होम / Tata Group: टाटा समूह ने फ्रांस की एयरबस के साथ की साझेदारी, साथ मिलकर करेंगे हेलीकॉप्टरों का निर्माण

Tata Group: टाटा समूह ने फ्रांस की एयरबस के साथ की साझेदारी, साथ मिलकर करेंगे हेलीकॉप्टरों का निर्माण

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 27, 2024, 3:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Tata Group singed an agreement with France’s Airbus to manufacture civilian helicopters: टाटा समूह ने राष्ट्रपति मैक्रॉन की राजकीय यात्रा के दौरान नागरिक हेलीकॉप्टरों के निर्माण के लिए फ्रांस के एयरबस के साथ एक समझौता किया।

समझौते पर हुआ हस्ताक्षर

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने शुक्रवार को घोषणा की कि टाटा समूह ने नागरिक हेलीकॉप्टर विकसित करने के लिए फ्रांस के एयरबस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि इस समझौते पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की भारत यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे।

टाटा और एयरबस जल्द ही हेलीकॉप्टरों के लिए एक नई असेंबली लाइन बनाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में C-295 परिवहन विमान बनाने के लिए टाटा और एयरबस पहले से ही सहयोग कर रहे हैं।

विनय क्वात्रा ने शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, “महत्वपूर्ण स्वदेशी और स्थानीयकरण घटक के साथ एच125 हेलीकॉप्टरों के उत्पादन के लिए टाटा और एयरबस हेलीकॉप्टरों के बीच औद्योगिक साझेदारी (हस्ताक्षरित) हुई।”

एयरबस ने भी की समझौते की पुष्टि 

समझौते की पुष्टि एयरबस ने भी की, जिसने एक बयान में कहा कि हेलीकॉप्टरों के लिए अंतिम असेंबली लाइन (एफएएल) जल्द ही स्थापित की जाएगी, और उत्पादित मशीनें भारत के कुछ पड़ोसी देशों को भी निर्यात की जाएंगी।

एयरबस ने कहा, “एफएएल को स्थापित होने में 24 महीने लगेंगे और डिलीवरी 2026 में शुरू होने की उम्मीद है।” उन्होंने कहा कि सुविधा का स्थान कंपनियों द्वारा संयुक्त रूप से तय किया जाएगा।

दोनों देशों ने रक्षा क्षेत्र में आगे के सहयोग पर की चर्चा 

इमैनुएल मैक्रॉन की भारत की राजकीय यात्रा के दौरान, दोनों देशों ने रक्षा क्षेत्र में आगे के सहयोग पर भी चर्चा की, जिसमें फ्रांसीसी इंजन निर्माता सफरान द्वारा भारत में लड़ाकू जेट इंजन के निर्माण में सहायता की संभावना भी शामिल थी।

फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने कहा, ”सफ्रान डिजाइन, विकास, प्रमाणन, उत्पादन आदि में प्रौद्योगिकी के 100% हस्तांतरण के साथ ऐसा करने के लिए पूरी तरह से इच्छुक है।” उन्होंने कहा कि इस मामले पर चर्चा जारी रहेगी।

सफरान-भारत शक्ति जेट इंजन सौदा

शक्ति जेट इंजन सौदे के संबंध में भारत और सफरान के बीच “चल रही चर्चा” पर प्रकाश डालते हुए, फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने कहा कि विचार-विमर्श का ध्यान विशिष्टताओं के एक सेट को प्राप्त करने पर है जो भारत की भविष्य की लड़ाकू जेट आवश्यकताओं के अनुरूप है।

राजदूत अशरफ ने बातचीत की जटिल प्रकृति पर प्रकाश डालते हुए कहा, “यह चल रही चर्चा का विषय है।”

“अब, मुद्दा वास्तव में विशिष्टताओं के एक सेट पर पहुंचने के बारे में है जो हमारी भविष्य की लड़ाकू जेट आवश्यकताओं का अनुपालन करता है,” उन्होंने कहा, यह समझाते हुए कि वर्तमान चर्चा में विनिर्माण प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण से कहीं अधिक शामिल है।

फ्रांस में भारतीय दूत के अनुसार, सौदे का उद्देश्य वास्तविक डिजाइन चरण, धातुकर्म पहलुओं और अन्य महत्वपूर्ण तत्वों की गहराई से जांच करना है जो उन्नत जेट इंजन के विकास में योगदान करते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Pradesh: ‘चंद्रबाबू नायडू-पवन कल्याण घोषणापत्र पर पीएम मोदी क्यों नहीं?’ जगन रेड्डी ने कसा तंज -India News
Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
ADVERTISEMENT