होम / Shakib Al Hasan becomes leading wicket-taker in T20Is टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने शाकिब अल हसन

Shakib Al Hasan becomes leading wicket-taker in T20Is टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने शाकिब अल हसन

Harpreet Singh • LAST UPDATED : October 17, 2021, 5:43 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Shakib Al Hasan becomes leading wicket-taker in T20Is:
टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के पहले ही दिन बांग्लादेश के स्टार आलराउंडर शाकिब अल हसन ने इतिहास रच दिया। अब शाकिब विश्व टी-20 के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। शाकिब ने दूसरे मैच में स्काटलैंड के खिलाफ बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट भी झटके। उन्होंने इस मैच में जैसे ही दूसरा विकेट अपने नाम किया टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इतिहास रच दिया। इसके साथ ही शाकिब टी-20 फार्मेट में इंटरनेशनल लेवल पर सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए।

लसिथ मलिंगा का रिकॉर्ड तोड़ा और रचा इतिहास Shakib Al Hasan becomes leading wicket-taker in T20Is


शाकिब अल हसन ने स्काटलैंड के खिलाफ 4 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। उन्होंने पहला विकेट रिचि बेरिंगटोन का लिया और उन्हें 2 रन पर कैच करवा दिया। वहीं उन्होंने दूसरा विकेट माइकल लास्क का लिया और उन्हें बिना खाता खोले ही कैच आउट करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। लास्क को आउट करते ही शाकिब दुनिया के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

पहले लसिथ मलिंगा के नाम था रिकॉर्ड Shakib Al Hasan becomes leading wicket-taker in T20Is

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शाकिब से पहले लसिथ मलिंगा थे। मलिंगा ने टी20 क्रिकेट करियर के 84 मैचों में 107 विकेट लिए थे। वहीं शाकिब ने 89 मैचों में 108 विकेट लिए। तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के टिम साउदी हैं साउदी ने अब तक 83 मैचों में 99 विकेट लिए हैं। पाकिस्तान के शाहीद अफरीदी 99 मैचों में 98 विकेट लेकर चौथे स्थान पर हैं। पांचवे नंबर पर राशिद खान है। उन्होंने 51 मैचों में 95 विकेट लिए हैं। स्काटलैंड के बल्लेबाज लास्क का विकेट उनके इंटरनेशन क्रिकेट करियर का 600वां विकेट भी साबित हुआ।

मलिंगा ने 5 बार ली थी हैट्रिक Shakib Al Hasan becomes leading wicket-taker in T20Is

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पांच बार हैट्रिक लेने वाले मलिंगा टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 84 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 107 विकेट झटके हैं। वहीं, 38 साल के मलिंगा ने आईपीएल में 170 विकेट चटकाए हैं। बता दें कि इस तेज गेंदबाज ने अपना आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल मार्च में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

मलिंगा ने जनवरी में लिया था सन्यास Shakib Al Hasan becomes leading wicket-taker in T20Is

मलिंगा ने गत जनवरी में टेस्ट और वन-डे क्रिकेट को अलविदा कहा था, लेकिन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए खुद को उपलब्ध रखा था। पिछले साल मलिंगा ने टी-20 विश्व कप में श्रीलंका की अगुवाई करने की इच्छा जताई थी, जिसका आयोजन अक्टूबर-नवंबर 2020 में आस्ट्रेलिया में होना था लेकिन कोरोना के कारण टूनार्मेंट स्थगित हो गया और अब टी-20 विश्व कप अगले महीने होगा। मलिंगा ने 226 वन-डे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 338 विकेट और 30 टेस्ट मैचों में 101 विकेट चटकाए।

Read More: 5 Big Controversy of Yuvraj Singh युवराज सिंह के 5 बड़े विवाद

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: इंडिया ब्लॉक पर पीएम का “मुजरा” बयान, प्रियंका गांधी ने कहा- गरिमा बनाए रखनी चाहिए- Indianews
Lok Sabha Election: मिर्ज़ापुर के ‘मुन्ना भैया’ के अंदाज में चुनाव आयोग ने लोगों से वोट करने की अपील- Indianews
Lok Sabha Election: जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 53% मतदान, 40 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा- Indianews
Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए 25 किमी वॉक टेस्ट के दौरान एक व्यक्ति की हालत बिगड़ी, हुई मौत- Indianews
Madhya Pradesh: ऐप का इस्तेमाल कर शख्स ने आवाज बदल महिला टीचर बताया, 7 छात्राओं से किया रेप- Indianews
Chardham Yatra: नहीं कम हो रहा श्रद्धालुओं का तांता, चारधाम यात्रा में अब तक 52 लोगों की मौत- Indianews
T20 World Cup: रोहित शर्मा समेत क्रिकेट टीम का पहला जत्था अमेरिका के लिए हुआ रवाना, सुखे को खत्म करने का लक्ष्य- Indianews
ADVERTISEMENT