – वनडे में लैनिंग का बल्लेबाजी औसत न्यूनतम 25 पारियों के साथ किसी भी महिला के लिए सर्वश्रेष्ठ है। उनका 92.20 का स्ट्राइक रेट महिला वनडे में पांचवां सर्वश्रेष्ठ है। इसके साथ लैंनिंग के नाम महिला वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतकीय पारी दर्ज है, जो उन्होंने 45 गेंदों पर जड़ दिया था।

जीते लगातार 24 मैच

लैनिंग ने 2018 और 2021 के बीच एक कप्तान के रूप में लगातार 24 वनडे मैच जीते, जो वनडे क्रिकेट (पुरुष या महिला) में किसी भी कप्तान के लिए सबसे लंबी जीत का सिलसिला है। मार्च 2014 से जुलाई 2015 के बीच एक कप्तान के रूप में लगातार सर्वाधिक 21 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है।

ALSO READ:Super Over के नये नियम? इतनी बार बैटिंग करेगा बल्लेबाज और ऐसे बटेंगे प्वाइंट्स

दिल्ली कैपिटल्स

मेग लैनिंग (कप्तान), शैफाली वर्मा, जेमिमाह रोड्रिग्स, एलिस कैप्सी, मारिज़ैन कप्प, जेस जोनासेन, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), शिखा पांडे, तितास साधु

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

स्मृति मंधाना (कप्तान), सोफी डिवाइन, सोफी मोलिनक्स, एलिसे पेरी, ऋचा घोष (विकेटकीपर), जॉर्जिया वेयरहैम, सब्बिनेनी मेघना, श्रेयंका पाटिल, आशा शोभना, श्रद्धा पोखरकर, रेणुका ठाकुर सिंह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT