होम / Covid19 in India: चीन में तबाही मचाने वाले ओमिक्रोन सब वैरिएंट बीएफ.7 ने भारत में की एंट्री, सामने आए 4 मामले

Covid19 in India: चीन में तबाही मचाने वाले ओमिक्रोन सब वैरिएंट बीएफ.7 ने भारत में की एंट्री, सामने आए 4 मामले

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 21, 2022, 7:14 pm IST

Coronavirus In India: चीन में कोविड-19 (Covid 19) के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार ओमिक्रोन के सब वैरिएंट बीएफ.7 के चार मामले भारत में भी सामने आ गए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी है। अधिकारियों ने बताया कि गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने भारत में बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया था। उन्होंने कहा कि अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है। इस वैरिएंट का एक केस जुलाई में, दो केस सितंबर में और एक केस नवंबर में मिला है।

आपको बता दें कि गुजरात में जो दो मामले आए हैं, उनमें से वडोदरा के सुभानपुरा इलाके में कोरोना मरीज का एक नया वेरिएंट पॉजिटिव आया है। अमेरिका की एक 61 वर्षीय महिला लता सुथार पॉजिटिव पाई गईं हैं। महिला ओमिक्रॉन के सब-वर्जन बीएफ.7 से संक्रमित है। फिलहाल अस्पताल में मरीज का इलाज चल रहा है। हालांकि, यह मामला अभी का नहीं है।

नगर निगम के मुताबिक़, “महिला सितंबर महीने की 11 तारीख़ को अमेरिका से यहां आई थी। उन्होंने फ़ाइजर के तीन डोज लिए हुए थे। कोरोना के लक्षण मिलने के बाद उनका सैम्पल लिया गया था। वो स्वस्थ थीं और उनका कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी किया गया था। उस सैंपल का रिज़ल्ट आज आया है। महिला स्वस्थ है।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक में कही ये बात

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कोविड समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि अभी तक कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा स्थिति पर नजर रखने के लिए लगातार निगरानी की आवश्यकता है। उन्होने कहा, “कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधित विभागों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है।”

इस बैठक के बाद नीति आयोग (Niti Aayog) के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने लोगों को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाने की सलाह दी है। डॉ. वीके पॉल ने कहा, “अगर आप भीड़-भाड़ वाली जगह, घर के अंदर या बाहर हैं तो मास्क का इस्तेमाल करें। अधिक उम्र के लोगों के लिए यह सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।”

चीन से आने वालों की जांच शुरू

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, चीनी शहर वर्तमान में अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन स्ट्रेन की चपेट में हैं, ज्यादातर BF.7 जो बीजिंग में फैलने वाला मुख्य वेरिएंट है। जिसके कारण चीन में लगातार कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन से आने वालों की एयरपोर्ट पर जांच करने को कहा है। अब चीन से आने वाले लोगों की जांच की जाएगी। मंत्रालय ने अधिकारियों को इससे जुड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्र ने बताया है कि देश में अभी 10 अलग-अलग कोरोना के वैरिएंट हैं, इसमें सबसे ताजा वैरिएंट BF.7 है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

शुरू हुई मनोज बाजपेयी स्टारर The Family Man 3 शूटिंग, फैंस की बड़ी एक्साइटमेंट -Indianews
Jolly LLB 3 में अक्षय कुमार और अरशद वारसी के साथ शामिल हुईं हुमा कुरैशी -Indianews
Lok Sabha Election Phase 3: मतदान के तीसरे चरण में जबरदस्त घमासान, अमित शाह से लेकर इन बड़े नेताओं के बीच होगी टक्कर-Indianews
Ibrahim की चार्ल्स लेक्लर के साथ तस्वीरों पर Kareena ने किया रिएक्ट, फैंस को दिलाई पू की याद -Indianews
Delhi Excise Policy: नहीं कम हो रही के कविता की मुश्किलें, अदालत ने जमानत याचिका को किया खारिज-Indianews
Poonch Attack: पुंछ हमले को लेकर विपक्ष पीएम मोदी पर कर रहा विवादित बयान, जानें किसने क्या कहा-Indianews
मूलांक 6 वाले लोगों के लिए बेहद शुभ है 2024, जानें क्या कहता है आपका अंकज्योतिष
ADVERTISEMENT