होम / Narmada Jayanti 2024: इस दिन मनाया जाएगा नर्मदा जयंती, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

Narmada Jayanti 2024: इस दिन मनाया जाएगा नर्मदा जयंती, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 15, 2024, 3:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Narmada Jayanti 2024: नर्मदा जयंती एक हिंदू त्योहार है। इसका गहरा महत्व है क्योंकि यह पवित्र नदी नर्मदा के जन्म का जश्न मनाता है। यह महत्वपूर्ण अवसर प्रतिवर्ष हिंदू चंद्र कैलेंडर के माघ महीने में शुक्ल पक्ष सप्तमी को मनाया जाता है। इस दिन, भक्त नर्मदा नदी का सम्मान करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि नदी उनके जीवन में समृद्धि और शांति लाती है।

पूजा करने का शुभ समय

नर्मदा जयंती का प्रसिद्ध स्थल मध्य प्रदेश में अमरकंटक है। जो नर्मदा नदी का उद्गम स्थल है। इस दौरान हजारों भक्त शहर के कई घाटों पर जाते हैं और भजन गाते हैं। शाम को माँ नर्मदा के संत और भक्त उनकी भव्य आरती करते हैं। इस वर्ष नर्मदा जयंती का महत्वपूर्ण अवसर शुक्रवार, 16 फरवरी, 2024 को मनाया जाएगा। ड्रिक पंचांग के मुताबिक पूजा का शुभ समय 15 फरवरी 2024 को सुबह 10:12 बजे से 16 फरवरी 2024 को सुबह 08:54 बजे तक है।

नदी से जुड़ी कहानी

भारत में पांच नदियों को प्रमुख नदी माना जाता है। जिसमें नमर्दा नदी का भी काफी महत्व है। लोगों का कहना है कि विष्णु पुराण में नर्मदा नदी को नाग राजाओं द्वारा सामूहिक रूप से आशीर्वाद दिया गया था। जिसमें कहा गया था कि जो कोई भी इसके पवित्र जल में स्नान करेगा और उनसे प्रार्थना करेगा, वह सभी पापों और बीमारियों से मुक्त हो जाएगा। गंगा मइया की तरह नर्मदा नदी को भी मोक्षदायिनी के रूप से माना जाता हैं। इस नदी के नाम का ही गहरा महत्व माना जाता है। “नर्म” और “दा” का अर्थ क्रमशः “खुश” और “दाता” है। जो नदी को खुशी के स्रोत के रूप में दर्शाता है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT