होम / देशभर में फैल रहा ओमिक्रोन का XBB सब वैरिएंट, लेकिन आई राहत भारी की खबर

देशभर में फैल रहा ओमिक्रोन का XBB सब वैरिएंट, लेकिन आई राहत भारी की खबर

Ashish Mishra • LAST UPDATED : January 3, 2023, 11:04 am IST

 

इंडिया न्यूज़: विश्व के तमाम शहरो में कोरोना महामारी एक बार फिर से पैर पसार रहा है। कोविड 19 पर एक सर्वे किया गया जिसकी रिपोर्ट हाल ही में जारी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सबसे प्रचलित स्वरूप के मामले 63 फीसदी से ज्‍यादा है। भारत में कोविड के प्रसार को देखते हुए नया सर्वे किया गया है। जिसकी कुछ बातें देशवासियों को राहत दे रही हैं वहीं कुछ ऐसी भी बातें हैं जो देशवासियों को सोचने पर मजबूर कर रही हैं। पिछले कुछ दिनों में ओमीक्रॉन का बीए.2.75 और बीए.2.10 के नए वेरिएंट सामने आए हैं. जिसमें एक नया वैरिएंट XBB भी शामिल है। इंडियन सार्स सीओवी 2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम ने 3 जनवरी को कहा कि ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के मामले 63 फीसदी से ज्‍यादा है।

इंडियन सार्स के मुताबिक, खास कर नॉर्थ ईस्ट के राज्‍यों में बीए.2.75 वायरस प्रचलित रहा है। राहत की बात यह है कि कोई गंभीर बीमारी जैसे मामले नहीं बढ़ें हैं। ओमीक्रॉन और इसका नया वैरिएंट भारत में प्रमुखता से बने हुआ है इसमें XBB प्रचलित स्वरूप बना हुआ है। इस मामले को लेकर 2 जनवरी को एक बुलेटिन जारी किया गया, जिसमें बताया गया है कि कुल संक्रमण दर रोजाना 500 से नीचे है।

देश में ओमीक्रॉन के नए स्वरूप का दस्तक
इन्साकॉग की तरफ से 28 नवंबर को बुलेटिन जारी किया गया था, जिसमें बताया गया कि ओमीक्रॉन और इसका नया स्वरूप भारत में भी बना हुआ है। कई देशों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। जिसको देखते हुए भारत में भी निगरानी की जा रही है और जांच को तेज करने का आदेश दिया गया है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 173 नए मामले सामने आए हैं। उसके बाद देश में अभी तक संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 46 लाख 78 हजार 822 हो गई है, जबकि 2,670 मरीजों का इलाज चल रहा है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT