होम / PM Surya Ghar Yojana: अब बिजली बिल की नो टेंशन, आ गई सरकार की धमाकेदार स्कीम; ऐसे करें अप्लाई  

PM Surya Ghar Yojana: अब बिजली बिल की नो टेंशन, आ गई सरकार की धमाकेदार स्कीम; ऐसे करें अप्लाई  

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 16, 2024, 7:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Surya Ghar Yojana: अब लोगों को भारी बिजली बिल से बचने में मदद मिलेगी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आम जनता को 300 यूनिट तक फ्री बिजली (Free Bijali) का फायदा देने के लिए एक योजना की शुरुआत कर दी है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस योजना से ना केवल मुफ्त में बिजली मिलेगी, यह लोगों के लिए कमाई का भी जरीया मिलेगी। इससे रोजगार के रास्ते खुलेंगे। प्रधानमंत्री ने इस योजना के तहत 75000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का निवेश का ऐलान किया है।

सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुफ्त बिजली के लिए छत पर सौर ऊर्जा योजना – पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू करने की घोषणा प्रधानमंत्री ने पोस्ट किया

पीएम ने एक्स पर लिखा था कि “सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं। 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस परियोजना का लक्ष्य 300 तक बिजली पहुंचाकर 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।” हर महीने मुफ्त बिजली की यूनिटें।”

“महत्वपूर्ण सब्सिडी से, जो सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी, भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल में एकीकृत किया जाएगा जो आगे सुविधा प्रदान करेगा ।”

“इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही, इस योजना से अधिक आय, कम बिजली बिल और लोगों के लिए रोजगार सृजन होगा। ”

“आइए सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा दें। मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करके पीएम – सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें।”

योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  1.  https://pmsuryagarh.gov.in खोलें
  2. रूफटॉप सोलर के लिए अप्लाई पर क्लिक करें
  3. आपको पहले इन विवरणों के साथ पंजीकरण करना होगा – राज्य, बिजली वितरण कंपनी, बिजली उपभोक्ता संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल।
  4. एक बार हो जाने के बाद, आगे बढ़ने के लिए अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करें।
  5. अब आप रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको आवेदन के किसी भी चरण में बैंक विवरण जमा करना होगा।
  6. एक बार जब आपको व्यवहार्यता अनुमोदन मिल जाए, तो अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से संयंत्र स्थापित करवाएं
  7. एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर, प्लांट का विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें
  8. नेट मीटर की स्थापना और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण के बाद पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाणपत्र उत्पन्न किया जाएगा
  9. एक बार जब आपको कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाए। पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण और एक रद्द चेक जमा करें। आपको 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में आपकी सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Belgium: सेक्स वर्कर्स के लिए श्रम कानून को मंजूरी देने वाला पहला देश बना बेल्जियम, लोगों ने कानून का किया स्वागत-Indianews
India Population: 1950 से 2015 के बीच घट गई हिंदुओं की आबादी, मुस्लिमों में दर्ज की गई बढ़ोतरी; चौंकाने वाली रिपोर्ट- indianews
Lahore: लाहौर हवाईअड्डे पर लगी भीषण आग, कई उड़ानों में हुई देरी-Indianews
Ramayan की शूटिंग से Ranbir Kapoor ने दिखाया नया लुक, फैंस ने इस तरह किया रिएक्ट-Indianews
Lok Sabha Election: बसपा ने देवरिया व कुशीनगर सीट पर उतारा उम्मीदवार, इन नेताओं को मिला मौका-Indianews
Ayodhya: रामलला के दर्शन करने पहुंचे केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद, जानें क्या कहा-Indianews
MET Gala के लिए इस तरह तैयर हुई थी Alia Bhatt, एक्ट्रेस ने शेयर किया BTS वीडियो -Indianews
ADVERTISEMENT