होम / Chandra Grahan 2021 : साल का आखिरी चंद्र ग्रहण जल्द, ये राशि वाले रहें संभलकर

Chandra Grahan 2021 : साल का आखिरी चंद्र ग्रहण जल्द, ये राशि वाले रहें संभलकर

Sunita • LAST UPDATED : October 19, 2021, 12:19 pm IST

Chandra Grahan 2021 : ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का व्यक्ति के जीवन पर काफी प्रभाव होता है। साल 2021 में कुल चार ग्रहण लगेंगे जिसमें से दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण लगेंगे। हिन्दू पंचांग के अनुसार, 26 मई (बुधवार) को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगा था। अब साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 (शुक्रवार) को लगने जा रहा है।

यह चंद्र ग्रहण 11 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर 5 बजकर 33 मिनट पर समाप्त होगा। यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा, जिसे भारत, अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, आस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र में देखा जा सकेगा। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ता है।

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

इस राशि पर पड़ेगा बुरा प्रभाव (Chandra Grahan 2021)

19 नवंबर 2021 को कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है। ज्योतिषीय गणना के अनुसार इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण वृषभ और कृतिका नक्षत्र में लगेगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस राशि और इस नक्षत्र में जन्मे लोगों को विशेष सावधान रहने की जरूरत है। इस राशि के लोगों को वाद-विवाद, क्रोध और फिजूल खर्ची से दूर रहना होगा। इस दौरान वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें।

Read Also : How To Sleep Well During Cold जानें, तेज सर्दी-जुकाम में अच्छी नींद कैसे आए

Also Read : Best T20 Bowlers: दुनिया के टॉप 10 गेंदबाज, भारत का एक भी खिलाड़ी नहीं

ग्रहण के दौरान करें ये काम (Chandra Grahan 2021)

ग्रहण के सूतक काल की शुरुआत से लेकर समाप्ति तक भगवान का ध्यान करना चाहिए। भगवान के मंत्रों का जाप करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान नकारात्मकता बढ़ जाती है जिससे बचने के लिए भगवान का ध्यान करना अच्छा होता है।

ग्रहण के दौरान पके हुए खाने या फिर खाने-पीने की किसी भी चीज में तुलसी के पत्ते डाल देने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पके खाने में तुलसी के पत्ते डाल देने से खाना अशुद्ध होने से बच जाता है। घर में गंगाजल का छिड़काव करें।ग्रहण के बाद पानी में गंगाजल की कुछ बूंदे डालकर स्नान करें।सूर्य ग्रहण के बाद दान-पुण्य करना चाहिए।

Read More : पहली बार प्रयोग होगा डीआरएस, आईसीसी की गवर्निंग बॉडी ने की घोषणा

Read Also : Japanese Weight Loss Therapy  इस तरीके से पीए पानी वजन होगा कम

सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये काम (Chandra Grahan 2021)

ग्रहण में सूतक के दौरान भगवान की मूर्तियों को स्पर्श नहीं करना चाहिए। इस दौरान बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए। ग्रहण में ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। ग्रहण के वक्त भोजन नहीं करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार स्वस्थ व्यक्ति को इस समय भोजन और पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

इस समय वो लोग भोजन और पानी का सेवन कर सकते हैं जिनका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है या जिनकी तबीयत खराब है। इसके अलावा बच्चे और बुर्जुर्ग व्यक्ति भी भोजन और पानी का सेवन कर सकते हैं।

Also Read : MG Astor भारत में हुई लॉन्च, कीमत 9.78 लाख से शुरू, जानें डिजाइन से फीचर्स तक सारी जानकारी

Also Read : Causes of Heart Diseases : शरीर में आयरन की कमी से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT