होम / FIFA Best Player 2023: मेसी मैजिक की कायल दुनिया, एम्बाप्पे को वोटों में भी हराया, जीता फीफा सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का अवॉर्ड

FIFA Best Player 2023: मेसी मैजिक की कायल दुनिया, एम्बाप्पे को वोटों में भी हराया, जीता फीफा सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का अवॉर्ड

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 28, 2023, 2:06 pm IST

स्पोर्ट्स डेस्क/नई दिल्ली (FIFA Best Player 2023: Messi Magic beat Embappe in votes too): फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने आज बेस्ट फीफा फुटबॉल पुरस्कारों में अर्जेंटीना के विश्व कप विजेता कप्तान और स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी को पुरुषों के फुटबॉल में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के अवॉर्ड से नवाजा। पिछले साल 2022 के दिसंबर में मेसी ने अर्जेंटीना टीम के लिए अपना पहला विश्व कप खिताब जीता था। स्पेन की अलेक्सिया पुटेलस को मिला महीला फुटबॉल में बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड।

  • 8 प्वाइंट से हारे एम्बाप्पे
  • गोलकीपर से लेकर बेस्ट कोच तक अर्जेंटीना के पास
  • अलेक्सिया पुटेलस लगातार दूसरी बार बेस्ट प्लेयर 

8 प्वाइंट से हारे एम्बाप्पे

पुरुषों की बेस्ट प्लेयर के लिए फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे को भी नॉमिनेट किया गया था लेकिन वर्ल्ड कप के बाद एक बार फिर मेसी ने यहां एम्बाप्पे को मात दी। वोटिंग में मेसी को 52 वोट मिले जबकि एम्बाप्पे को 8 प्वाइंट कम सिर्फ 42 अंक ही मिले। मेसी और एम्बाप्पे के बाद तीसरे नंबर पर फ्रांस के करीम बेंजेमा है जिन्हें 34 वोट मिले हैं। 8 अगस्त 2021 से 18 दिसंबर 2022 तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मेसी को यह अवॉर्ड दिया गया है।

गोलकीपर से लेकर कोच तक का अवार्ड अर्जेंटीना के पास

इससे पहले, दिसंबर में विश्व कप खिताब के लिए अपनी टीम का नेतृत्व करने के बाद अर्जेंटीना के कोच लियोनेल स्कालोनी को फीफा मेन्स कोच ऑफ द ईयर चुना गया था। सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर का खिताब अर्जेंटीना के विश्व कप विजेता और गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज को मिला।

अलेक्सिया पुटेलस लगातार दूसरी बार बेस्ट प्लेयर

स्पेन की एलेक्सिया पुटेलस ने लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार जीता। महिला कोच का पुरस्कार सरीना विगमैन को दिया गया, जिन्होंने महिला यूरोपीय चैंपियनशिप में इंग्लैंड को खिताब तक पहुंचाया। महिला गोलकीपर का पुरस्कार इंग्लैंड की यूरो विजेता मैरी एर्प्स को दिया गया।

ये भी पढ़ें :- NZ vs ENG 2nd Test: फॉलोऑन के बावजूद टेस्ट मैच जीतने वाली तीसरी टीम बनी न्यूजीलैंड, इंगलैंड को 1 रन से हराया

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT