Wednesday, May 25, 2022
HomeUttarakhandमहिलाओं को परिवार नियोजन का बेहतर साधन लगा आईयूसीडी

महिलाओं को परिवार नियोजन का बेहतर साधन लगा आईयूसीडी

परिवार नियोजन के साधनों की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए आयोजित किए जाने वाले खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर गर्भनिरोधक के रूप में सबसे ज्यादा 33 महिलाओं ने “अंतरा” अपनाया।

इंडिया न्यूज़, हापुड़ ।

परिवार नियोजन के साधनों की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए आयोजित किए जाने वाले खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर गर्भनिरोधक के रूप में सबसे ज्यादा 33 महिलाओं ने “अंतरा” अपनाया। “अंतरा” तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन है। जनपद में दूसरे नंबर पर परिवार नियोजन के साधन के रूप में 24 महिलाओं ने आईयूसीडी (इंट्रा यूटेराइन कांट्रासेप्टिव डिवाइस) लगवाई।

ये भी पढ़ें : शरीर को तंदरुस्त बनाने के लिए खाएं पौष्टिक आहार

पीपीआईयूसीडी (पोस्ट पार्टम इंट्रा यूटराइन कांट्रासेप्टिव डिवाइस) अपनाने वाली महिलाओं की संख्या कुल 14 रही। इसके अलावा अपना परिवार पूरी कर चुकी आठ महिलाओं ने स्वेच्छा से नसबंदी का विकल्प चुना। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बताया हर माह की 21 तारीख को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधनों में से उनके मन माफिक किसी एक को चुनने का विकल्प दिया जाता है।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. प्रवीण शर्मा ने बताया – बृहस्पतिवार को आयोजित खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर जनपद में कुल आठ महिलाओं ने स्वेच्छा से परिवार नियोजन का स्थाई साधन अपनाते हुए नसबंदी कराई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धौलाना पर पांच और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तीन महिलाओं की नसबंदी हुई।

ये भी पढ़ें : नशीला पदार्थ देकर जंगल में दोस्त को जिन्दा जलाया

यूपीएचसी भीमनगर में एक, पीपीसी पिलखुवा में एक, सीएचसी हापुड़ में छह, सीएचसी सिंभावली में तीन, सीएचसी धौलाना में एक, सीएचसी गढ़मुक्तेश्वर में छह और सीएचसी पिलखुवा में छह महिलाओं ने परिवार नियोजन के अस्थाई साधन के रूप में आईयूसीडी लगवाई। इसके अलावा सीएचसी हापुड़ में चार, सीएचसी सिंभावली में दो, सीएचसी धौलाना में चार, सीएचसी गढ़मुक्तेश्वर में तीन और सीएचसी सपनावत में एक महिला ने पीपीआईयूसी अपनाई।

ये भी पढ़ें :  31 मार्च तक 5 साल की आयु के हो चुके बच्चों को आरटीई के तहत स्कूलों में मिलेगा प्रवेश

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ बृजभान यादव ने बताया खुशहाल प‌रिवार दिवस के मौके पर जनपद में कुल 97 छाया और 123 माला-एन गर्भनिरोधक गोलियों का वितरण किया गया। इस मौके पर कुल 31 ईसीपी और 1152 कंडोम भी वितरित किए गए। उन्होंने बताया खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचे लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तार से बताया गया।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular