Thursday, May 26, 2022
HomeCoronavirusहरियाणा में कोरोना के नए मामलों में मार्च की तुलना में 6-7...

हरियाणा में कोरोना के नए मामलों में मार्च की तुलना में 6-7 गुना बढ़ोतरी, जानें क्या है स्थिति

  • मार्च माह की तुलना में एक्टिव मरीजों की संख्या में करीब 6 गुना तक बढ़ोतरी
  • फरीदाबाद व गुरुग्राम में मरीजों की संख्या तीन सप्ताह में कई गुना तक बढ़ी

हरियाणा में पिछले कुछ दिन में तेजी से कोरोना के मरीज बढ़ने से हालात तेजी से बदल रहे हैं। सरकार के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। दोबारा से मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसको सख्ती से लागू करवाने के लिए इसकी अनुपालना नहीं करने वालों पर 500 रूपए का जुमार्ना लगेगा।

डा. रविंद्र मलिक, चंडीगढ़। हरियाणा में पिछले कुछ दिन में तेजी से कोरोना के मरीज बढ़ने से हालात तेजी से बदल रहे हैं। सरकार के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग भी निरंतर बैठकों का आयोजन कर आगामी रणनीति तैयार करने में जुट गया है। कोरोना संक्रमण अब अन्य जिलों में भी पैर पसारने लगा है जहां बीच में केस शून्य रहे थे।

पिछले महीने से लेकर अब तक करीब आधा दर्जन जिले बढ़ गए हैं जहां कोरोना के नए मामले शून्य नहीं रहे और अब यहां कोरोना के एक्टिव केस हैं। ऐसे में सबकी चिंता बढ़ना लाजिमी है और सरकार ने नई परिस्थितियों को देखते हुए ऐहतियातन मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और इसको सख्ती से लागू करवाने के लिए इसकी अनुपालना नहीं करने वालों पर 500 रूपए का जुमार्ना लगेगा।

वहीं एनसीआर में आने वाले जिलों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने वहां इसके पीछे के कारणों को जानने के लिए एक्सपर्ट्स की टीम भेजी थी। बता दें कि प्रदेश में पिछले तीन से अब कोरोना के हर रोज 300 से ज्यादा केस आ रहे हैं जो कि बेहद ही चिंताजनक है और अब एक बार फिर सुगबुगाहट उठने लगी है कि फिर से कहीं लॉक डाउन तो नहीं लगेगा।

मार्च की तुलना में कई गुना बढ़े मरीज

जिस गति से नए केस रिपोर्ट हो रहे हैं, वो काफी चिंताजनक है। मार्च माह के बाद से लेकर फिलहाल तक यानी कि करीब सप्ताह की अवधि में रोज आ रहे मरीजों व नए केस की संख्या में कई गुना का इजाफा हुआ है। ऐसे में सरकार मंथन कर रही है कि नए मामलों पर अंकुश कैसे लगाया जाए।

बता दें कि 31 मार्च 2022 को हरियाणा में 56 नए केस रिपोर्ट हुए थे और एक्टिव मरीजों की संख्या 256 थी। वहीं 22 अप्रैल को कुल 365 नए मरीज रिपोर्ट हुए तो एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 1609 रहा। इस लिहाज से तुलनात्मक रूप से देखें तो नए केसिज में और एक्टिव मरीजों की संख्या में 6 से 7 गुना तक इजाफा हुआ है।

अप्रैल माह में शून्य केस वाले आधा दर्जन जिलों में कोरोना के नए मामले…

इसी कड़ी में सामने आया है कि ऐसे जिलों की संख्या निरंतर बढ़ रही है जहां पहले कोरोना के मामले नहीं थे लेकिन अब नए केस सामने आ रहे हैं। 22 अप्रैल के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में कुल 22 जिलों में से कोरोना से ग्रस्त जिलों संख्या 17 हो गई जो कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के बारे में साफ संकेत है।

गुरुग्राम में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना

एनसीआर में आने वाले हरियाणा के गुरुग्राम जिले में कोरोना के नए मामले बेहद ही तेजी से बढ़ रहे हैं जो कि सबके लिए चिंता का विषय है। पिछले कुछ समय में हर रोज औसतन करीब 200 मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ना भी लाजिमी है।

गुरुग्राम में 20 अप्रैल को भी 225 नए मामले आए तो वहीं 21 अप्रैल को कोरोना के 310 नए केस आए हैं। इसके चलते आस पास के जिलों में भी कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं ये भी बता दें कि 31 मार्च को गुरुग्राम में एक्टिव केस की संख्या 177 थी जो कि 22 अप्रैल को बढ़कर 1057 हो गई। ऐसे में साफ है एक्टिव केस की संख्या 6 से 7 गुना बढ़ोतरी है।

फरीदाबाद में भी अब नए मामलों का आंकड़ा तेजी से बढ़े

गुरूग्राम से सटे फरीदाबाद जिले में भी बीमारी के नए मामलों में निरंतर इजाफा हो रहा है जिसके चलते सबके चिंताएं बढ़ी हैं। बता दें कि फरीदाबाद में 31 मार्च तक एक्टिव केस की संख्या महज 34 थी जो अब बढ़कर 287 हो गई ङै।

साफ है कि कोरोना के एक्टिव केस में कई गुना बढ़ोतरी हुई है और ऐसे में कोरोना पर नियंत्रण लगाना बेहद जरूरी है। 22 अप्रैल को फरीदाबाद में कोरोना के 62 नए मामले आए हैं जो कि पिछले कुछ समय में सबसे ज्यादा हैं। जिले में अब हर रोज 60 से 70 नए केस हर रोज औसतन आ रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग कोरोना के नए मामलों पर अंकुश लगाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ, डाक्टरों व मेडिकल उपकरण का इंतजाम कर दिया गया है। लोगों को निरंतर जागरूक किया जा रहा है कि वो मास्क पहनें और किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतें। नियमों की अनुपालना नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोरोना के नए केस आने व इन पर अंकुश लगाने हेल्थ विभाग के एक्सपर्ट भी प्रभावित जिलों का दौरा कर चुके हैं।

अनिल विज, होम व हेल्थ मिनिस्टर।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : सिखों के 9वें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व पर पानीपत में ऐसा होगा विराट आयोजन

ये भी पढ़ें : श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व पर पानीपत में एक लाख से अधिक संगत पहुंचने का अनुमान

ये भी पढ़ें : मुख्यमंत्री बोले-सर्वाेच्च बलिदान के कारण ही श्री गुरु तेग बहादुर जी को मिली हिंद की चादर की उपाधि

ये भी पढ़ें : 400 वें प्रकाश पर्व पर कार्यक्रम में गर्मी में होगा ठंडक का अहसास, 25 एकड़ में हैं खास इंतजाम

ये भी पढ़ें : पंजाब कांग्रेस की अंतर्कलह का वीडियो वायरल, जानें किसने पकड़ा वर्किंग प्रेसिडेंट भारत भूषण का हाथ?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular