होम / How to Protect Yourself from Omicron शादियों पार्टियों के बीच बढ़ा नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

How to Protect Yourself from Omicron शादियों पार्टियों के बीच बढ़ा नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 8, 2021, 1:20 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

How to Protect Yourself from Omicron : शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर भारत में विवाह समारोह से जुड़े कारोबारी और दूसरे व्यवसाय करने वालों की चिंता बढ़ने लगी है। विवाह समारोह से जुड़े लोगों को डर सता रहा है कि कहीं 2020 की तरह इस बार भी कोरोना वायरस की तरह ओमिक्रॉन का साया समारोहों पर न पड़ जाए। बैंक्वेट हॉल, कैटरिंग की बुकिंग हो रही है। कुछ दिन पहले तक बैंक्वेट हॉल वाले उत्साहित दिखाई दे रहे थे, लेकिन नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने उनकी चिंता बढ़ा दी है। उन्होंने काफी पैसा खर्च करके बैंक्वेट हॉल, वाटिकाएं सजाकर तैयार की हैं पर अब आशंकित हो रहे हैं।

वहीं टेंट व वाटिका से जुड़े व्यवसायियों ने कहा कि पहले कोरोना की मार ने परेशान किया। अब किसी तरह से काम-धंधा पटरी पर लौटने लगा तो अब ओमिक्रॉन की दस्तक ने फिर से चिंता में डाल दिया है। कई शादि पार्टियों में तो कोरोना वायरस के नए ओमिक्रोन वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। अगर आप भी शादी करने जा रहे हैं या फिर किसी की शादी में जा रहे हैं, तो कोरोना के इस खतरनाक वैरिएंट से खुद को सुरक्षित रखें। आइए जानते हैं ओमिक्रोन वेरिएंट के बढ़ते मामलों शादी में खुद को कैसे सुरक्षित रखें। (How to Protect Yourself from Omicron)

साफ-सफाई पर ध्यान

ओमिक्रोन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच अगर आप शादी में जा रहे हैं तो खासतौर पर बैंक्वेट हॉल आदि की साफ-सफाई पर ध्यान दें। पूरे हॉल को सैनिटाइज करें। बजट के साथ-साथ हॉल कितना सुरक्षित है, इस बात पर भी ध्यान दें। ताकि शादी में आ रहे मेहमान कोरोना से सुरक्षित रह सकें। सरकार द्वारा दिए गए सभी दिशा-निदेर्शों का भी पालन करें। (How to Protect Yourself from Omicron)

मास्क और सैनिटाइजर काउंटर लगाएं

कोरोनाकाल में हो रही शादियों में सैनिटाइजर काउंटर होना जरूरी हो चुका है। ऐसे में बैंक्वेट हॉल बुक करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि शादी में सैनिटाइजर काउंटर जरूर हो। एक बार आप खाने और ड्रिंक्स का काउंटर भूल जाएं, लेकिन इस दौरान सैनिटाइजर का काउंटर लगाना न भूलें। सभी एंट्री गेट पर सैनिटाइजर हो। इसके साथ ही लोगों को फेस मास्क भी पहनने की सलाह दें। (How to Protect Yourself from Omicron)

सोशल डिस्टेंसिंग का रखें ध्यान

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों के बीच सामाजिक दूरी का ध्यान रखें। शादी में रिश्तेदारों से दूर से मिलें, ताकि आप और आपके रिश्तेदार कोरोना से सुरक्षित हो सकें। हाथ न मिलाएं और अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें।

फंक्शन्स घर पर करें

शादियों में कई तरह के फंक्शन्स जैसे- मेहंदी, हल्दी, संगीत इत्यादि होते हैं, जिसके लिए अगर आप हॉल बुक करने का सोच रहे हैं, तो इस दौरान ऐसा न करें। कोशिश करें कि छोटे-छोटे फंक्शन को घर पर करें और कम मेहमान बुलाएं। दरअसल, बैंक्वेट हॉल आ रहे मेहमानों के लिए कितना सुरक्षित है, यह बता पाना मुश्किल है। इसलिए घर पर इन फंक्शन का लुफ्ट उठाएं। (How to Protect Yourself from Omicron)

गेस्ट लिस्ट रखें छोटी

शादी एक ऐसा मौका है, जिसमें लोग कई सारे लोगों को बुलाना चाहते हैं। लेकिन अगर आपकी शादी की वजह से वे मेहमान बीमार पड़ गए, तो क्या होगा। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम मेहमानों को बुलाएं। आप अपनी शादी में उन्हीं लोगों को बुलाएं, जो आपके करीबी हों। क्योंकि इस दौरान शादी में भीड़ बढ़ाना बिल्कुल सुरक्षित नहीं है।

केटरिंग पर भी दें ध्यान

शादी में खाने का डिपार्टमेंट अहम होता है। ऐसे में ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच केटरिंग की प्लानिंग सोच समझकर करें। आप ऐसे केटरिंग को बुक करें, तो हाइजीन का ख्याल रखते हों। सेल्फ-सर्विस काउंटर्स का इंतजाम करें। अगर आप चाहें, तो काउंटर्स के बजाय मेहमानों को पैक्ड फूड बॉक्स भी सर्व कर सकते हैं। यह उनके लिए काफी सुरक्षित हो सकता है। (How to Protect Yourself from Omicron)

बच्चों को रखें सुरक्षित

ओमिक्रॉन वेरिएंट में बच्चों में संक्रमण का खतरा अधिक है। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों को शादी में ले जाते समय कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करें। उन्हें मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। शादी के बीच समय-समय पर हाथ धोने के लिए कहें। ताकि संक्रमण से बचाव हो सके।

How to Protect Yourself from Omicron

Also Read : Omicron Variants डेल्टा जैसे वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा तेजी से दूसरे को करता है संक्रमित

Read Also : How Coronavirus Omicron Variant Discovered कैसे फैला ओमिक्रॉन जानिए पूरी कहानी

Read Also  : How to Detect Corona Symptoms with the Help of Smartwatch लक्षण दिखने से पहले कोरोना का पता लगाएगी स्मार्टवॉच

READ ALSO : What to Eat to Avoid Variants वेरिएंट से बचने के लिए क्या खाएं

READ ALSO : How to Strengthen Immunity Power वेरियंट के खतरे से पहले मजबूत करें इम्यूनिटी, खाने में शामिल ये करें चीजें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT