होम / Uttar Pradesh Lok Sabha Election: दूसरे दौर में दांव पर दिग्गज उम्मीदवार की किस्मत, जानिए सभी 8 सीटों का सियासी समीकरण

Uttar Pradesh Lok Sabha Election: दूसरे दौर में दांव पर दिग्गज उम्मीदवार की किस्मत, जानिए सभी 8 सीटों का सियासी समीकरण

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 24, 2024, 5:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Uttar Pradesh Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है। दूसरे चरण में आठ लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इनमें कुछ हाई प्रोफाइल सीटें भी शामिल हैं। इस चरण में अमरोहा, अलीगढ, बागपत, बुलन्दशहर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मेरठ और मथुरा शामिल हैं। 80 लोकसभा सीटों के साथ उत्तर प्रदेश राजनीतिक दलों के लिए सबसे महत्वपूर्ण राज्य है। दिल्ली की सत्ता का रास्ता यूपी से होकर जाता है और यह आम चुनाव के नतीजों को बदलने की ताकत रखता है। राज्य में 1 जून तक सभी सात चरणों में वोटिंग हो रही है।

2019 के चुनाव में बीजेपी को 62 सीटें मिलीं

2019 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 62 सीटें और उसकी सहयोगी अपना दल को दो सीटें मिलीं। कांग्रेस पार्टी सिर्फ एक सीट हासिल करने में सफल रही। सोनिया गांधी ने रायबरेली बरकरार रखा था। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को अमरोहा, अलीगढ, बागपत, बुलन्दशहर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ और मथुरा में वोटिंग होगी।

Lok Sabha Election: सुरत से मुकेश दलाल की निर्विरोध जीत पर कांग्रेस का तंज, मैच फिक्सिंग का दिया नाम-Indianews

अमरोहा

सबसे प्रतीक्षित सीटों में से एक, अमरोहा निर्वाचन क्षेत्र में इंडिया अलायंस के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद कुंवर दानिश अली, भाजपा उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर और बसपा के मुजाहिद हुसैन के बीच मुकाबला होगा।

अलीगढ

अलीगढ में बीजेपी से सतीश गौतम, सपा से बृजेंद्र सिंह और बसपा से हितेंद्र कुमार प्रमुख दावेदार हैं।

Rahul Gandhi vs Varun Gandhi: रायबरेली में राहुल गांधी के सामने होंगे वरुण गांधी? अटकलें तेज- indianews

बागपत

उत्तर प्रदेश की प्रमुख राजनीतिक सीट बागपत लोकसभा सीट के दावेदारों में रालोद से राजकुमार सांगवान, सपा से अमरपाल शर्मा और बसपा से प्रवीण बंसल शामिल हैं। इस बार आरएलडी बीजेपी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है।

बुलन्दशहर

बुलंदशहर निर्वाचन क्षेत्र के लिए 2024 उम्मीदवारों की सूची में, भाजपा ने भोला सिंह को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने शिवराम वाल्मिकी और बसपा ने गिरीश जाटव को मैदान में उतारा है।

गाज़ियाबाद

गाजियाबाद सीट से चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में बीजेपी से अतुल गर्ग, कांग्रेस से डॉली शर्मा और बीएसपी से नंदकिशोर पुंढीर हैं। ऐतिहासिक रूप से भगवा पार्टी के प्रभुत्व वाला गाजियाबाद निर्वाचन क्षेत्र राजनाथ सिंह और जनरल वीके सिंह जैसे प्रमुख नेताओं का गढ़ रहा है।

Lok Sabha Election: कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर राहुल गांधी पर बरसे एचडी देवेगौड़ा, उड़ाया मजाक

मेरठ

मेरठ में बीजेपी के अरुण गोविल का मुकाबला बीएसपी के देवव्रत त्यागी और एसपी की सुनीता वर्मा से है।

मथुरा

मथुरा में बीजेपी, कांग्रेस और बीएसपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा। बीजेपी ने इस सीट से मौजूदा सांसद हेमा मालिनी को मैदान में उतारा है और उनका मुख्य मुकाबला कांग्रेस के मुकेश धनगर से है। बसपा ने सुरेश सिंह को टिकट दिया है।

गौतमबुद्धनगर

गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट के लिए, भाजपा ने एक बार फिर मौजूदा सांसद महेश शर्मा को मैदान में उतारा है, जिन्होंने 2014 और 2019 दोनों चुनावों में भारी अंतर से जीत हासिल की, जिससे उनकी स्थिति मजबूत हुई। सपा ने महेंद्र सिंह नागर को और बसपा ने राजेंद्र सिंह सोलंकी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

अखिलेश यादव का लोकसभा सीट हुआ कंफर्म! इस सीट पर अजमाएंगे अपनी किस्मत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT